घर पर नेचुरल तरीके से करें बालों को स्ट्रेट, जानें 3 उपाय

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 21, 2018 10:45 AM2018-10-21T10:45:38+5:302018-10-21T10:45:38+5:30

अगर आप पैसे बचाने के साथ-साथ बालों को हेल्दी भी बनाना चाहती हैं तो घर पर ही बालों को नेचुरली स्ट्रेट करें।

3 natural ways to straighten your hair at home | घर पर नेचुरल तरीके से करें बालों को स्ट्रेट, जानें 3 उपाय

घर पर नेचुरल तरीके से करें बालों को स्ट्रेट, जानें 3 उपाय

स्ट्रेट हेयरस्टाइल का ट्रेंड कभी भी आउट नहीं होता। महिलाएं अपने बालों को स्ट्रेट करवाने के लिए पार्लर में जाकर न सिर्फ हजारों रूपए खर्च करती हैं, वहां बालों में तरह-तरह के केमिकल का उपयोग होने से बाल कमजोर होकर टूटने भी लग जाते हैं। अगर आप पैसे बचाने के साथ-साथ बालों को हेल्दी भी बनाना चाहती हैं तो घर पर ही बालों को नेचुरली स्ट्रेट करें।

1. फ्रूट पैक

फल बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें स्ट्रेट करने में भी मदद करते हैं। बस आप कुछ स्ट्रॉबेरी व बनाना को मैश करें और फिर इस मिश्रण में दूध व शहद अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। 
अब इस फ्रूट पैक को बालों में लगाकर अच्छी तरह सूखने दें। इसके बाद बालों को वॉश कर लें। इस फ्रूट पैक की मदद से बालों को हेल्दी, शाइनी व स्ट्रेट हेयर मिलेंगे।

2. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी सिर्फ आपकी स्किन का ही ख्याल नहीं रखती, बल्कि यह बालों के लिए भी उतनी लाभदायक मानी गई है। साथ ही बालों को नेचुरली स्ट्रेट करने में भी मदद करती है। इसके लिए एक बाउल में एक एग व्हाइट, दो टेबलस्पून चावल का आटा और एक कप मुल्तानी मिट्टी डालकर मिक्स करें।

अब इस मिश्रण में थोड़ा पानी मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें और इसे बालों में लगाकर करीबन आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को दोबारा कॉम्ब करें और फिर से इस पेस्ट को अप्लाई करें और दोबारा बालों को कॉम्ब करें। यही प्रक्रिया कई बार दोहराएं। अंत में बालों को वॉश करें। आपको अपने बालों में अंतर साफ तौर पर नजर आएगा।

ये भी पढ़ें: बालों को झड़ने से रोकने, तेजी से बढ़ाने, मजबूत, चमकीले और घने बनाने के लिए अंडे के 3 हेयर पैक

3. ऑयलिंग

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन ऑयलिंग भी बालों को नेचुरली व हेल्दी तरीके से स्ट्रेट करने में मदद करती है। ऑयलिंग के लिए आप एक तेल के स्थान पर तीन चार तेलों को मिक्स करके हल्का गर्म करें और फिर ऑयलिंग करें। इसके बाद हॉट टावल से बालों को लपेटकर करीबन 45 मिनट तक यूं ही छोड़ दें। बाद में हेड वॉश करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके बाल बेहद मुलायम, चमकदार, हेल्दी व स्ट्रेट हो जाएंगे।

Web Title: 3 natural ways to straighten your hair at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे