UP Assistant teacher result declared online at atrexam.upsdc.gov.in online live update | UP Assistant Teacher Result: 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के नतीजे यूपी बोर्ड ने किए घोषित, 35.66 फीसदी अभ्यर्थी हुए सफल
जारी हुआ यूपी सहायक अध्यापक भर्ती परिणाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsउत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया गयाबुधवार से अपना परिणाम देख सकेंगे अभ्यर्थी 

UP Assistant Teacher Result: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक भर्ती के 69000 पदों की लिखित परीक्षा का परिणाम आज घोषित कर दिया है। लिखित परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके नतीजे देख सकते हैं। मगर अपना परिणाम अभ्यर्थी बुधवार से वेबसाइट पर देख सकेंगे। परीक्षा में 4,09,530 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिसमें 1,46,060 यानि 35.66 प्रतिशत अभ्यर्थी ही सफल हुए हैं। ऐसे में अब मेरिट तैयार की जाएगी। 

बता दें कि सहायक शिक्षक भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने भर्ती की घोषणा दिसंबर 2018 में की थी। इसके बाद अगले महीने यानि जनवरी 2019 में परीक्षा का आयोजन किया गया था। मगर कुछ उम्मीदवारों द्वारा उच्च कट ऑफ अंक के बारे में शिकायत किए जाने के बाद भर्ती प्रक्रिया को रोक दिया गया था। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने सामान्य वर्ग के लिए 65% और आरक्षित वर्ग के लिए 60% कट ऑफ रखा था, जिसके खिलाफ एकल बेंच में इसके खिलाफ कई याचिकाएं दायर की गई थीं।

ऐसे में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 45% और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 40%  कट ऑफ तय करने का निर्देश राज्य सरकार को एकल बेंच ने दिया था। मगर सरकार इसके खिलाफ डबल बेंच में गई। इसके बाद इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने 6 मई को राज्य सरकार के पक्ष में सुनाया था। इसके साथ ही, कोर्ट ने सामान्य वर्ग के लिए 65% और आरक्षित वर्ग के लिए 60% कट ऑफ को सही बताते हुए योगी सरकार को तीन महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के आदेश दिए थे। 

क्या था कोर्ट का फैसला?

हाई कोर्ट ने प्रदेश में 69000 शिक्षकों की भर्ती मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि बेसिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश का सामान्य वर्ग और आरक्षित वर्ग के लिए निर्धारित कट-ऑफ सही है। अपने फैसले में हाई कोर्ट ने सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 65 फीसदी यानि पूर्णांक 150 में से 97 अंक और आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम 60 फीसदी यानि पूर्णांक 150 में से 90 अंक को सही बताया था। साथ ही, कोर्ट ने सरकार को आदेश दिए कि लॉकडाउन खत्म होने के तीन महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लें। 

कैसे चेक करें नतीजे?

-उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

-UP Assistant Teachers Results 2020 लिंक पर क्‍ल‍िक करें।

-क्लिक करने के बाद एक स्क्रीन पर नई PDF फाइल खुल जाएगी।

-अपना रोल नंबर दिए गए स्लॉट में भरकर क्लिक करने पर अपना नतीजा चेक करें।

-नतीजे की हार्ड कॉपी को डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित कर लें।

English summary :
Uttar Pradesh Basic Education Council has announced the result of written exam of 69000 posts of Uttar Pradesh Assistant Teacher Recruitment today at official website atrexam.upsdc.gov.in.


Web Title: UP Assistant teacher result declared online at atrexam.upsdc.gov.in online live update
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे