भारत के 13 दिव्यांग छात्रों ने सिंगापुर में सीखी नई ‘संकेत भाषा’

By भाषा | Published: November 14, 2019 08:12 PM2019-11-14T20:12:15+5:302019-11-14T20:12:15+5:30

अनामिका भारतीय मूल की सिंगापुर की स्थाई निवासी हैं। गुप्ता ने कहा कि डीडीएस छात्रों ने 15 अन्य दिव्यांग छात्रों के साथ पानी की प्रत्येक बूंद की अहमियत के बारे में भी शिक्षा हासिल की।

13 Indian students with disabilities learn new 'sign language' in Singapore | भारत के 13 दिव्यांग छात्रों ने सिंगापुर में सीखी नई ‘संकेत भाषा’

भारत के 13 दिव्यांग छात्रों ने सिंगापुर में सीखी नई ‘संकेत भाषा’

Highlightsभारत के 13 दिव्यांग छात्रों ने सिंगापुर में नयी संकेत भाषा सीखी है। दिव्यांग छात्रों ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के तहत नयी संकेत भाषा सीखी है।

भारत के 13 दिव्यांग छात्रों ने सिंगापुर में नयी संकेत भाषा सीखी है। कानपुर के दिव्यांग डेव्लेप्मेंट सोसाइटी(डीडीएस) के दिव्यांग छात्रों ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के तहत नयी संकेत भाषा सीखी है। यह कार्यक्रम सिंगापुर बधिर संगठन (एसएडीएफ) में हुआ जो विश्व बधिक फेडरेशन का सदस्य है।

‘‘डिफरेंटली एबिल्ड टैलेंट लर्निंग प्रोग्राम’’ (डीएटीएलपी) की सह संस्थापक डॉक्टर अनामिका गुप्ता ने कहा, ‘‘छात्रों ने एसएडीएफ में संकेत भाषा वाले एक टॉक शो के जरिए नयी संकेत भाषा सीखी।’’ अनामिका भारतीय मूल की सिंगापुर की स्थाई निवासी हैं। गुप्ता ने कहा कि डीडीएस छात्रों ने 15 अन्य दिव्यांग छात्रों के साथ पानी की प्रत्येक बूंद की अहमियत के बारे में भी शिक्षा हासिल की।

डीडीएस की सचिव मनप्रीत कौर कालरा ने कहा, ‘‘हमने सिंगापुर में जो कुछ भी सीखा है उसे डीडीएस और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साझा किया जाएगा ताकि हम बच्चों में कौशल विकसित कर सकें। ये ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने कभी एक शब्द भी नहीं बोला है, लेकिन इनमें ऐसा बहुत कुछ खास है जिसे बाहर लाने की जरूरत है।’’ डीडीएस को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और राज्यपाल पुरस्कृत कर चुके हैं।

Web Title: 13 Indian students with disabilities learn new 'sign language' in Singapore

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे