NEET Result 2019: सीकर के नलिन खंडेलवाल बने टॉपर, बताया सफलता का राज

By भाषा | Published: June 6, 2019 11:56 AM2019-06-06T11:56:48+5:302019-06-06T12:17:22+5:30

पढ़ाई के दौरान छात्रों ने केवल साधारण फोन का इस्तेमाल किया और सोशल मीडिया, व्हाट्सएप और स्मार्ट फोन से दूर रहकर एनसीईआरटी की पुस्तकों एवं अन्य अध्ययन सामग्री पर ध्यान केन्द्रित रखा।

NEET Result 2019: Nalin Khandelwal secures All India Rank 1 in exam, tells success mantra | NEET Result 2019: सीकर के नलिन खंडेलवाल बने टॉपर, बताया सफलता का राज

NEET Result 2019: राजस्थान के सीकर निवासी नलिन खंडेलवाल ने नीट 2019 के परिणाम में पहली रैंक लाकर खुशी जाहिर की और सफलका का मंत्र बताया। (फोटो- एएनआई)

Highlightsराजस्थान के सीकर निवासी नलिन खंडेलवाल नीट 2019 के परिणाम में पहले स्थान पर रहे।नलिन ने बताया कि वह रोजाना आठ घंटे पढ़ाई किया करते थे।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित ‘नीट’ की परीक्षा के बुधवार को घोषित परिणाम में टॉप दस में से तीन छात्र राजस्थान के हैं। एक निजी कोचिंग संस्थान के निदेशक आशीष अरोड़ा ने संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि सीकर निवासी नलिन खंडेलवाल राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2019 के परिणाम में पहले स्थान पर रहे।

उन्होंने बताया कि नीट में पूरे भारत में पहली रैंक उनके संस्थान के जयपुर सेंटर में तैयारी करने वाले नलिन को मिली। वहीं पांचवीं और दसवीं रैंक कोटा सेंटर के छात्र को मिली है।

टॉप 100 में से जयपुर के ललित की 24वीं, मेघा की 94वीं, उत्कर्ष की 86वीं रैंक है। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के दौरान छात्रों ने केवल साधारण फोन का इस्तेमाल किया और सोशल मीडिया, व्हाट्सएप और स्मार्ट फोन से दूर रहकर एनसीईआरटी की पुस्तकों एवं अन्य अध्ययन सामग्री पर ध्यान केन्द्रित रखा। 


नलिन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, ''पहली रैंक लाकर मैं बहुत खुश हूं। मैं हर दिन आठ घंटे पढ़ाई करता था। मैं अपने शिक्षकों को धन्यवाद कहना चाहूंगा।''

दिल्ली में सर्वाधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की। दिल्ली में 74.92 प्रतिशत, हरियाणा में 73.41 और चंडीगढ़ में 73.24 प्रतिशत उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की। नगालैंड में सबसे कम 34.52 फीसदी उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की। ‘नीट’ की परीक्षा भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) और भारतीय दंत परिषद (डीसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) आयोजित करती है। मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने टॉपर्स से बात की और उन्हें बधाई दी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी सफल छात्रों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने टि्वटर पर लिखा, ‘‘नलिन खंडेलवाल जी को नीट 2019 में पहला स्थान पाने पर बधाई। साथ ही सभी सफल छात्रों को मेरी शुभकामनाएं। ईश्वर करें परीक्षा में उनका प्रदर्शन हमें गौरवान्वित करता रहे।’’

खंडेलवाल परीक्षा में अधिकतम 720 में से 701 अंक प्राप्त करके शीर्ष स्थान पर रहे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने टि्वटर पर कहा, ‘‘नीट 2019 टॉप करने वाले राजस्थान के नलिन खंडेलवाल को हार्दिक बधाई। हमें आप पर गर्व है। मैं परीक्षा पास करने के लिए सभी रैंक धारकों और सफल उम्मीदवारों को बधाई देता हूं। आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं।’’

दिल्ली के भाविक बंसल और उत्तर प्रदेश के अक्षत कौशिक ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। बंसल और कौशिक दोनों ने 720 में से 700 अंक हासिल किये लेकिन बंसल को दूसरा स्थान दिया गया क्योंकि उन्होंने जीव विज्ञान में कौशिक से अधिक अंक प्राप्त किये।

हरियाणा के स्वास्तिक भाटिया ने 696 अंक लाकर चौथा स्थान प्राप्त किया है जबकि उत्तर प्रदेश के अनंत जैन ने 695 अंक हासिल किए। तेलंगाना की माधुरी रेड्डी जी लड़कियों की सूची में शीर्ष स्थान पर रहीं और उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर सातवां स्थान प्राप्त किया। उन्हें 720 में से 695 अंक मिले। राजस्थान के भेराराम 720 में से 604 अंक पाकर दिव्यांग उम्मीदवारों की सूची में शीर्ष स्थान पर रहे। उत्तर प्रदेश की सभ्यता सिंह कुशवाहा 610 अंक लाकर दिव्यांग महिला उम्मीदवारों में पहले नंबर पर रहीं।

नीट परीक्षा 2019 में सफल शीर्ष पचास छात्रों में नौ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र(एनसीआर) के हैं। एनसीआर के करीब 74.92 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा में अर्हता प्राप्त की है। ओडिशा में नीट में करीब 59 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे। राज्य में चक्रवात फोनी के कारण नीट परीक्षा स्थगित कर दी गयी थी। इस परीक्षा में 14 लाख 10 हजार 755 छात्र शामिल हुए थे जिसमें से सात लाख 97 हजार 42 उत्तीर्ण हुए हैं।

‘नीट’ का आयोजन 11 भाषाओं और 2546 केन्द्रों पर कुल 154 शहरों में किया गया था। परीक्षा में बैठने वाले कुल छह लाख 30 हजार 283 में से तीन लाख 51 हजार 278 पुरुष और परीक्षा में शामिल सात लाख 80 हजार 467 महिला उम्मीदवारों में से चार लाख 45 हजार 761 उत्तीर्ण हुए। परीक्षा में शामिल पांच ट्रांसजेंडर में से तीन ने इसे पास किया। एनटीए ने पांच मई और 20 मई को देशभर में ‘नीट’ की परीक्षा का आयोजन किया था। एमसीआई और डीसीआई केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन आते हैं।

English summary :
Three out of the top ten students got top rank in Neet 2019 Result from Rajasthan. National Examination Agency (NTA) has released result on Wednesday. Ashish Arora, director of a private coaching institute, told the reporters that Nalin Khandelwal, resident of Sikar, remained in the first position in the result of the National Eligibility cum Entrance Examination (NIT) 2019.


Web Title: NEET Result 2019: Nalin Khandelwal secures All India Rank 1 in exam, tells success mantra

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे