बालों को जड़ों से कमजोर बनाकर हेयर फॉल देते हैं ये 5 कॉमन हेयर स्टाइल, कभी ना बनाएं

By गुलनीत कौर | Published: March 11, 2019 05:46 PM2019-03-11T17:46:04+5:302019-03-11T17:46:04+5:30

बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि अगर बालों को मजबूत बनाए रखना है तो इन्हें बांधें और टाइट चोटी बीनाकर रखें। लेकिन सच तो यह है कि टाइट चोटी से बाल खिंचते हैं। जड़ों से इनकी पकड़ ढीली पड़ जाती है और हेयर फॉल बढ़ जाता है।

5 most common hair styles increases hair fall, split ends and decrease hair growth naturally | बालों को जड़ों से कमजोर बनाकर हेयर फॉल देते हैं ये 5 कॉमन हेयर स्टाइल, कभी ना बनाएं

बालों को जड़ों से कमजोर बनाकर हेयर फॉल देते हैं ये 5 कॉमन हेयर स्टाइल, कभी ना बनाएं

बालों के टूटने, झड़ने और कमजोर पड़ने का पहला कारण प्रदूषण होता है। दूसरा केमिकल युक्त शैम्पू-कंडीशनर और तीसरा होता है हमारा हेयर स्टाइल। जी हां, हम कैसा हेयर स्टाइल बनाते हैं, इस वजह से भी हमारे बाल डैमेज होते हैं। हेयर स्टाइलिंग करते समय इस्तेमाल होने वाले टूल्स, मशीनों से निकलने वाली हीट और यूज करने के तरीके से बालों को नुकसान पहुंचता है। ये बालों को कमजोर बनाकर हेयर फॉल को बढाते हैं। इस्लिएँ हमें इन नहिर स्टाइल को अवॉयड करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे कॉमन हेयर स्टाइल जिनकी वजह से बाल डैमेज होते हैं। 

1) स्ट्रेट हेयर

बालों को स्ट्रेट करने के लिए हेयर स्ट्रेटनिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। इस मशीन से निकलने वाली हीट बालों को स्ट्रेट तो करती है लकिन साथ ही डैमेज भी करती है। यह बालोंह को एंड्स से कमजोर बनाकर स्प्लिट-एंड्स की समस्या को बढ़ाती है। ये स्प्लिट एंड्स धीरे धीरे ऊपर तक आकर बालों की ग्रोथ रोकते हैं। 

2) पोनीटेल

पोनीटेल बनाने के लिए किसी मशीन की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन स्लीक और टाइट पोनी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला रबर बैंड ही बालाओं को डैमेज करता है। इस रबर बैंड को इतना टाइट बांधा जाता है कि यह जड़ों से ही बालों की पकड़ को कमजोर बनाकर तोड़ देता है। जब यह रबर बैंड निकाला जाता है तो इसके साथ कई बाल टूटकर हाथ में आ जाते हैं। 

3) कर्ल्स

स्ट्रेट हेयर स्टाइल के मुकाबले कर्ल्स और भी अधिक नुकसान देता है। कर्ल्स में भी ऐसी मशीन का इस्तेमाल होता है जिससे ढेर सारी हीट निकलती है। कर्ल्स को करने के बाद इन्हें बनाए रखने के लिए ऊपर से बहुत सारी हेयर स्प्रे भी यूज की जाती है। ये दोनों बालों को डैमेज करते हैं।

यह भी पढ़ें: सुन्दर, बेदाग़, निखरी त्वचा के लिए 5 नेचुरल हर्ब्स, एक हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

4) चोटी

बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि अगर बालों को मजबूत बनाए रखना है तो इन्हें बांधें और टाइट चोटी बीनाकर रखें। लेकिन सच तो यह है कि टाइट चोटी से बाल खिंचते हैं। जड़ों से इनकी पकड़ ढीली पड़ जाती है और हेयर फॉल बढ़ जाता है। इसलिए जब भी छोटी बनाएं तो इसे अधिक टाइट ना करें। 

5) गीले बाल

आजकल वेट हेयर लुक काफी फेमस हो गया है। रोजाना की बात हो या फिर कोई पार्टी, लड़कियों के बी ईच ये वेट हेयर लुक काफी ट्रेंड में है। लेकिनह ये लुक बालों को डैमेज करता है। इस लुक से बालों का रूखापन बढ़ जाता है और प्राकृतिक चमक खोने लगती है। कुछ ही दिनों में तेजी से हेयर फॉल होने लगता है। बालों की ग्रोथ पर भी इसका असर होता है। 

Web Title: 5 most common hair styles increases hair fall, split ends and decrease hair growth naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे