CBSE Board Exam 2020: Pending Class 10th,12th board exams to be held at 15000 centres across country | CBSE Board Exam 2020: देश भर में 15000 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होंगी 10वीं, 12वीं की शेष परीक्षाएं, यहां जानें पूरी डिटेल
CBSE की परीक्षाएं 15 हजार केंद्रों पर होंगी आयोजित। (फाइल फोटो)

Highlightsकेंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को घोषणा की कि 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन देश में पूर्व में नियोजित 3,000 केंद्रों की बजाए 15,000 केंद्रों पर किया जाएगा।कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर टाली गई परीक्षाओं का आयोजन अब एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगा।

नई दिल्लीः केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को घोषणा की कि 10वीं और 12वीं (CBSE Board Exam 2020) की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन देश में पूर्व में नियोजित 3,000 केंद्रों की बजाए 15,000 केंद्रों पर किया जाएगा। कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर टाली गई परीक्षाओं का आयोजन अब एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगा। निशंक ने कहा, “देश भर में अब 15,000 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई केवल 3,000 केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित करने वाला था।”

यह फैसला परीक्षा केंद्रों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और विद्यार्थियों की केंद्रों तक की दूरी कम करने के लिए लिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पहले ही घोषणा की थी कि विद्यार्थी उन स्कूलों में परीक्षा देंगे जहां वे पंजीकृत हैं न कि किसी बाहरी परीक्षा केंद्र पर। गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक कोविड-19 निरुद्ध क्षेत्रों में कोई परीक्षा केंद्र नहीं होगा।

कक्षा 10वीं की परीक्षाएं चार दिन तक चलेंगी। पहला पेपर सामाजिक विज्ञान का होगा, जबकि अगले दिन छात्रों की विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। 10 जुलाई को हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों और 15 जुलाई को अंग्रेजी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

CBSE 12th Paper: 12वीं की परीक्षाएं

कक्षा 12वीं का परीक्षा कार्यक्रम दो भागों में होगा जिसमें पहला हिस्सा उत्तरपूर्वी दिल्ली की परीक्षाओं और दूसरा हिस्सा देश के अन्य स्थानों की लंबित परीक्षाओं के लिए होगा। उत्तरपूर्वी दिल्ली में भौतिकी की परीक्षा तीन जुलाई, अकाउंटेंसी (चार जुलाई), रसायन विज्ञान (छह जुलाई), अंग्रेजी (आठ जुलाई) और राजनीति विज्ञान (14 जुलाई) की परीक्षीआ आयोजित की जाएगी। इसके अलावा 15 जुलाई को उत्तरपूर्वी दिल्ली में कक्षा 12वीं की गणित, अर्थशास्त्र, इतिहास और जीव विज्ञान की परीक्षाएं होंगी। कक्षा 12वीं की गृह विज्ञान की परीक्षा एक जुलाई को आयोजित की जाएगी और अगले दिन हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा होगी। कक्षा 12वीं के व्यावसायिक अध्ययन की परीक्षा नौ जुलाई को होगी। इसके बाद 10 जुलाई को जैव प्रौद्योगिकी और 11 जुलाई को भूगोल की परीक्षा होगी। कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए उपायों के तहत देशभर में 16 मार्च से विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं। 

CBSE के छात्र इन बातों का रखें ध्यान

क्षेत्र में चार दिनों तक परीक्षाएं नहीं करा पाया था जबकि हालात खराब होने के कारण कई छात्र बाकी छह दिन भी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। इसके साथ ही सीबीएसई (CBSE) ने पिछले महीने घोषणा की थी कि बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इन परीक्षाओं की समय सारिणी कुछ इस तरह बनायी गई है ताकि 18-23 जुलाई को निर्धारित जेईई और 23 जुलाई को होने वाली नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं से पूर्व इन्हें संपन्न करा लिया जाये। छात्रों को मास्क पहन कर परीक्षा केंद्रों पर आना होगा और उन्हें अपनी पानी की बोतलें स्वयं लानी होंगी। माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं है। सभी परिक्षार्थियों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन करना होगा।

Web Title: CBSE Board Exam 2020: Pending Class 10th,12th board exams to be held at 15000 centres across country
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे