सर्दियों की शरूआत में काम आते हैं ये 5 ब्यूटी टिप्स, पूरे मौसम स्किन रहती है हेल्दी

By गुलनीत कौर | Published: November 2, 2018 07:11 PM2018-11-02T19:11:12+5:302018-11-02T19:11:12+5:30

सर्दियों के करीब आते ही सबसे पहले अपना साबुन या फेसवॉश बदलें। अधिक क्रीमी तत्व वाले साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

5 beauty tips to follow this winter season for healthy skin | सर्दियों की शरूआत में काम आते हैं ये 5 ब्यूटी टिप्स, पूरे मौसम स्किन रहती है हेल्दी

सर्दियों की शरूआत में काम आते हैं ये 5 ब्यूटी टिप्स, पूरे मौसम स्किन रहती है हेल्दी

अक्टूबर-नवंबर तक देश के तकरीबन सभी हिस्सों में सर्दियां या तो आ जाती हैं या फिर ठंडी हवाएं चलने लगती हैं। ऐसे में मौसमी बीमारियों के आने के साथ साथ हमारी स्किन में भी बदलाव आना शुरू हो जाता है। लेकिन यह बदलाव और गंभीर रूप ना ले ले इसके लिए हमें पहले से ही त्वचा की देखभाल करना शुरू कर देना चाहिए। 

हल्की ठंडी हवाएं चलें पर त्वचा रूखी होने लगती है। जिन लोगों की त्वचा पहले से ही ड्राई होती है, उन्हें अधिक दिक्कत महसूस होने लगती है। इसके साथ ही स्कैल्प के रूखेपन से बाल भी मुरझाने और टूटने-झड़ने लगते हैं। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान अगर रखें तो आने वाली सर्दियों में कई दिक्कतों से बचा जा सकता है।

सर्दियों की शरूआत में काम आते हैं ये 5 <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/beauty-tips/'>ब्यूटी टिप्स</a>, पूरे मौसम स्किन रहती है हेल्दी
सर्दियों की शरूआत में काम आते हैं ये 5 ब्यूटी टिप्स, पूरे मौसम स्किन रहती है हेल्दी

- सर्दियों के करीब आते ही सबसे पहले अपना साबुन या फेसवॉश बदलें। अधिक क्रीमी तत्व वाले साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इनमें मौजूद मॉइस्चराइजिंग तत्व आपकी स्किन को ऊपर से नमी देकर रूखेपन से बचाएंगे।

- ठंडी हवाएं चलते ही कुछ लोग गर्म पानी से सुबह नहाना शुरू कर देते हैं। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि पानी को अधिक गर्म ना करें। अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल जाता है और यह अधिक रूखी रहने लगती है। अगर मन हो तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

- सुबह, शाम और रात सोने से पहले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। संभव हो तो इसे अपने बैग में रखें। चेहरे, बाजुओं, टांगों और हाथों पर रूखापन महसूस होते ही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन को रूखा होने से बचाएगा। और अगर स्किन पहले से ही हेल्दी होगी तो सर्दियों के आते ही यह फटेगी नहीं।

- मॉइस्चराइजर लगाने से पहले अपने चेहरे को हल्का गीला भी कर लें। इससे मॉइस्चराइजर स्किन में लॉक हो जाएगा और लंबे समय तक इसका असर बना रहेगा। 

- अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल अधिक करती हैं तो उन चीजों का उपयोग बढ़ा दें जिनमें अल्कोहल की अधिक मात्रा होती है। अल्कोहल त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखने में सहायक होता है। 

- सर्दियों में होंठों की त्वचा का भी खास ख्याल रखें। मौसम बदलते ही होंठ फटने लगते हैं और इनका प्राकृतिक रंग खोने लगता है। इसे बनाए रखने के लिए SPF युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करें। अगर आप लिप बाम ना लगाना चाहें तो दिन में 2 से 3 बार होंठों पर शहद लगाएं। शहद होंठों के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है।

- स्किन को ऊपरी देखभाल के साथ अंदरूनी रूप से रिपेयर करने की भी जरूरत होती है। इसके लिए अधिक से अधिक पानी पियें। माना कि गर्मी के कम होते ही पानी की प्यास अपने आप ही कम हो जाती है लेकिन पानी की कमी से त्वचा अन्दर से कमजोर पड़ने लगती है। 

- होम मेड फेस मास्क का इस्तेमाल करें। इन फेस मास्क को बनाते समय शहद का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। ये त्वचा को गहराई से हाइड्रेट कर उसमें नमी बनाए रखने में मदद करता है। 

Web Title: 5 beauty tips to follow this winter season for healthy skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे