RRB RRC Group D Recruitment 2019: Changes in Railway Vacancy Railway Recruitment Control Board RRCB Government Jobs | RRB RRC Group D Recruitment 2019 : रेलवे ग्रुप डी की वैकेंसी के नियमों में हुए ये 2 बदलाव, जानिए इनके बारे में
RRB RRC Group D Recruitment 2019 : रेलवे ग्रुप डी की वैकेंसी के नियमों में हुए ये 2 बदलाव, जानिए इनके बारे में

आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) ने कुछ समय पहले रेलवे में ग्रुप डी की एक लाख वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 2 बदलाव किए गए हैं। पहले बदलाव में आरआरसी ने नोटिफिकेशन के पैरा नंबर 14.2 यानि शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में एक और पॉइंट जोड़ दिया है। साथ ही दूसरे बदलाव में पैरा नंबर 16.1 में एक और प्वाइंट जोड़ा गया है।

RRC द्वारा नोटिफिकेशन में किया गया बदलाव
RRC द्वारा नोटिफिकेशन में किया गया बदलाव

पहला बदलाव

आरआरसी ने नोटिफिकेशन के पैरा नंबर 14.2 यानि शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में एक और पॉइंट जोड़कर लिखा है कि पीईटी दो चरणों में होगा। पहले चरण में उम्मीदवार को एक तय वजन को एक निश्चित दूर तक लेकर जाना होगा। इसमें जो भी उम्मीदवार सफल होगा उसे अगले चरण (दौड़) में भेजा जाएगा। वजन उठाने वाले टेस्ट के कुछ देरी के बाद ही दौड़ वाला टेस्ट होगा। दोनों टेस्ट के बीच उचित रिकवरी गैप होगा।

वजन उठाने वाले टेस्ट में परीक्षार्थियों को कमर की ऊंचाई वाले एक बेंच/प्लेटफॉर्म से एक रेत का कट्टा या बोरी उठानी होगी और उसे उठाकर तय दूरी तक ले जाना होगा। परीक्षार्थी रेत की बोरी को कैसे भी पकड़ सकता है, लेकिन उसे लक्ष्य तक पहुंचने से पहले जमीन पर नहीं रख सकता। यानी बोरी जमीन पर टच नहीं होनी चाहिए।

दूसरा बदलाव

आरआरसी ने नोटिफिकेशन के पैरा नंबर 16.1 में एक और प्वाइंट जोड़ा है। नए प्वॉइंट में कहा गया है कि अगर 10वीं के सर्टिफिकेट या मार्कशीट पर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं लिखा हुआ है तो उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्ट्रेशन नंबर की जगह रोल नंबर लिख सकते हैं।

इसी तरह अगर आईटीआई/एनएसी के सर्टिफिकेट या मार्कशीट पर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं लिखा हुआ है तो उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्ट्रेशन नंबर की जगह रोल नंबर लिख सकते हैं। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान इस सर्टिफिकेट/मार्कशीट को जरूर दिखाना होगा होगा जिसका रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में दिया गया होगा।

रेलवे की इन वैकेंसी पर आवेदन जारी हैं

-  2019 में रेलवे में निकली 1,42,648 भर्तियों के लिए आवेदन जारी हैं। 
- रेलवे ग्रुप डी ( RRC Group D ) की 1,03,769 भर्तियों के लिए आवेदन जारी हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 अप्रैल, 2019 है।
- RRB NTPC 35,277 वैकेंसी के लिए आवेदन जारी हैं। 
- RRB Ministerial की 1665 वैकेंसी के लिए आवेदन जारी हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 7 अप्रैल (11:59 pm) है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 है। 
- RRB मेडिकल स्टाफ की 1937 भर्तियों के लिए आवेदन जारी हैं। ऑनलाइन आवेदन 2 अप्रैल तक किया जा सकता है।

English summary :
RRB RRC Group D Recruitment 2019: Major Changes in Railway Vacancy. RRC (Railway Recruitment Cell) had issued a notification of one lakh Vacancies of Group D in the Railways few days back, in which two amendments have been made. Get Latest Updates regarding Railway Recruitment Control Board RRCB Government Jobs.


Web Title: RRB RRC Group D Recruitment 2019: Changes in Railway Vacancy Railway Recruitment Control Board RRCB Government Jobs
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे