CBSE Exam Dates 2020: 10वीं, 12वीं की सीबीएसई परीक्षा की तारीखों से जुड़ी ताजा जानकारी, इस डेट से शुरू हो सकते हैं प्रेक्टिकल

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: November 3, 2019 02:20 PM2019-11-03T14:20:46+5:302019-11-03T14:25:16+5:30

कहा जा रहा है कि 15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच प्रेक्टिकल यानी प्रयोगिक परीक्षाएं होंगी। इस बार प्रायोगिक परीक्षा के लिए सेंटर बदला जा सकता है।

CBSE Exam Dates 2020: Here is latest datesheet of CBSE 10th & 12th exam | CBSE Exam Dates 2020: 10वीं, 12वीं की सीबीएसई परीक्षा की तारीखों से जुड़ी ताजा जानकारी, इस डेट से शुरू हो सकते हैं प्रेक्टिकल

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsसीबीएसई की वर्कशॉप में बताया गया कि इस बार दस नंबर का एप्लीकेशन आधारित सवाल पहली बार पूछा जाएगा। 10 नंबर का प्रश्न सिलबेस से ही होगा। आने वाले समय में जो परिवर्तन सीबीएसई कर सकता है, उनमें कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों की रीडिंग स्किल सुधारने और गणित के सवाल हल करने की क्षमता को सुधारने की लक्ष्य भी शामिल है।

CBSE Exam Dates 2019-2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों से जुड़ी ताजा जानकारी सामने आई है। हालांकि, अभी यह कयासबाजी ही है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि 15 फरवरी के आसपास परीक्षा हो सकती है। परीक्षाओं की आधकारिक डेटशीट की घोषणा होने में अभी वक्त है। 

कहा जा रहा है कि 15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच प्रेक्टिकल यानी प्रयोगिक परीक्षाएं होंगी। इस बार प्रायोगिक परीक्षा के लिए सेंटर बदला जा सकता है।

10वीं में 10 नंबर के प्रश्न एप्लीकेशन आधारित होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में आयोजित सीबीएसई के प्रधानाचार्यों की कार्यशाला में बोर्ड परीक्षा से जुड़ी कई अहम जानकारियां दी गई। कहा गया कि भविष्य में सीबीएसई परीक्षाओं में कई बदलाव प्रस्तावित हैं। वर्कशॉप में देशभर से 1200 विद्यालयों के प्रधानाचार्य हिस्सा ले रहे हैं। 

सीबीएसई की वर्कशॉप में बताया गया कि इस बार दस नंबर का एप्लीकेशन आधारित सवाल पहली बार पूछा जाएगा। 10 नंबर का प्रश्न सिलबेस से ही होगा। 

आने वाले समय में जो परिवर्तन सीबीएसई कर सकता है, उनमें कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों की रीडिंग स्किल सुधारने और गणित के सवाल हल करने की क्षमता को सुधारने की लक्ष्य भी शामिल है।
 
सीबीएसई कोशिश कर रहा है कि बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के हिसाब से तैयार किया जा सके। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट किया है कि परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से ही होंगे। पाठ्यक्रम से इतर सवाल नहीं पूछे जाएंगे।

दरअसल, हर बार बोर्ड पर कुछ विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों द्वारा सिलेबस से इतर प्रश्न पूछने का आरोप लगता है, ऐसे में बोर्ड ने पहले ही सभी को सूचना दे दी है कि प्रश्न सिलेबस से ही पूछे जाएंगे।

Web Title: CBSE Exam Dates 2020: Here is latest datesheet of CBSE 10th & 12th exam

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे