Savitribai Phule Pune University: state eligibility test in maharashtra and goa | सेट की परीक्षा में अब सिर्फ दो प्रश्न-पत्र, NET की तर्ज पर किया जाएगा बदलाव
सेट की परीक्षा में अब सिर्फ दो प्रश्न-पत्र, NET की तर्ज पर किया जाएगा बदलाव

सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ की ओर से महाराष्ट्र तथा गोवा में ली जानेवाली राज्यस्तरीय पात्रता परीक्षा(सेट) जून माह में होने वाली है. इस बार परीक्षा में तीन की बजाय दो ही प्रश्न-पत्र होंगे. यह परीक्षा ऑफ-लाइन पद्धति से ली जाएगी. परीक्षा की समय-सारिणी फरवरी माह में घोषित हो सकती है.

गौरतलब है कि प्राध्यापकों के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा(नेट) में तीन पर्चे लिए जाते थे लेकिन इस बार दिसंबर में ली गई परीक्षा में केवल दो पर्चे लिए गए. पहला पर्चा 100 अंकों का और दूसरा 200 अंकों का था. कुल 300 अंकों की नेट परीक्षा ऑन-लाइन पद्धति से चरणबद्ध ढंग से ली गई. नेट की तर्ज पर राज्यस्तरीय पात्रता परीक्षा(सेट) में भी अब दो पर्चे लेने का निर्णय लिया गया है.

पहले यह परीक्षा 350 अंकों की होती थी और तीन पर्चे हल करने पड़ते थे. अब नेट की तर्ज पर सेट में भी दो ही पर्चे होंगे. पहला पर्चा 100 अंकों का और दूसरा 200 अंकों का होगा. प्रश्न-पत्रिका के स्वरूप में भी बदलाव किया गया है. बदलाव के अनुरूप अब पहले पर्चे में 60 की बजाय 50 सवाल रहेंगे. हर प्रश्न के लिए दो अंक रहेंगे. दूसरे पर्चे में 100 सवाल होंगे.

हर सवाल के लिए दो अंक होंगे. यह परीक्षा ऑफ-लाइन होगी. परीक्षा के लिए ऑन-लाइन आवेदन करना होगा. परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों में से केवल छह प्रतिशत विद्यार्थियों को ही उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा.

पात्र विद्यार्थियों की प्रवर्ग निहाय सूची तय मानकों के अनुरूप घोषित की जाएगी. बॉक्स आधार लिंक अनिवार्य सेट परीक्षा का ऑन-लाइन आवेदन करना होगा. ऑन-लाइन आवेदन आधार कार्ड से जुड़ा होगा इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड होना जरूरी है. 


Web Title: Savitribai Phule Pune University: state eligibility test in maharashtra and goa
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे