GSEB SSC Result 2020: गुजरात बोर्ड जल्द जारी करेगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट, छात्र यहां आसानी से करें चेक

By रामदीप मिश्रा | Published: May 28, 2020 10:44 AM2020-05-28T10:44:35+5:302020-05-28T10:44:35+5:30

GSEB SSC Result 2020: गुजरात बोर्ड की 10वीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन करीब-करीब पूरा हो गया है और रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया पर काम चल रहा है। कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन कार्य बाधित हुआ था। यही कराण रहा कि इस साल नतीजे देरी से आ रहे हैं।

GSEB SSC 10th Result 2020 to be declared soon at official website gseb.org | GSEB SSC Result 2020: गुजरात बोर्ड जल्द जारी करेगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट, छात्र यहां आसानी से करें चेक

गुजरात बोर्ड जल्द जारी कर सकता है 10वीं कक्षा का रिजल्ट। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsगुजरात बोर्ड 10वीं कक्षा का जल्द ही रिजल्ट घोषित कर सकता है। छात्र Gujarat Board की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

GSEB SSC Result 2020:  गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) के 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्र रिजल्ट (Gujarat Board 10th Class Results) के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट घोषित कर सकता है। इसके लिए जोरों से तैयारियां की जा रही है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी फिलहाल तारीख के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र Gujarat Board की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि गुजरात बोर्ड की 10वीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन करीब-करीब पूरा हो गया है और रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया पर काम चल रहा है। कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन कार्य बाधित हुआ था। यही कराण रहा कि इस साल नतीजे देरी से आ रहे हैं। हालांकि GSEB ने 17 मई को विज्ञान स्ट्रीम के परिणामों की घोषणा कर दी थी। अब छात्रों को आर्ट्स कॉमर्स स्ट्रीम रिजल्ट का इंतजार है।

Gujarat board 2020: ऐसा रहा था 12वीं साइंस का रिजल्ट 

12वीं साइंस का रिजल्ट इस साल 71.34 फीसदी रहा। टॉपर को ने 91.42 फीसदी अंक मिले। 70.85 फीसदी लड़कियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया, जबकि 71.69 लड़कों ने सफलता हासिल की। इस बार लड़कियां पीछे छूट गईं। परीक्षा में कुल एक लाख, 16 हजार, 643 पंजीकृत छात्रों में से एक लाख, 16 हजार, 494 छात्र परीक्षा में बैठे थे। 

GSEB SSC Result 2020: छात्रों को बेसब्री से हैं इंतजार

आपको बता दें, 10वीं के रिजल्ट में मिलने वाले अंकों से भी छात्रों की आगे पढ़ाई या लक्ष्य निर्धारित होता है इसलिए नतीजों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। छात्रों के लिए एक ध्यान देने वाली बात यह भी है कि रिजल्ट घोषित होने वाले दिन वेबसाइट पर यूजर्स की संख्या बढ़ने पर यह थोड़े समय के लिए हैंग भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में छात्र धैर्य बनाए रखें और इसके दोबारा शुरू होने का इंतजार करें।

GSEB Gujarat Board SSC 10th Result 2020: ऐसे करें नतीजे चेक 

स्टेप 1- बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर लॉग इन करें।

स्टेप 2- इसके बाद वहां 'Class 10th SSC Results 2020' टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 3- एक नई विंडो खुलकर आएगी जिसमें आपको अपना रोल नंबर भरना होगा।

स्टेप 4- एंटर करते ही स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा। 

स्टेप 5- इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं। 

Gujarat Board के बारे में जानें

जानिये गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) के बारे में (know about gujarat board)
गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) की स्थापना मई 1960 में की गई थी। ताकि राज्य में उच्च शिक्षा प्रणाली का प्रबंधन और नियमन किया जा सके। यह मान्यता प्राप्त स्कूलों में पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तकों को तैयार और निर्धारित करता है। गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) माध्यमिक स्कूल प्रमाणपत्र (SSC) और उच्चतर माध्यमिक (स्कूल) प्रमाणपत्र (HSC) के लिए वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है। माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा बोर्ड के अलावा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (GUJCET) भी आयोजित करता है।

English summary :
GSEB SSC/10th Result 2020: Students who have appeared for the 10th examination of Gujarat Board of Secondary and Higher Secondary Education (GSEB) are eagerly waiting for the Gujarat Board 10th Class Results. It is being told that the board can declare the result soon.


Web Title: GSEB SSC 10th Result 2020 to be declared soon at official website gseb.org

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे