Monsoon Skincare Tips: मॉनसून सीजन में चमकदार, सुंदर और स्वस्थ त्वचा के लिए काम आएंगे ये 6 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 30, 2022 04:36 PM2022-07-30T16:36:47+5:302022-07-30T16:37:33+5:30

अधिकांश लोग मॉनसून के सीजन में विशेष रूप से पालन करने के लिए घरेलू उपचार और त्वचा देखभाल युक्तियों की तलाश करते हैं। तो मॉनसून के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं।

10 tips for shiny, beautiful and healthy skin during monsoon season | Monsoon Skincare Tips: मॉनसून सीजन में चमकदार, सुंदर और स्वस्थ त्वचा के लिए काम आएंगे ये 6 टिप्स

Monsoon Skincare Tips: मॉनसून सीजन में चमकदार, सुंदर और स्वस्थ त्वचा के लिए काम आएंगे ये 6 टिप्स

Next

Monsoon Skincare Tips: मॉनसून के सीजन में अधिकांश लोगों को मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं होने लगती हैं। यह मौसम जितना अद्भुत दिखता है, उन लोगों के लिए यह उतना अच्छा नहीं है, जो त्वचा की समस्याओं के कारण अपने घर से बाहर निकलने से पहले नर्वस महसूस करते हैं। कुछ लोग समय निकालकर अपनी त्वचा की देखभाल करना पसंद करते हैं। वे इस मौसम में विशेष रूप से पालन करने के लिए घरेलू उपचार और त्वचा देखभाल युक्तियों की तलाश करते हैं। तो मॉनसून के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं।

(1) अगर आपकी त्वचा चिपचिपी और तैलीय लग रही है, तो ब्लॉटिंग पेपर को संभाल कर रखें। आप इसका उपयोग अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए कर सकते हैं ताकि यह त्वचा पर न जम जाए और धूल के कणों को अपनी ओर आकर्षित करे। 

(2) बरसात के मौसम में क्रीमी बेस के बजाय पाउडर बेस पर स्विच करना बेहतर होता है। ऐसे मौसम में क्रीमी बेस आपके पूरे मेकअप को आकर्षक बना सकता है।

(3) इस मौसम में रात के समय रेटिनॉल्स- AHA और BHA बहुत फायदेमंद होते हैं। ये आपकी त्वचा को ड्राई टच दे सकते हैं।

(4) यह त्वचा को अधिक बार साफ करने का मौसम है। सप्ताह में दो बार अपना चेहरा साफ करें और दिन में कम से कम तीन बार साफ करें। अगर पहले आप हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट कर रहे थे, तो इसे हफ्ते में कम से कम दो बार बढ़ा दें। 

(5) आपको लग सकता है कि इस मौसम में आपको मॉइस्चराइजर की आवश्यकता नहीं है, एक हल्के मॉइस्चराइजर की तलाश करें और इसे सुबह जल्दी लगाएं। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा के लिए हर मौसम में आवश्यक है, लेकिन आप अपने सामान्य भारी मॉइस्चराइजर को हल्के, जेल या वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर से बदल सकते हैं।

(6) इनके अलावा ताजे फल और सब्जियों के स्वस्थ आहार का पालन करें। अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे होने का खतरा है, तो आप अपने आहार से मट्ठा और दूध को हटा सकते हैं। अगर आप जिम जाते हैं, तो त्वचा पर पसीना ज्यादा देर तक न रहने दें, वर्कआउट के तुरंत बाद अपना चेहरा धो लें वरना इससे मुंहासे और पिंपल्स हो सकते हैं।

मौसम का परिवर्तन त्वचा को जितना हम महसूस करते हैं उससे अधिक प्रभावित कर सकते हैं। बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल करना और मौसम के अनुसार प्रोडक्ट्स को बदलना जरूरी है। अपने शरीर को सुनना महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा में दिखने वाले परिवर्तनों पर नजर रखें और उसी के अनुसार प्रोडक्ट्स का चुनाव करें। ये आसान टिप्स इस उमस भरे और चिपचिपे मौसम में आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेंगे।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 10 tips for shiny, beautiful and healthy skin during monsoon season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे