बालों के लिए फायदेमंद होता है सरसों का तेल, हेयरफॉल को रोकने के लिए करें इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: January 2, 2023 05:02 PM2023-01-02T17:02:56+5:302023-01-02T17:03:35+5:30

बालों के लिए सरसों के तेल के उपयोग के इन लाभों पर एक नजर डालें, जिसे बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक माना जाता है।

5 Benefits Of Using Mustard Oil For Hair | बालों के लिए फायदेमंद होता है सरसों का तेल, हेयरफॉल को रोकने के लिए करें इस्तेमाल

बालों के लिए फायदेमंद होता है सरसों का तेल, हेयरफॉल को रोकने के लिए करें इस्तेमाल

सरसों का तेल बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है। यह तेल आपके बालों में लगाने के लिए एकदम सही है क्योंकि इसमें कई लाभकारी गुण हैं। यह आपके बालों को पोषण देता है और आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है। सरसों के तेल के नियमित उपयोग से बाल पोषित, चिकने और रेशमी होते हैं। सरसों के तेल के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण डैंड्रफ की समस्या में भी मदद करते हैं।

रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है

ऐसे कई बाल विशेषज्ञ हैं जिन्होंने खुलासा किया है कि बालों का झड़ना और पतला होना मुख्य रूप से अल्पपोषित जड़ों के कारण होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों में फिर से जान आ जाए तो सरसों के तेल से बालों की मालिश करें। शोध से पता चलता है कि यह एक प्राकृतिक उत्तेजक है, और यही कारण है कि यह रक्त परिसंचरण में मदद करता है।

बालों के झड़ने को रोकता है

यह तेल आपके बालों और स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन ई का एक शक्तिशाली मिश्रण होता है। इसके अलावा यह जिंक, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम से भरपूर होता है जो इसे और भी अधिक गुणकारी बनाता है। यह तेल बालों के विकास को तेजी से उत्तेजित करता है।

प्राकृतिक कंडीशनर

सरसों का तेल अल्फा फैटी एसिड से समृद्ध होता है, जो आपके बालों की नमी को बनाए रखने और आपके बालों को ताज़ा और बाउंसी बनाए रखने में मदद करता है। सरसों का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों को मुलायम, चिकना, रेशमी और कोमल बनाता है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों को मुलायम, चिकना, रेशमी और घना बनाता है।

बालों का पोषण

बालों का झड़ना और बालों का पतला होना दो मुख्य कारण हैं जो तेजी से बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। इस स्थिति के लिए कई कारण हैं जैसे पर्यावरण आक्रामक, तनाव, बालों की देखभाल की कमी, और अधिक और सरसों का तेल उन सभी का जवाब हो सकता है। आपके बालों को केवल कुछ गहरे पोषण की आवश्यकता होती है, और सरसों के तेल से बालों की मालिश आपको बस इतना ही दे सकती है। यह आपके रोम छिद्रों का इलाज करेगा और आपके बालों को जड़ों से मजबूत करेगा, जिससे आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

सरसों का तेल एंटीऑक्सिडेंट और आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन जैसे ए, डी, ई और के का एक अच्छा स्रोत है। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Benefits Of Using Mustard Oil For Hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे