भारत में कोरोना वायरस का खौफ, 13 राज्यों में कोविड-19 का सामने आया केस, 11 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें बोर्ड परीक्षाओं का क्या होगा

By निखिल वर्मा | Published: March 15, 2020 01:14 PM2020-03-15T13:14:42+5:302020-03-15T13:14:42+5:30

Coronavirus Case in India: भारत में अबतक कोरोना वायरस के 107 मामले सामने आए हैं, Covid-19 से संक्रमित दो लोगों की मौत हो चुकी है. कई राज्यों ने वायरस के फैलाव को रोकने के लिए स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए हैं.

107 Coronavirus Case in India up bihar maharashtra school college closed till march | भारत में कोरोना वायरस का खौफ, 13 राज्यों में कोविड-19 का सामने आया केस, 11 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें बोर्ड परीक्षाओं का क्या होगा

भारत में कोरोना वायरस का खौफ, 13 राज्यों में कोविड-19 का सामने आया केस, 11 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें बोर्ड परीक्षाओं का क्या होगा

Highlightsभारत में कोरोना वायरस के खौफ के बीच देश के विभिन्न राज्यों में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है.दुनिया भर में कोरोना वायरस के 1.56 लाख केस सामने आए हैं, अब तक 5800 से ज्यादा मौतें हुई हैं.

चीन के बाद इटली और ईरान में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस (Covid-19) के खौफ के चलते भारत में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। भारत में अब तक इसके 100 से ज्यादा मामले ही सामने आए हैं लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विशेष सतर्कता बरती जा रही हैं। भारत में अब तक 13 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वायरस का केस आया है। इनमें से कई राज्यों में स्कूल कॉलेज 31 मार्च तक बंद हो गए हैं.  

इन राज्यों में बंद हुए स्कूल

बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर और गोवा में स्कूल-कॉलेज बंद हुए हैं। उत्तर प्रदेश में 22 मार्च और बाकी राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे।

सभी राज्यों में होंगी बोर्ड परीक्षाएं

भले ही सभी राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद हुए हैं लेकिन जहां-जहां भी बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं, वहां परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर जाना होगा। एग्जाम सेंटर पर प्रशासन सैनिटाइजर्स और मास्क की व्यवस्थाएं कर रही हैं या छात्रों से खुद लेकर आने के लिए कह रही हैं।

बिहार में होती रहेंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पष्ट किया है कि सीबीएसई परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और यह सुनिश्चित करने के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं कि बाहर निकलने वालों में संक्रमण ना फैले। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 52 लोगों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखे हैं लेकिन अभी तक किसी के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का कहर, स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीज मिलने से भय का माहौल है। अब तक राज्य में कोरोना के 31 मरीज मिले हैं। इसके मद्देनजर राज्यभर के महापालिका, नगरपालिका, नगरपंचायत के सभी सरकारी और निजी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इसके अलावा शैक्षणिक, धार्मिक, खेल, राजनीतिक सभी कार्यक्रमों की अनुमति को भी रद्द किया गया है. राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी स्तरों पर उपाय कर रही है। इसके लिए राज्यभर के महापालिका, नगरपालिका, नगरपंचायत क्षेत्र के सभी सरकारी तथा निजी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय राज्य सरकार ने किया है।

कोरोना वायरस के भारत में केस

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश  भारतीय नागरिक       विदेशी नागरिक     मौत
दिल्ली                                          7                           0                   1
हरियाणा                                      0                           14                 0
केरल                                          22                           0                 0
राजस्थान                                      02                         02               0
तेलंगाना                                       03                          0                0
उत्तर प्रदेश                                    11                         1                  0
लद्दाख                                          3                           0                 0
तमिलनाडु                                     1                            0                0
जम्मू-कश्मीर                                 2                            0               0
पंजाब                                           1                            0                 0
कर्नाटक                                       6                            0                 1
महाराष्ट्र                                        31                          0                  0
आंध्र प्रदेश                                     1                           0                  0
कुल                                             90                         17                2

Web Title: 107 Coronavirus Case in India up bihar maharashtra school college closed till march

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे