त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये 5 DIY फेस पैक, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: November 24, 2022 01:14 PM2022-11-24T13:14:29+5:302022-11-24T13:15:01+5:30

डिहाइड्रेशन, लाली, मुंहासे और कई अन्य त्वचा की समस्याएं प्रदूषकों के अत्यधिक संपर्क के परिणामस्वरूप होती हैं। यह हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और हमें सुस्त दिखता है।

5 DIY Face Packs To Protect Your Skin From Pollution | त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये 5 DIY फेस पैक, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये 5 DIY फेस पैक, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

Next

नई दिल्ली: स्मॉग में रसायनों के कारण जो हमारे छिद्रों को बंद कर देते हैं और हमारी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं, प्रदूषण निस्संदेह हमारी त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन, लाली, मुंहासे और कई अन्य त्वचा की समस्याएं प्रदूषकों के अत्यधिक संपर्क के परिणामस्वरूप होती हैं। यह हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और हमें सुस्त दिखता है। लेकिन इसका एक रास्ता है।

दूध और चंदन का फेस पैक

दूध प्रदूषण के कारण मृत त्वचा कोशिकाओं, जमी हुई गंदगी और धूल को हटाने में मदद करता है। इस बीच, चंदन पाउडर चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और मुंहासों को निकलने से रोकता है। चंदन पाउडर, कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। क्रीमी पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। 10-15 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

पपीता और नींबू का फेस पैक

पपीता त्वचा की जलन से राहत देता है और सेल टर्नओवर को बढ़ाकर और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करके इसे फिर से जीवंत करता है। छोटे पके पपीते को मैश कर लें। नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर अच्छी तरह मिला लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और इसे धोने से पहले 20-25 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें।

हल्दी और शहद का फेस पैक

हल्दी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। नींबू का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। नतीजतन, यह त्वचा की रंगत को हल्का करता है और बिना किसी नुकसान के मृत त्वचा और धूल को हटा देता है। 1/2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिला लें। साथ ही एक चुटकी हल्दी पाउडर भी मिला लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

दही एलो वेरा नींबू जूस फेस पैक

दही में प्राकृतिक लैक्टिक एसिड त्वचा की सतह को धीरे से एक्सफोलिएट करता है और साफ करता है। एलोवेरा जेल सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ और मुलायम भी करता है। इसलिए यह एक उत्कृष्ट हाइड्रेटिंग क्लींजर माना जाता है। इसके अलावा यह त्वचा को पर्यावरणीय क्षति से बचाता है। वहीं, नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा को सूक्ष्म चमक देता है। एक मिक्सिंग बाउल में दही, एलोवेरा जेल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 25 मिनट तक लगा रहने दें। अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर और सादे पानी से धो लें।

बादाम-दूध का फेस पैक

बादाम में छिद्रों से गहरी जड़ें निकालने की क्षमता होती है और आपकी त्वचा को एक शानदार चमक प्रदान करती है। 4-5 बादाम को पीसकर बारीक पाउडर बना लें और कच्चे दूध में मिला लें। इसे सर्कुलर मोशन में ठंडे पानी से धो लें। यह नमी को हटाए बिना मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 DIY Face Packs To Protect Your Skin From Pollution

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे