सुन्दर, बेदाग़, निखरी त्वचा के लिए 5 नेचुरल हर्ब्स, एक हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

By गुलनीत कौर | Published: March 11, 2019 10:38 AM2019-03-11T10:38:50+5:302019-03-11T10:38:50+5:30

इन 5 नेचुरल हर्ब्स में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद हैं जो त्वचा को गहराई से ठीक कर आपको सुन्दर, बेदाग़ त्वचा देते हैं।

5 natural herbs to get rid of acne, pimples, wrinkles, skin aging, dark spots, dark circles, sun tanning, skin rashes | सुन्दर, बेदाग़, निखरी त्वचा के लिए 5 नेचुरल हर्ब्स, एक हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

सुन्दर, बेदाग़, निखरी त्वचा के लिए 5 नेचुरल हर्ब्स, एक हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

हवा में मौजूद धूल और प्रदूषण हमारी स्किन को खराब करता है। इससे बचाव के लिए हमें सही डायट और एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है। लेकिन कई बार ये दो चीजें भी हमें शारीरिक रूप से फिट बनाने और बाहर से सुन्दर बनाने में सफल नहीं हो पाती हैं। ऐसे में हमें प्राकृतिक चीजों का सहारा लेना पड़ता है। यहां हम आपको 5 हर्ब्स यानी जड़ी-बूटियों के बारब में बताएंगे। इन हर्ब्स के नियमित प्रयोग से आप सुन्दर, बेदाग़ और निखरी त्वचा पा सकती हैं। 

1) नीम

हर्ब्स में नीम का नाम सबसे ऊपर आता है। इसमें ढेरों औषधीय गुण होते हैं। स्वास्थ्य के अलावा सुन्दरता पाने में भी नीम पीछे नहीं है। नीम में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इन गुणों से नीम त्वचा को दाग-धब्बों, चेहरे के मुंहासों, झुर्रियों, डार्क सर्कल, त्वचा का ढीला पड़ना आदि चीजों से बचाती है।

ये सभी फायदे पाने के लिए नीम को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। उबालने के बाद पानी ठंडा होने दें। इस पानी से रोजाना चेहरा धोएं। कुछ ही दिनों में चेहरे की रंगत की रंगत बदल जाएगी। यदि त्वचा पर कहीं इन्फेक्शन है तो उसे नीम के पानी से धोएं। संक्रमण अपने आप दूर हो जाएगा। 

2) एलोवेरा

नीम की तरह ही एलोवेरा में भी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। नीम को रोजाना चेहरे पर या बॉडी के किसी भी त्वचा पर लगाने से मुंहासे, छोटे लाल दाने-चक्ते, पिगमेंटेशन आदि दिक्कतों का समाधान होता है। एलोवेरा से सुन्दर त्वचा अपाने के लिए फ्रेश एलोवेरा जेल को सीधा त्वचा अपर लगाने। 15 मिनट बाद वॉश कर लें या फिर भले ही रातभर लगा रहने दें। 

3) केसर

व्यंजनों की खुशबू और स्वाद बढ़ाने वाला केसर चेहरे को नेचुरल ग्लो देता है। इसमें सूरज की किरणों से त्वचा पर होने वाली टैनिंग, जलन आदि को ख़त्म कर सकने की क्षमता होती है। यह त्वचा के रंग को हल्का भी करता है। दूध में केसर मिलाकर त्वचा पर लगाएं। कुछ ही दिनों में बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 10 मेकअप ब्रश, इनके बिना अधूरा है मेकअप, जानें इस्तेमाल करने की आसान ट्रिक

4) चंदन

स्किन टैनिंग, सनबर्न, रेड स्पॉट्स आदि को कम करना हो तो प्राकृतिक चंदन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा झुर्रियां, पिगमेंटेशन, ढलती त्वचा आदि को भी ठीक करता है चंदन का इस्तेमाल। दूश में चंदन मिलाकर त्वचा पर लगाएं। या फिर मलाई में मिलाकर फसद पैक बनाने। इससे त्वचा को कई सारे फायदे मिलेंगे।

5) हल्दी

एंटी-सेप्टिक हल्दी स्वास्थ्य और सौन्दर्य दोनों पाने के लिए बनी है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी होते हैं जो त्वचा को गहराई से ठीक करने का काम करते हैं। दूध में हल्दी, शहद मिलाकर फेस पैक बनाने और इसे हर दूसरे दिन लगाएं। कुछ ही दिनों में त्वचा के मुंहासे, रेड स्पॉट्स, डार्क सर्कल कम हो जाएंगे और आपको साफ, निखरी त्वचा मिलेगी। 

Web Title: 5 natural herbs to get rid of acne, pimples, wrinkles, skin aging, dark spots, dark circles, sun tanning, skin rashes

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे