पांच ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहां बेहद कम खर्च में छात्र सीख सकते हैं बहुत कुछ

By भारती द्विवेदी | Published: July 29, 2018 04:39 PM2018-07-29T16:39:03+5:302018-07-29T16:39:03+5:30

डिजिटल के जमाने में मार्केट में आजकल हर चीज से जुड़ी वेबसाइट और ऐप मौजूद हैं। लोगों एक क्लिक में सारी जानकारी हासिल कर रहे हैं। ऐसे में पढ़ाई के लिए भी ऑनलाइन बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है।

Education: 5 online platforms that can help you learn more | पांच ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहां बेहद कम खर्च में छात्र सीख सकते हैं बहुत कुछ

पांच ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहां बेहद कम खर्च में छात्र सीख सकते हैं बहुत कुछ

नई दिल्ली, 29 जुलाई: हाल ही में मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी को देश भर के लिए ओपन किया है। इस डिजिटल लाइब्रेरी को मानव संसाधन मंत्रालय की देखरेख में आईआईटी खड्गपुर द्वारा तैयार किया गया है। इसमें एक करोड़ सत्तर लाख डिजिटल किताबें हैं। साथ ही ऑडियो-वीडियो किताब और लेक्चर भी हैं। नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी में दो सौ भाषाओं में किताबें मौजूद हैं और ये चौबीस घंटे ओपन रहेगा। 

डिजिटल के जमाने में मार्केट में आजकल हर चीज से जुड़ी वेबसाइट और ऐप मौजूद हैं। लोगों एक क्लिक में सारी जानकारी हासिल कर रहे हैं। ऐसे में पढ़ाई के लिए भी ऑनलाइन बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है। बहुत सारे लोगों को या यंग जेनरेशन के बच्चे किताब पढ़ने के बजाए ऑनलाइन पढ़ने में ज्यादा कंफर्टेबल हैं। तो आइए आपको कुछ ऐसी ऑनलाइन के बारे में बताते हैं जो बच्चों की पढ़ाई, अंग्रेजी सिखाने से लेकर प्रतियोगिता परीक्षा तक की तैयारी करवाते हैं। 

बाईजू (BYJU’s: The learning App)

इस वेबसाइट की शुरूआत साल 2008 में बाईजू रविंद्रन ने किया था। ये चौथी से लेकर बाहरवी क्लास के बच्चों को ट्यूशन देने का ऑनलाइन माध्यम है। इसके साथ इस ऐप में आईआईटी-जेईई, नीट, कैट और यूपीएससी जैसे कॉम्पटेटिव एग्जाम की तैयारी करने के लिए भी कंटेंट मौजूद है। इस ऐप में हर टॉपिक के लिए 15-20 मिनट का टूटोरियल वीडियो है जिससे बच्चों को समझने में मदद मिलती है। byju.com का ज्यादातर मैटेरियल आप सब्सक्रिप्शन लेने के बाद ही देख सकते हैं।

कल्चर ऐले (CultureAlley – Language Learning)

अभी के समय में अंग्रेजी सबकी जरूरत हो गई है और हर कोई इसे जल्दी सीखना और बोलना चाहता है। उसे मोबाइल पर उतारने वाले में सबसे पहला नाम हैलो इंग्लिश ऐप का है। आईआईटी मुम्बई में पढ़े निशांत पटनी ने कल्चर ऐले की शुरूआत 2014 में की थी। हैलो इंग्लिश ऐप उसी कंपनी का सबसे बड़ा प्रोडक्ट है। इस ऐप को खास भारतीय पाठकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इंटरेक्टिव माध्यमों से अंग्रेजी सीख सकते हैं। हालांकि हैलो इंग्लिश के भी ज्यादातर फीचर्स पेड हैं। 

सिंपली लर्न सर्टिफिकेट कोर्स (Simplilearn: Get Certified, Get Ahead)

कृष्ण कुमार (फाउंडर) ने यह वेबसाइट खासकर वर्किंग प्रोशनल के लिए बनाई है। इसमें बिग डेटा, क्लाउड कंप्यूटिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट जैसे 80 से ज्यादा विषयों में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन दी जाती है। ऑनलाइन ट्रेनिंग के इस वेबसाइट में ट्रेिनंग के साथ एग्जाम प्रेक्टिस सेशन भी होते हैं। 150 देशों के 1 लाख से अधिक प्रोफेशनलों ने सिंपली लर्न से ट्रेनिंग ली है। 

ऐड अंकल (eduncle)

ये प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के बीच सबसे फेमस वेबसाइट है। कोटा राजस्थान से चलने वाली इस वेबसाइट को साल 2014 में शुरू किया गया था। ऐड अंकल यूजीसी, नेट, आईआईटी, आईबीपीएस, गेट और एसएससी जैसी बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता है। इस वेबसाइट को 80 लोगों की टीम मिलकर चलाती है। यहां पर छात्रों के लिए कुछ स्टडी मटेरियल फ्री में हैं। और बहुत सारे सैंपल पेपर या टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें पैसे भुगतान करने होंगे। इस वेबसाइट पर जाने के लिए छात्रों को www.eduncle.com पर लॉग इन करना होगा। 

एक्ज़ामटॉनिक (EXamtonic)

अगस्त 2017 में आनंद कुमार, जय कुमार और मनीष कुमार यादव ने इस वेबसाइट की शुरुआत की थी। इस वेबसाइट के जरिए आप प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं। इस वेबसाइट को भारत सरकार के "स्टार्टप इंडिया" कार्यक्रम द्वारा प्रमाणित किया गया है। "Small Tests for Big Results" की फिलॉसॉफी पर आधारित- प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों को छोटे सेट में तैयार किया गया है। जिसकी वजह से छात्रों को तैयारी करने में आसानी होगी। साथ ही छात्रों को उनके प्रदर्शन संबंधी जानकारी दी जाती है, ताकि वो अपनी कमज़ोरियों पर काम कर सके। इस वेबसाइट पर राष्ट्रीय स्तर की ज्यादातर प्रवेश एवं प्रतियोगी परीक्षाएं के सेट उपलब्ध हैं। अब तक 500 यूज़र्स द्वारा 24000 से भी ज़्यादा प्रश्नों के जवाब दिए गए हैं। आप बेहद ही कम कीमत में इस ऐप का लाभ उठा सकते हैं। साल भर के लिए आपको बस 365 रुपए देने होंगे। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

Web Title: Education: 5 online platforms that can help you learn more

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे