CBSE 10th 12th Private 2019: CBSE released exam form for private students, know how long can apply | CBSE: सीबीएसई ने जारी किया प्राइवेट छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन
CBSE: सीबीएसई ने जारी किया प्राइवेट छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2020 के लिए बीर्ड की 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्रों के लिए परीक्षा की तरीख जारी कर दिया है। छात्र यह फॉर्म 30 सितंबर तक भरें जाएंगे। 

छात्र ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। बता दें कि यह फॉर्म उन छात्रों के लिए है जिन्होंने साल 2019 की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए थे या ऐसे छात्र जिन्होंने कंपार्टमेंटल का फॉर्म भरा पर परीक्षा नहीं दे पाए या फेल हो गए। ऐसे छात्रों के लिए सीबीएसई प्राइवेट फॉर्म होता है। 

ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होगा फॉर्म

बता दें कि यह फॉर्म सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। छात्र डाउनलोड कर फॉर्म ऑनलाइन ही भरेंगे। फॉर्म भरने के बाद छात्रों का पूरा ब्योरा बोर्ड के पास पहुंच जाएगा। यह फॉर्म ऐसे छात्र भी भर पाएंगे जो 2019 में पास हुए एक या अधिक विषयों के आए अंकों में सुधार करना चाहते हों।  

सीबीएसई ने बढ़ाई फीस

सीबीएसई ने हाल ही में  बोर्ड परीक्षा की फीस में बढ़ोतरी को लेकर स्टूडेंट्स के बीच फैले भ्रम को दूर करने के लिए एक बयान जारी किया है था। बोर्ड ने अब यह साफ कर दिया है कि बढ़ी हुई फीस सिर्फ दिल्ली के लिए नहीं बल्कि पूरे देशभर में लागू होगी। 

सीबीएसई ने कहा कि उसने पांच साल के अंतराल के बाद फीस बढ़ाई है। पहले ऐसी खबर थी कि सामान्य कैटिगरी की फीस 750 रुपये से 1500 रुपये और एससी-एसटी के लिए 50 से बढ़ाकर 1200 रुपये कर दी गई है। 

सीबीएसई के बयान के मुताबिक, 'भारत में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों के सभी वर्ग के स्टूडेंट्स की फीस बढ़ाई गई है। सभी स्टूडेंट्स पहले 750 रुपये बतौर फीस देते थे। अब सभी को 1500 रुपये देने होंगे। हालांकि दृष्टि बाधित छात्रों से अभी भी कोई फीस नहीं वसूली जाएगी।'


Web Title: CBSE 10th 12th Private 2019: CBSE released exam form for private students, know how long can apply
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे