JEE Main Exam 2021 95 per cent candidates appear in first phase Ramesh Pokhriyal Nishank | जेईई मुख्य परीक्षाः शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल बोले-पहले चरण की परीक्षा में 95 फीसदी उपस्थिति
पहला चरण 23 से 26 फरवरी, 2021 तक आयोजित किया गया। (file photo)

Highlightsछात्रों को प्रश्नपत्र के 90 सवालों में से 75 सवालों का जवाब देने का विकल्प होगा।प्रश्नपत्र में 90 सवालों में 30-30 सवाल गणित, रसायन शास्त्र और भौतिकी से रहेंगे।गौरतलब है कि जेईई-मेंस 2020 में 75 सवालों पूछे गए थे।

JEE Main Exam 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेंस के पहले चरण में 95 फीसदी उम्मीदवार शामिल हुए।

उन्होंने ट्वीट किया, ''यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि जेईई के पहले चरण की परीक्षा में 95 फीसदी उपस्थिति दर्ज की गई। मुझे आशा है कि एनटीए भविष्य में भी सफलतापूर्वक परीक्षा का आयोजन करेगा।'' प्रवेश परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई थी।

ऐसा पहली बार है जब 13 भाषाओं में परीक्षा आयोजित की गई, जिनमें असमी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती शामिल है। छात्रों की सुविधा के मद्देनजर इस साल से परीक्षा वर्ष में चार बार आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के अगले चरण मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जेईई परीक्षा 311 शहरों के 828 केद्रों पर आयोजित की गई। इनमें विदेश के 10 केंद्र - बहरीन, कोलंबो, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत में बने परीक्षा केंद्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी प्रोटोका-ल का पालन किया गया।

महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं एवं 10वीं कक्षा की परीक्षा कमश: 23 और 29 अप्रैल से शुरू होंगी

महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं एवं 10वीं कक्षा की लिखित परीक्षा 23 अप्रैल से 21 मई के बीच आयोजित की जाएगी। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव अशोक भोसले ने शनिवार को बताया कि 12वीं कक्षा की परीक्षा 23 अप्रैल से 21 मई के बीच आयोजित की जाएगी जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षा 29 अप्रैल को शुरू होगी एवं 20 मई तक चलेगी।

सामान्य तौर पर इन परीक्षाओं को फरवरी एवं मार्च महीने में कराया जाता है लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से तिथियों में बदलाव किया गया है। भोसले ने कहा, ‘‘हमने 16 फरवरी को परीक्षा की प्रस्तावित तारीख जारी की थी और हितधारकों से सुझाव आमंत्रित किए थे। उनके साथ विचार-विमर्श करने के बाद हमने परीक्षा की अंतिम तारीख तय की है।’’

महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं होंगी। उन्होंने उन खबरों का खंडन किया कि कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के चलते 10 वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई है। गायकवाड ने कहा कि कुछ जिलों में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए स्थानीय प्रशासन से जरूरत पड़ने पर एक मार्च से कुछ समय के लिये स्कूलों को बंद करने को कहा गया है।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: JEE Main Exam 2021 95 per cent candidates appear in first phase Ramesh Pokhriyal Nishank

पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे