Delhi School Reopen govt allows classes 10, 12 from january 18 Covid-19 | दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, केजरीवाल सरकार ने दी इजाजत
सभी कोविड -19 सावधानियों का पालन करने के लिए कहा गया है। (file photo)

Highlightsछात्रों को प्री-बोर्ड की तैयारी और व्यावहारिक कार्य के लिए 18 जनवरी से खोलने के लिए कहा गया है।  बच्चे को केवल माता-पिता की सहमति से स्कूल में बुलाया जाना चाहिए। स्कूल में आने वाले बच्चों के रिकॉर्ड को बनाए रखा जाना चाहिए।

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने कक्षा 10 वीं और 12वीं के लिए 18 जनवरी से स्कूलों को खोलने की इजाजत दे दी है। दिल्ली सरकार ने बुधवार को घोषणा की।

शिक्षा निदेशालय ने कहा कि विद्यार्थी अपने माता-पिता की सहमति से स्कूल आएंगे। दैहिक उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। सभी स्कूलों में 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों को प्री-बोर्ड की तैयारी और व्यावहारिक कार्य के लिए 18 जनवरी से खोलने के लिए कहा गया है। सभी कोविड -19 सावधानियों का पालन करने के लिए कहा गया है।

बुधवार को जारी परिपत्र में, शिक्षा निदेशालय ने कहा, “पूर्व-बोर्ड की तैयारी और व्यावहारिक कार्यों से संबंधित गतिविधियों का संचालन करने के लिए, सरकारी, सहायता प्राप्त और गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र कक्षा 10 के छात्रों को बुला सकते हैं। हालांकि बच्चे को केवल माता-पिता की सहमति से स्कूल में बुलाया जाना चाहिए। इसके अलावा, स्कूल में आने वाले बच्चों के रिकॉर्ड को बनाए रखा जाना चाहिए। "

राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूलों कोविड -19 महामारी के प्रसार से बचने के लिए पिछले साल मार्च से बंद कर दिया गया था। 10 महीने बाद यह पहली बार होगा, जब छात्र अपने परिसरों में लौटेंगे। दिल्ली के शिक्षा विभाग का प्रभार भी संभाल रहे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि,इस बात पर विचार विमर्श किया जा रहा है कि दिल्ली में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जा सकता है, खासकर बोर्ड कक्षाओं के लिए क्योंकि परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा हो गयी है।

यह निर्णय बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर लिया गया

शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक, यह निर्णय बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर लिया गया है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूल आएंगे और स्कूल आना अनिवार्य नहीं होगा तथा इसके साथ ही स्कूलों को कोविड-19 संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "प्री बोर्ड और प्रयोगात्मक कार्य से संबंधित गतिविधियों के लिए सरकारी, सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रमुख सिर्फ 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को विद्यालय बुला सकते हैं जो 18 जनवरी 2021 से प्रभावी होगा।"

अधिकारी ने बताया कि स्कूल आने वाले बच्चों का रिकॉर्ड रखा जाएगा और इस रिकॉर्ड का इस्तेमाल उपस्थिति संबंधी उद्देश्य के लिए नहीं किया जाएगा, क्योंकि बच्चों को विद्यालय भेजना अभिभावकों के लिए पूर्णतः वैकल्पिक है। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पिछले साल मार्च में स्कूलों को बंद कर दिया गया था और ये तभी से बंद हैं। पिछले साल अक्टूबर के बाद कई राज्यों ने आंशिक रूप से स्कूल फिर से खोल दिए थे। हालांकि दिल्ली में पिछले 10 महीने में यह पहली बार है जब छात्र स्कूल लौटेंगे। विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं।

ओडिशा में कक्षा 10वीं, 12वीं के लिए स्कूल फिर खुले

करीब नौ महीने के अंतराल के बाद ओडिशा भर के स्कूलों ने कोविड-19 दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए उन छात्रों के लिए अपनी कक्षाओं को फिर से खोल दिया जो शीघ्र ही अपनी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए 100 दिन के शिक्षण लक्ष्य को पूरा करने के मद्देनजर संकाय सदस्यों ने सामाजिक दूरी के निर्देशों का पालन करते हुए बैठने की व्यवस्था करायी है।

तमिलनाडु में 19 जनवरी से 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुलेंगे

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने घोषणा की कि 19 जनवरी से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल जाएंगे और प्रत्येक कक्षा में 25 से अधिक छात्र नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि यह कदम छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया जा रहा है (जो मार्च-अप्रैल के दौरान कई सरकारी परीक्षाओं में बैठने वाले हैं) और उन्हें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले विटामिन और जिंक के टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों को सरकार के मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर केवल इन दो कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी जाती है।

Web Title: Delhi School Reopen govt allows classes 10, 12 from january 18 Covid-19

पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे