जेईई मुख्य परीक्षाः पहले दिन 60 फीसदी छात्र हुए शामिल, छात्रों ने कहा-अच्छे मार्क्स जरूरी मिलेंगे

By एसके गुप्ता | Published: September 1, 2020 07:55 PM2020-09-01T19:55:25+5:302020-09-01T19:55:25+5:30

परीक्षा के लिए 8.58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 12 शिफ्ट में 660 केंद्रों पर छह दिनों में आयोजित हो रही है। परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए परीक्षा केंद्रों में न केवल मास्क बल्कि सेनिटाइजर भी दिए गए।

JEE Main Examination 60% students participated first day good marks will be required | जेईई मुख्य परीक्षाः पहले दिन 60 फीसदी छात्र हुए शामिल, छात्रों ने कहा-अच्छे मार्क्स जरूरी मिलेंगे

केंद्र ने बात कर परिवहन व्यवस्था को सुचारू करते हुए छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद के लिए कहा है। (file photo)

Highlightsएनटीए के महानिदेशक डा. विनीत जोशी ने कहा कि देश में किसी परीक्षा केंद्र से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।पेपर को लेकर पूछे गए सवाल पर अधिकांश छात्रों ने कहा कि पढ़ाई करने वाले छात्रों को अच्छे मार्क्स जरूरी मिलेंगे।केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि छात्रों का साल खराब न हो यह सरकार की पहली प्राथमिकता है।

नई दिल्लीः तमाम आशंकाओ और विरोध के बाद मंगलवार को इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य शुरू हो गई। परीक्षा के पहले दिन 60 फीसदी छात्रों ने भाग लिया।

इस परीक्षा के लिए 8.58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 12 शिफ्ट में 660 केंद्रों पर छह दिनों में आयोजित हो रही है। परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए परीक्षा केंद्रों में न केवल मास्क बल्कि सेनिटाइजर भी दिए गए।

पेपर को लेकर पूछे गए सवाल पर अधिकांश छात्रों ने कहा कि पढ़ाई करने वाले छात्रों को अच्छे मार्क्स जरूरी मिलेंगे। एनटीए के महानिदेशक डा. विनीत जोशी ने कहा कि देश में किसी परीक्षा केंद्र से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि छात्रों का साल खराब न हो यह सरकार की पहली प्राथमिकता है। कोरोना काल में देश में इतनी बड़ी परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिवों के साथ केंद्र ने बात कर परिवहन व्यवस्था को सुचारू करते हुए छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद के लिए कहा है।

इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत राज्यों से स्थानीय प्रशासन द्वारा परीक्षा आयोजन में सहयोग की अपील की गई। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सही से पालन हो सके। परीक्षा आयोजन के पहले दिन राज्यों का सराहनीय सहयोग रहा है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक डा. विनीत जोशी ने लोकमत से विशेष बातचीत में कहा कि एक से छह सितंबर तक चलने वाली परीक्षा के पहले दिन 1.12 हजार छात्रों की परीक्षा थी। इनमें से करीब 60 फीसदी छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं।

छात्रों की सुविधा के लिए हर परीक्षा केंद्र में मास्क और सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पूरा ध्यान रखा गया है। पहली शिफ्ट के छात्रों ने जिस कंप्यूटर का उपयोग परीक्षा में किया और जिन कंप्यूटर को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए बीच में खाली छोड़ा गया था। दूसरी शिफ्ट में उन कंप्यूटर पर छात्रों ने परीक्षा दी जो कंप्यूटर पहली शिफ्ट में उपयोग नहीं हुए थे। इसके अलावा परीक्षा के बाद एक-एक छात्र को परीक्षा केंद्र से बाहर निकाला जिससे भीड़ न जुटे।

Web Title: JEE Main Examination 60% students participated first day good marks will be required

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे