IIT Kharagpur top 100 golden ege university rank list 2018 | आईआईटी खड़गपुर टॉप-100 गोल्डन एज यूनिवर्सिटी की रैंक लिस्ट में शामिल 

नई दिल्ली, 13 जुलाई: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), खड़गपुर एक बार फिर चर्चे में है। दरअसल, टाइम्स ने टॉप 100 हायर एजुकेशन गोल्डन एज यूनिवर्सिटी रैंक लिस्ट निकाली है। जिसमें आईआईटी खड़गपुर को शामिल किया गया है। यह आईआईटी के लिए बेहद ही गर्व की बात है। इसके अलावा आईआईटी खड़गपुर का नाम उभरते हुए विश्वविद्यालों की सूची में भी शामिल है। इस सूची में कुल 50 युनिवर्सिटी है।

बता दें कि गोल्डन एज यूनिवर्सिटी में वो संस्थान या विश्वविद्याल शामिल होते हैं जो 50 साल से अधिक और 80 साल से कम समय में स्थापित होते हैं। जो विश्वविद्यालय इस मानक पर खरा उतरता है उसे गोल्डन एज यूनिवर्सिटी रैंक में शामिल कर लिया जाता है।

केंद्र सरकार ने जारी की देश के 10 बेस्ट शिक्षा संस्थानों की लिस्ट, चार IIT समेत JNU और BHU शामिल

इस प्रकार टाइम्स की हायर एजुकेशन गोल्डन एज युनिवर्सिटी रैंकिंग में 1945 और 1967 के दौरान स्थापित यूनिवर्सिटियों को ही शामिल किया जाता है। आईआईटी खड़गपुर को  उभरती हुई यूनिवर्सिटियों में दुनिया की 350 में से  45वीं रैंक हासिल हुई। इस सूची में चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी टॉप पर है।

मेडिकल-इंजीनियरिंग प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर, साल में दो बार होंगी NEET-JEE परीक्षाएं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सूची में उन यूनिवर्सिटी को शामिल किया जाता है जो शिक्षण, शोध, प्रमाणपत्र, अंतरराष्ट्रीय नजरिया और औद्योगिक आय के मानदंडों पर खरा उतरेगी। बता दें कि इस सूची में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय टॉप पर है। वहीं, IIT खड़गपुर को 76वीं रैंक पर है। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!