Teachers' Day 2019: शिक्षक दिवस पर गूगल ने पेश किया ये खास डूडल, ऑक्टोपस को बनाया टीचर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 5, 2019 10:45 AM2019-09-05T10:45:12+5:302019-09-05T10:45:12+5:30

Teachers' Day Google Doodle: भारत हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे यानी शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 5 सितंबर को ही भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन होता है।

Teachers Day Google doodle, google dedicates doodle to dr sarvepalli Radhakrishnan birth anniversary india celebrates teachers day 2019 | Teachers' Day 2019: शिक्षक दिवस पर गूगल ने पेश किया ये खास डूडल, ऑक्टोपस को बनाया टीचर

Teachers' Day 2019: शिक्षक दिवस पर गूगल ने पेश किया ये खास डूडल, ऑक्टोपस को बनाया टीचर

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने भारत के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के मौके पर पर मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस पर एक खास डूडल बनाया है। इस बार गूगल ने एक खास तरह का एनिमेशन क्रिएट किया है। जिसमें ऑक्टोपस को एक टीचर्स के रूप में दिखाया गया है। 
 
एनिमेशन में ऑक्टोपस एक टीचर बना है। ऑक्टोपस बार-बार बोर्ड पर कुछ लिख रहा है और चश्मा लगाता है और हटाता है। इसके बाद वह किताब पढ़ता और मछलियों से पेपर इकट्ठे करता है। बेहद ही खास अंदाज में गूगल टीचर्स डे सेलिब्रेट किया। 

भारत हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे यानी शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 5 सितंबर को ही भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन होता है। वे एक महान व्यक्ति और उम्दा शिक्षक थे। उनकी याद में ही हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

यह बात 1962 की है, जब डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के राष्ट्रपति बने थे। उनके इस पद पर बैठने के बाद उनके कुछ विद्यार्थियों ने 5 सितंबर को देशभर में उनका जन्मदिवस मनाने के लिए निवेदन किया। डॉ राधाकृष्णन ने अपने विद्यार्थियों का निवेदन तो स्वीकार किया, परंतु उसमें अपनी भी सोच रखी।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि उनके जन्मदिवस को देशभर में 'शिक्षक दिवस' के रूप में मनाया जाना चाहिए। वे एक शिक्षक हैं और उन्हें इस बात की प्रसन्नता होगी अगर उनके जन्मदिन पर सभी शिक्षकों को आदर एवं सम्मान मिले। तब से लेकर आज तक 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। 

इसदिन स्कूलों में शिक्षकों के लिए खास आयोजन कै जाते हैं। कुछ स्कूलों में सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को इनाम भी दिए जाते हैं। भारत और राज्य सरकारों द्वारा भी हर साल शिक्षक दिवस के मौके पर साल भर मेहनत और लगन से शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर योगदान देने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाता है।

English summary :
Teachers Day Google Doodle: Google, the world's largest search engine dedicate doodle on Teachers' Day to be celebrated on the birthday of Dr. Sarvepalli Radhakrishnan.


Web Title: Teachers Day Google doodle, google dedicates doodle to dr sarvepalli Radhakrishnan birth anniversary india celebrates teachers day 2019

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे