CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के बचे हुए पेपर्स की नई डेटशीट आज शाम होगी जारी: डॉ रमेश पोखरियाल

By मनाली रस्तोगी | Published: May 16, 2020 01:01 PM2020-05-16T13:01:28+5:302020-05-16T13:34:10+5:30

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बताया कि आज शाम 5 बजे CBSE की बचे हुए पेपर्स की नई डेटशीट जारी की जाएगी।

New datesheet of remaining papers of CISCE and CBSE will be released this evening: Dr. Ramesh Pokhriyal | CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के बचे हुए पेपर्स की नई डेटशीट आज शाम होगी जारी: डॉ रमेश पोखरियाल

लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाई थीं बोर्ड परीक्षाएं (फाइल फोटो)

Highlightsआज शाम सामने आएगी CBSE की बचे हुए पेपर्स की डेटशीट जारी की जाएगी।लॉकडाउन की वजह से रुकी हुई थीं बोर्ड परीक्षाएं।

नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बताया है कि शनिवार (16 मई) शाम पांच बजे सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की बची हुई 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी की जाएगी। 

इस संदर्भ में रमेश पोखर‍ियाल न‍िशंक ने पहले ही ट्वीट कर जानकारी दी थी कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। 

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने ट्वीट कर कहा था,  "लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था। आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।" वहीं, सीआईएससीइ ने भी बताया था कि लॉकडाउन पर केंद्र सरकार के निर्देशों के अधीन क्रमशः 10वीं और 12वीं दोनों के लिए डेटशीट पेपर्स से 8 दिन पहले जारी की जाएंगी। वहीं, परीक्षाएं पूरी होने के 6 से 8 सप्ताह के अंदर रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। 

12वीं के सिर्फ 29 पेपर्स की होगी परीक्षाएं

बता दें कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है और इस कारण सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थीं। हालांकि, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सीबीएसई ने 1 अप्रैल को नोटिस जारी कर कहा कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

सिर्फ दिल्ली में आयोजित होंगी 10वीं की परीक्षाएं

बोर्ड पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि 10वीं की कोई परीक्षा नहीं होगी, सिर्फ दिल्ली के कुछ इलाकों में अटकी परीक्षाओं को ही कराया जाएगा। लॉकडाउन से पहले उत्तर पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों में हिंसा के कारण परीक्षाएं नहीं हो पाई थी और सिर्फ उन्हीं की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी।

आपको बता दें कि सीबीएसई के अलावा लॉकडाउन की वजह से आईसीएसई (10वीं) के 6 विषयों और आईएससी (12वीं) के 8 विषयों की परीक्षा होनी बाकी रह गई हैं। ऐसे में अब सीआईएससीई लॉकडाउन पर केंद्र सरकार के निर्देशों के अधीन क्रमशः 10वीं और 12वीं दोनों के लिए डेटशीट पेपर्स से 8 दिन पहले जारी करेगा। वहीं, परीक्षाएं पूरी होने के 6 से 8 सप्ताह के अंदर रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। 

Web Title: New datesheet of remaining papers of CISCE and CBSE will be released this evening: Dr. Ramesh Pokhriyal

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे