CBSE Exam 2019: CBSE change marking in paper give creative answer know all details | CBSE Exam 2019: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों के नहीं कटेंगे नंबर, बस करना होगा ये काम
CBSE Exam 2019: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों के नहीं कटेंगे नंबर, बस करना होगा ये काम

Highlightsसीबीएसई बोर्ड ने इस साल परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है।सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मार्किंग में बदलाव किया है। इस बार 10वीं और 12वीं के छात्रों को रटे-रटाये उत्तर न देकरक बल्कि इनोवेटिव आंसर देने वाले छात्रों को सीबीएसई इस बार अंक नहीं कटा जाएगा। बोर्ट ने तय किया है कि अगर कोई छात्र क्रिएटिव जवाब देता है तो उसके नंबर काटने के बजाय टीचर उसपर ध्यान देना होगा। 

बता दें कि बोर्ड इस बार क्रिएटीव आसंर देने पर अधिक अंक देने की घोषणा की है। सीबीएसई बोर्ड ने मार्किंग स्कीम में बदलाव किया है। बताया जा रहा है कि अतिरिक्त अंक के तौर पर परीक्षक पांच अंक तक दे सकते हैं। 

बोर्ड परीक्षा में इस बार पहले से चले आ रहे पारंपरिक सवाल के उत्तर को अधिक प्राथमिकता नहीं दी जायेगी। अलग हटकर जवाब देने वाले को इस बार प्रोत्साहित किया जायेगा। इस बार अनिवार्य वाले सवालों की संख्या को बोर्ड ने कम कर दिया है। छात्रों से मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्न अधिक पूछे जाएंगे। इससे छात्रों को उत्तर देने का अधिक अवसर मिलेगा। 

इस बार छात्रों के बेहतर जवाब पर उन्हें अंक दिये जायेंगे। जो छात्र पारंपरिक उत्तर से हटकर इनोवेटिव तरह से जवाब देंगे, उन्हें अतिरिक्त अंक दिये जायेंगे। इसकी जानकारी छात्रों को पहले ही दी गयी थी।  

बोर्ड ने किया परीक्षा पैटर्न में बदलाव

छात्रों के तनाव को कम करने के लिए सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में कुछ बदलाव किए हैं। ये बदलाव बोर्ड परीक्षा के पैटर्न से संबंधित हैं। छात्र कम से कम तनाव में बेहतर प्रदर्शन कर सकें इसके लिए सीबीएसई ने प्रश्न पत्रों में पहले की तुलना मे ज्यादा ऑब्जेक्टिव टाइप पश्नों को शामिल करने का फैसला लिया है। साथ ही प्रश्न पत्रों में सब्जेक्टिव प्रश्नों के ज्यादा विकल्प दिए जाएंगे।

 


Web Title: CBSE Exam 2019: CBSE change marking in paper give creative answer know all details
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे