IGNOU Revises Exam Dates: झारखंड चुनाव की वजह से परीक्षा की तारीख में बदलाव, जानें संशोधित डेट 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 18, 2019 10:31 AM2019-11-18T10:31:34+5:302019-11-18T10:31:34+5:30

झारखंड में चुनाव होने हैं। जिस तारीख में झारखंड में मतदान होंगे, उस दिन की परीक्षा शिफ्ट कर दी गई है। 7 दिसंबर को निर्धारित सभी परीक्षाएं 31 दिसंबर को होने वाली हैं।

IGNOU Revised Exam Dates: Due to Jharkhand election changes in exam date, know revised date | IGNOU Revises Exam Dates: झारखंड चुनाव की वजह से परीक्षा की तारीख में बदलाव, जानें संशोधित डेट 

IGNOU Revises Exam Dates: झारखंड चुनाव की वजह से परीक्षा की तारीख में बदलाव, जानें संशोधित डेट 

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने इसी साल दिसंबर में आयोजित होने वाले टर्म एंड एग्जाम (टीईई) की तारीख में बदलाव किया गया है। इग्नू ने ऑफिशियल वेबसाइट पर संशोधित तारीख जारी कर दिया है। समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक आगामी झारखंड में चुनाव की वजह से कुछ पेपरों की तारीख में बदलाव किया गया है। 

दरअसल, झारखंड में चुनाव होने हैं। जिस तारीख में झारखंड में मतदान होंगे, उस दिन की परीक्षा शिफ्ट कर दी गई है। 7 दिसंबर को निर्धारित सभी परीक्षाएं 31 दिसंबर को होने वाली हैं। इसके अलावा 12, 16 और 20 दिसंबर को निर्धारित परीक्षाएं 1, 2 और 3 जनवरी, 2020 को होंगी। यह बदलाव सिर्फ झारखंड ही नहीं बल्कि पूरे देश में की गई है। 

बता दें कि इग्नू परीक्षा से 10 दिनों पहले टीईई का एडमिट कार्ड जारी करेगा। एडमिट कार्ड उन्हीं छात्रों का जारी किया जाएगा जिन्होंने आवेदन फॉर्म जमा कर दिया है और संबंधित कोर्स के लिए असाइनमेंट्स जमा कर दिए हैं।

IGNOU January Session 2020 Admission की प्रक्रिया शुरू

वहीं, इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) के जनवरी 2020 सत्र के एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इग्नू की ओर से इस सत्र के लिए कुल 150 कोर्सो में एडमिशन दिया जाएगा। इसमे बैचलर से लेकर मास्टर कोर्स तक शामिल होंगे।

इस बारे में और जानकारी www.ignou.ac.in पर जाकर हासिल किया जा सकता है। इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी में एक साल में दो बार दाखिले लिये जाते हैं। इसमें एक सत्र जनवरी और दूसरा जुलाई का है। IGNOU में मुख्य रूप से वही छात्र एडमिशन लेते हैं आम कक्षाएं नहीं कर सकते हैं।

Web Title: IGNOU Revised Exam Dates: Due to Jharkhand election changes in exam date, know revised date

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे