DU Admission 2019: डीयू की दूसरी कट-ऑफ में मामूली गिरावट, इन कॉलेजों में अब भी मौका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 4, 2019 09:34 AM2019-07-04T09:34:07+5:302019-07-04T09:34:07+5:30

दूसरी लिस्ट में मिरांडा हाउस में इकोनॉमिक्स, सोसियोलॉजी, फिलॉसफी सहित साइंस के ऑनर्स कोर्स और लैंग्वेज के साथ बीए में जनरल के लिए एडमिशन होंगे। एसआरसीसी में जनरल के लिए इको ऑनर्स के लिए एडमिशन बंद हो गया है लेकिन बीकॉम ऑनर्स में 250 सीटें बची हैं। 

DU Admission 2019: DU second cut-off, chance in these colleges for admission | DU Admission 2019: डीयू की दूसरी कट-ऑफ में मामूली गिरावट, इन कॉलेजों में अब भी मौका

DU Admission 2019: DU second cut-off, chance in these colleges for admission

Highlightsहिंदू कॉलेज की बात करें तो 820 सीटों पर 900 से ज्यादा एडमिशन हो चुके हैं। दूसरी कट-ऑफ के तहत आज (4 जुलाई) से शुरू कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 6 जुलाई तक जारी रहेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने विभिन्न कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए अब दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। दूसरी कट-ऑफ के तहत आज (4 जुलाई) से शुरू कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 6 जुलाई तक जारी रहेगी।

छात्रों को बता दें कि दूसरी लिस्ट में हिंदू, मिरांडा, एसएलआर जैसे कॉलेजों में जनरल के लिए कटऑफ नहीं खुलेंगे। इनके अलावा कई कॉलेजों में .25 परसेंट से 1 परसेंट की गिरावट के साथ बीकॉम, इंग्लिश, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, इको, फिजिक्स, मैथ्स, केमिस्ट्री सहित कई कोर्स जनरल कैटेगरी के लिए भी ओपन होंगे। 

कॉलेज पहुंचने के बाद किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए आप अपने साथ कुछ जरूरी दस्तावेज अवश्य साथ रखें जिनकी जरूरत पड़ने पर आप उन्हें प्रस्तुत कर सकें।

एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज 

- एडमिशन के लिए छात्रों के पास 10वीं और 12वीं कक्षा के सर्टिफिकेट और प्रमाणपत्र होना चाहिए।
- छात्रों अपने साथ चरित्र प्रमाणपत्र भी ले जाएं। 
- इसके साथ ही छात्र दो पासपोर्ट साइज की फोटो साथ लें ले। 
- अगर दिल्ली के अलावा दूसरे राज्यों के छात्र एडमिशन ले रहे हैं तो उनके पास ट्रांसफर सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। 
- छात्र माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी लें ले।

छात्र ध्यान दें

डीयू में प्रात: कालीन और सांध्यकालीन दो तरह के कॉलेज हैं। प्रात: कालीन कॉलेजों में सुबह 9.30 बजे से 1.30 बजे तक दाखिला होगा, जबकि सांध्यकालीन कॉलेजों में शाम 2 बजे से 5 बजे तक दाखिला होगा।

इन कॉलेजों में एडमिशन का मौका

अंबेडकर, एआरएसडी, अरबिंदो, पीजीडीएवी, डीडीयू सहित कई कॉलेजों में अभी 40 परसेंट तक ही एडमिशन हुए हैं। जनरल कैटेगरी की बात करें तो दूसरी ही कटऑफ में कई कॉलेज की सीट भर गई लेकिन रामजस, हंसराज, एसजीटीबी खालसा, साउथ के वेंकी, अरबिंदो और इवनिंग कॉलेजों में अब भी कई सीटें बाकी हैं।

हिंदू कॉलेज की बात करें तो 820 सीटों पर 900 से ज्यादा एडमिशन हो चुके हैं। लेडी श्रीराम की पहली ही लिस्ट में 800 सीटों पर 877 एडमिशन हो चुके हैं लेकिन इंग्लिश, मैथ्स और बीए प्रोग्राम के कुछ कॉम्बिनेशन में कुछ सीटें खाली हैं।

वहीं, मिरांडा हाउस में दूसरी कटऑफ में जनरल कैटेगरी के लिए सीटें नहीं बची हैं क्योंकि 1165 सीटों के लिए 1155 एडमिशन हुए हैं। हालांकि दूसरी लिस्ट में इकोनॉमिक्स, सोसियोलॉजी, फिलॉसफी सहित साइंस के ऑनर्स कोर्स और लैंग्वेज के साथ बीए में जनरल के लिए एडमिशन होंगे। एसआरसीसी में जनरल के लिए इको ऑनर्स के लिए एडमिशन बंद हो गया है लेकिन बीकॉम ऑनर्स में 250 सीटें बची हैं। 

Web Title: DU Admission 2019: DU second cut-off, chance in these colleges for admission

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे