सीबीएसई पेपर लीक मामला: एक हफ्ते में परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, जावड़ेकर ने दिए जांच के आदेश

By कोमल बड़ोदेकर | Published: March 29, 2018 11:25 AM2018-03-29T11:25:15+5:302018-03-29T13:08:22+5:30

एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई और एचआरडी मिनिस्ट्री स्तर की इंटरनल जांच के आदेश जारी किए हैं।

CBSE paper leak case: announcement of new dates for examinations Within 7 days, HRD minister prakash Javadekar orders for inquiry | सीबीएसई पेपर लीक मामला: एक हफ्ते में परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, जावड़ेकर ने दिए जांच के आदेश

सीबीएसई पेपर लीक मामला: एक हफ्ते में परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, जावड़ेकर ने दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली, 29 मार्च। सीबीएसई पेपर लीक मामले में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने निर्देश देते हुए कहा है कि 10वीं गणित और 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षाएं दोबारा आयोजित की जाएगी। नई तारीखों का ऐलान अप्रेल के पहले सप्ताह के अंत तक किया जा सकता है। वहीं, एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई और एचआरडी मिनिस्ट्री स्तर की इंटरनल जांच के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और आगे से परीक्षा लीकफ्रूफ होगी।

यह भी पढ़ें: पेपर से एक दिन पहले ही CBSE चीफ तक पहुँच गये थे लीक पेपर और आंसर, फिर भी हो गई परीक्षा

इस मामले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि मैं भी पिता हूं और मेरे भी बच्चे हैं। मैं छात्रों का दुख दर्द समझ सकता हूं। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं एग्जाम दे रहे बच्चों के माता-पिता का दर्द समझ सकता हूं। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जो भी हो उसे बख्शा नहीं जाएगा, पुलिस जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार करेगी। 





ताजा जानकारी के मुताबिक पेपर लीक करने वालों ने बोर्ड 10वीं गणित और 12वीं अर्थशास्त्र की हाथ से लिखी हुई आंसर शीट पहले ही सीबीएसई ऑफिस में पहुंचा दी थी। 12वीं अर्थशास्त्र की हाथ से लिखी हुई आंसर शीट सोमवार शाम को ही सीबीएसई के ऑफिस में पहुंचा दी गई थी। जबकि 10वीं की गणित की हाथ से लिखी हुई आंसर शीट कॉपी बीते मंगलवार को सीबीएसई के चेयरपर्सन को दे दी गई थी।

यह भी पढ़ें: CBSE ने दिल्ली पुलिस से कहा- फैक्स से मिली थी पेपर लीक की सूचना, कोचिंग सेंटर के मालिक पर शक

इससे पहले सीबीएसई ने दिल्ली पुलिस को जानकारी दी थी कि उन्हें पेपर लीक की सूचना 23 मार्च को एक फैक्स के जरिए मिली थी। यह फैक्स दिल्ली के राजिंदर नगर से भेजा गया था। सीबीएसई ने कहा है कि उसे राजिंदर नगर से संचालित होने वाली एक कोचिंग के मालिक पर शक है।

यह भी पढ़ें: CBSE पेपर लीक मामला (CBSE Paper Leak Case): क्राइम ब्रांच मार रही है जगह-जगह छापे, अब तक चार गिरफ्तार

सीबीएसई ने दिल्ली पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि, उसे दिल्ली के राजिंदर नगर सेक्टर 8 से संचालित होने वाली एक कोचिंग सेंटर के मालिक पर शक है। उन्हें एक अंजान शख्स ने 23 मार्च को दोपहर करीब 4:22 बजे एक मेल भेजा। इसके अलावा सीबीएसई ने राजिंदर नगर के दो स्कूलों पर भी शक जताया है।    

Web Title: CBSE paper leak case: announcement of new dates for examinations Within 7 days, HRD minister prakash Javadekar orders for inquiry

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे