CBSE announcing basic and standard levels of Mathematics for Class X for Examinations 2020 | CBSE Board: 10वीं परीक्षा को लेकर सीबीएसई का बड़ा एलान, अब मैथ में छात्रों को मिलेंगे ये दो विकल्प
CBSE Board: 10वीं परीक्षा को लेकर सीबीएसई का बड़ा एलान, अब मैथ में छात्रों को मिलेंगे ये दो विकल्प

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने साल 2020 में होने वाले एग्जाम को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। CBSE ने कक्षा 10वीं के गणित विषय में बदलाव किया है। सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को दसवीं कक्षा में गणित विषय को चुनने के लिए दो लेवल चुनने का मौका  मिलेगा। सीबीएसई बोर्ड ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बोर्ड ने ऐसा इसलिए किया है ताकि सीबीएसई बोर्ड के दसवीं के कक्षा के छात्रों को गणित विषय में सहुलियत मिल सके।

सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक गणित विषय में दो लेवल दिये गये हैं। पहला बेसिक लेवल और दूसरा स्टंडर्ड लेवल। बता दें कि मौजूदा गणित का लेवल स्टैंडर्ड लेवल होगा जबकि आसान लेवल को मैथमेटिक्स बेसिक कहा जाएगा। छात्र इन दो लेवल में से गणित लेवल का चुनाव कर सकते हैं। यह चुनाव अक्टूबर या नवंबर महीने में किया जा सकता है।


अगर आप 10वीं के बाद गणित विषय का चुनाव नहीं करते हैं तो ऐसे लोगों के लिए सीबीएसई बोर्ड ने बेसिक लेवल का ऑप्शन दिया है। अगर छात्र गणति अगर छात्र को आगे कॉमर्स या विज्ञान विषय में गणित के साथ पढ़ाई करनी है तो उसे मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड लेवल एग्जाम को पास करना होगा।

CBSE Board Exam 2019 के डेट और टाइम

मालूम हो कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया था। 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 3 अप्रैल और 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 21 फरवरी से 29 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। 

सीबीएसई 10वीं की डेटशीट प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें- CBSE X Date Sheet
सीबीएसई 12वीं की डेटशीट प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें- CBSE XII Date Sheet

परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए समुचित समय देने के लिए सीबीएसई ने सात हफ्ते पहले ही एग्जाम डेट जारी कर दी है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा तिथियां इस तरह निर्धारित की गई हैं जिससे वो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तिथि से मेल ना खाएं। बता दें कि पिछले वर्ष सीबीएसई को 12वीं के फिजिक्स का पेपर रीशिड्यूल करना पड़ा था क्योंकि उसी दिन जेईई-मेन की परीक्षा आयोजित होनी थी।


Web Title: CBSE announcing basic and standard levels of Mathematics for Class X for Examinations 2020
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे