JEE Main, NEET 2020 Exam Dates: केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने किया जेईई, नीट परीक्षाओं का ऐलान, जानें बोर्ड परीक्षाओं पर क्या बोले 

By रामदीप मिश्रा | Published: May 5, 2020 01:29 PM2020-05-05T13:29:09+5:302020-05-05T14:08:42+5:30

संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है।

NTA JEE Main NEET 2020 exam dates announced national engineering entrance test date admit card full information | JEE Main, NEET 2020 Exam Dates: केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने किया जेईई, नीट परीक्षाओं का ऐलान, जानें बोर्ड परीक्षाओं पर क्या बोले 

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने किया जेईई, नीट परीक्षाओं का ऐलान। (फाइल फोटो)

Highlightsजेईई (IIT-JEE MAIN)और नीट (NEET) परीक्षाओं की नई तारीखें घोषित कर दी गई है। ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी। 

नई दिल्लीः देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को राहत देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने मंगलवार (05 मई) को जेईई (IIT-JEE MAIN)और नीट (NEET) परीक्षाओं की नई तारीख घोषित कर दी है। ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी। 

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा है कि IIT-JEE (MAIN) परीक्षा 18, 20, 21, 22, और 23 जुलाई को आयोजित की जाएगी। अगस्त में आयोजित होने वाली IIT-JEE एडवांस परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। NEET परीक्षा 26 जुलाई को होगी। 

वहीं, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बोर्ज परीक्षाओं को लेकर कहा है कि जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए निर्णय लिया जाएगा।  

उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है। देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। 


यह परीक्षा भारत के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का रास्ता है। वहीं नौ लाख से अधिक छात्रों ने जेईई-मेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है जिसके जरिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी)को छोड़कर देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है। जेईई-मेंस को जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए अर्हता माना जाता है जिसके जरिये आईआईटी की परीक्षा होती है। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने छात्रों को दोनों परीक्षाओं के लिए पहले चुने गए परीक्षा केंद्रों में बदलाव करने का भी विकल्प दिया है क्योंकि लॉकडाउन के बाद से छात्र विभिन्न स्थानों पर गए हैं। 

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया था, जिसके बाद 16 मार्च से देशभर के विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं। वहीं 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई जिसे दो बार बढ़ाकर अब 17 मई तक कर दिया गया है। 

हालांकि, अभी तक स्पष्ट नहीं है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं और 12वीं की लंबित परीक्षाएं कब कराई जाएंगी। बोर्ड ने घोषणा की थी कि वह लंबित 29 विषयों की परीक्षाएं कराएगा क्योंकि कक्षा में उत्तीर्ण होने और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए यह महत्वपूर्ण है। 

English summary :
Union Ministry of Human Resource Development (HRD) has announced the new date of JEE (IIT-JEE MAIN) and NEET (NEET) examinations on Tuesday (05 May). Check official website to check new exam date and other information.


Web Title: NTA JEE Main NEET 2020 exam dates announced national engineering entrance test date admit card full information

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे