Skin Care Tips: बेदाग और चमकती त्वचा के लिए इन 3 आसान तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: January 25, 2023 02:33 PM2023-01-25T14:33:01+5:302023-01-25T14:33:16+5:30

एलोवेरा क्रीम, मॉइस्चराइजर, मास्क और अन्य जैसे उत्पादों में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है।

3 Easy Ways To Use Aloe Vera For Skin | Skin Care Tips: बेदाग और चमकती त्वचा के लिए इन 3 आसान तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

(फाइल फोटो)

Next

Skin Care Tips: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो अपने सुखदायक और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह जेल, पाउडर और तरल जैसे कई रूपों में बाजार में आसानी से उपलब्ध है और यह क्रीम, मॉइस्चराइजर, मास्क और अन्य जैसे उत्पादों में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है। 

इतना अच्छा क्यों है एलोवेरा?

यहां एलोवेरा के फायदों के बारे में बताया गया है जो इसे स्किनकेयर के लिए बेहतर बनाते हैं: 

-एलोवेरा खराब त्वचा को बेहतर बनाने वाला एक उत्पाद है। यह जलन या खुजली को कम करने में प्रभावी है। 

-एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग घटक के रूप में जाना जाता है। यह त्वचा में वापस आवश्यक हाइड्रेशन लाने में सक्षम है।

-एलोवेरा अनिवार्य रूप से एक ऑल-इन-ऑल अच्छा मॉइस्चराइजर है जो त्वचा में बहुत अच्छाई जोड़ता है क्योंकि पानी इसके घटक अवयवों का एक प्रमुख हिस्सा है।

-एलोवेरा का एक और फायदा भी है- यह पिंपल्स, ब्रेकआउट और मुंहासों को ठीक कर सकता है। एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है और इसके मॉइस्चराइजिंग गुण किसी भी संभावित ब्रेकआउट को ठीक करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा का उपयोग करने के तीन तरीके

वैसे तो एलोवेरा को इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं, लेकिन हम यहां आपको खास तीन तरीकों के बारे में बताएंगे:

एलोवेरा को शेविंग जेल की तरह इस्तेमाल करें

हम शेविंग क्रीम और जैल के प्राकृतिक विकल्प के रूप में एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा पर बहुत कोमल होता है और इसके एंटीसेप्टिक गुण किसी भी खरोंच और कट को ठीक करने में मदद करते हैं। यह शेविंग के बाद की चिकनी और नमीयुक्त त्वचा को प्राप्त करने में मदद करता है।

एलोवेरा को मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करें

एलोवेरा का उपयोग मेकअप रिमूवर के रूप में भी किया जा सकता है, जिससे दिन भर की गंदगी और गंदगी त्वचा से तुरंत साफ हो जाती है। यह एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है जो हमारे चेहरे पर जमा सभी मेकअप को हटाने में मदद करता है। बस अपने हाथों में एलो का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी त्वचा पर मलें ताकि मेकअप की गंदगी तुरंत उतर जाए। यह क्लींजिंग बाम की तरह ही काम करता है।

एलो को आइब्रो जेल की तरह इस्तेमाल करें

भौंहों को सेट में करने और कंडीशन करने में मदद करने के लिए एलो को आइब्रो जेल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस एलोवेरा जेल में एक क्यू-टिप डुबाएं और तुरंत भौहें पाने के लिए लगाएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 3 Easy Ways To Use Aloe Vera For Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे