UPSC Prelims Civil Service Exam 2020: फॉर्म भरते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, बाद में नहीं होगा बदलाव

By ज्ञानेश चौहान | Published: February 22, 2020 04:11 PM2020-02-22T16:11:33+5:302020-02-22T16:11:33+5:30

आवेदन प्रक्रिया 12 फरवरी से शुरू हो चुकी है, जो कि 3 मार्च तक चलेगी। लेकिन आवेदन करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना काफी जरूरी है। 

UPSC Prelims Civil Service Exam 2020 do's and don't while filling filling the form | UPSC Prelims Civil Service Exam 2020: फॉर्म भरते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, बाद में नहीं होगा बदलाव

UPSC Prelims Civil Service Exam 2020: फॉर्म भरते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, बाद में नहीं होगा बदलाव

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 796 पदों पर भर्ती के लिए प्रीलिम्स सिविल सेवा परीक्षा 2020 (UPSC Prelims Civil Service Exam 2020) का नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। इस नोटिफिकेशन को यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है जो कि 3 मार्च तक चलेगी। लेकिन आवेदन करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना काफी जरूरी है। 

आवेदन करते समय अगर फॉर्म में कुछ गलत जानकारियां भर दीं तो बाद में वो चेंज नहीं होंगी। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जब आप आवेदन का पार्ट 1 और पार्ट 2 भरें तो बिना क्रॉस चेक करे सबमिट न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि यूपीएससी के नियम बड़े ही सख्त हो चुके हैं। अगर आपने एक बार कोई गलत जानकारी भर दी तो आप उसे बाद में नहीं बदल सकते। 

इस बात का भी ध्यान रखें कि आप यूपीएससी फॉर्म भरते समय जो भी मोबाइल नंबर या ई-मेल आई डी डालें वह एक्टिव हो। ऐसा इसलिए क्योंकि भविष्य में यूपीएससी आपसे इन्हीं के जरिए कॉन्टेक्ट करता है। आवेदन फॉर्म में आप अपनी फोटो को भी ध्यान से अपलोड करें, क्योंकि परीक्षा स्थल या इंटरव्यू के समय आपकी फोटो से भी आपकी पहचान की जाती है।

UPSC Prelims Civil Service Exam 2020 Information:
इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए upsconline.nic.in पर जाना होगा। आवेदन प्रक्रिया बुधवार (12 फरवरी) से शुरू हो चुकी है। आपको बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज, भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए सिलेक्शन किया जाता है।

योग्यता
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा में शामिल होने के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। आयोग द्वारा आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 साल तय की गई है।

फीस
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा के लिए आवेदन करने पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी होगी। SC / ST / महिलाएं / दिव्यांग उम्मीदवारों को फीस नहीं देनी है। 

परीक्षा की जानकारी
UPSC Civil Service Exam को 3 स्टेज में संपन्न किया जाएगा। यानी पहले स्टेज में प्रीलिम्स एग्जाम होंगे। जो लोग प्रीलिम्स एग्जाम में पास होंगे उन्हें मेन परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। मेन परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू और मेन परीक्षा के अंको के आधार पर ही उम्मीदवारों का पदों के लिए सिलेक्शन किया जाएगा। आपको बता दें कि मेन परीक्षा 1750 अंकों की होती है और इंटरव्यू 275 अंकों का होता है। 

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें- UPSC Notification 2020 PDF

UPSC Prelims Civil Service Exam में आवेदन करने का तरीका:
- UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।
- अब ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC लिंक पर क्लिक करें।
- अब Click Here for PART I पर क्लिक करें। फिर सभी निर्देश पढ़ने के बाद YES पर क्लिक करें।
- अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर मांगी गई जानकारियां भरकर सबमिट करें।
- इसके बाद फीस पेमेंट करने का ऑप्शन आएगा, पेमेंट करने के बाद अपने परीक्षा केंद्र का चयन करें।
- इसके बादे आपको  फोटो, साइन और फोटो पहचान पत्र अपलोड करना होगा।
- ये सारी जानकारियां भरने के बाद सबमिट बटन दबाएं।
- ये सारे प्रॉसेस फॉलो करने के बाद अब पार्ट 2 के लिए रजिस्ट्रेशन कर लें।

एग्जाम पैटर्न
प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं - पेपर I और पेपर II (CSAT - सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट)। पेपर I में 100 MCQ- आधारित प्रश्न होते हैं, प्रत्येक में 2 अंक होते हैं। उम्मीदवारों को पेपर में 33 प्रतिशत न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे। इसमें 80 प्रश्न हैं और प्रत्येक प्रश्न में 2.5 अंक हैं। गलत जवाब देने पर नकारात्मक अंक प्राप्त होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम मेरिट सूची के निर्धारण के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

Web Title: UPSC Prelims Civil Service Exam 2020 do's and don't while filling filling the form

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे