कानपुर एनकाउंटर मामले में जांच के लिए योगी सरकार ने SIT का किया गठन, टीम 31 जुलाई तक सौंपेगी जांच रिपोर्ट

By अनुराग आनंद | Published: July 11, 2020 07:28 PM2020-07-11T19:28:28+5:302020-07-11T19:33:19+5:30

कानपुर शूटआऊट मामले में जांच के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया है।

Yogi government constitutes SIT for investigation in Kanpur encounter case, team will submit investigation report by 31 July | कानपुर एनकाउंटर मामले में जांच के लिए योगी सरकार ने SIT का किया गठन, टीम 31 जुलाई तक सौंपेगी जांच रिपोर्ट

विकास दुबे (फाइल फोटो)

Highlightsउज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सरेंडर करने के ख्याल से पहुंचे विकास दुबे को पुलिस ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया।उज्जैन से कानपुर लाने के दौरान कथित मुठभेड़ में पुलिस ने विकास दुबे को मार गिराया था।विकास दुबे ने उसे गिरफ्तार करने बिकरु गांव पहुंचे उत्तर प्रदेश पुलिस के 8 जवानों की गोली मारकर हत्या की थी।

लखनऊ:कानपुर शूटआउट मामले में मुख्य आरोपी विकास दुबे समेत 6 लोगों को अब तक पुलिस ने कथित मुठबेड़ में मार गिराया है। 10 से अधिक लोग अलग-अलग धाराओं के तहत गिरफ्तार किए गए हैं। अब भी कई इनामी आरोपी पुलिस के हाथ नहीं आए हैं।

इस बीच अब खबर है कि उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस मामले में जांच के लिए अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया है। योगी सरकार ने इस टीम को 31 जुलाई तक जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि कानपुर नगर में घटित घटना के सम्बन्ध में प्रकरण की जांच विशेष अनुसंधान दल से कराने का निर्णय प्रदेश की सरकार ने लिया है।

जानें कानपुर शूटआउट मामले में कुल कितने अभियुक्त थे-

बता दें कि कानपुर स्थित बिकरु गांव में विकास दुबे को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हुई ताबड़तोड़ फायरिंग में एक सीओ समेत 8 पुलिस वालों की मौत हो गई। इस मामले में यूपी पुलिस ने विकास दुबे समेत कुल 21 अभियुक्त को नामजद किया था। यही नहीं पुलिस ने इस मामले में शक के आधार पर 60 से 70 अन्य लोगों को भी अभियुक्त बनाए थे।

Vikas Dubey Encounter: शेवटच्या चौकशीत विकास ...

पुलिस लगातार विकास 2 जुलाई की रात के बाद से ही विकास के अलावा इन सभी आरोपियों को पकड़ने के लिए लगातार दबिश दे रही थी। यूपी पुलिस (UP POLICE) ने इस मामले में अब तक विकास समेत 6 लोगों को मार गिराया है। पुलिस ने तीन जुलाई को विकास दुबे के मामा प्रेम प्रकाश पांडेय को एनकाउंटर में ढेर कर दिया।

वह भी शातिर अपराधी था और विकास का बेहद भरोसेमंद था। उसके पास से पुलिस से लूटी गई एक पिस्टल भी बरामद हुई थी। इसके अलावा, पुलिस ने अतुल दुबे, अमर दुबे, प्रभात मिश्रा व बउवा दुबे को भी मार गिराया है।

इस मामले में अब तक अलग-अलग धारा के तहत 12 लोगों की हुई गिरफ्तारी व 10 इनामी फरार हैं- 

बता दें कि कानपुर शूटआउट मामले में कल तक 3 लोग गिरफ्तार हुए थे, लेकिन मुंबई से आज दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस तरह अब तक 5 लोग गिरफ्तार हो गए हैं।वहीं, धारा 120 बी के तहत 7 लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया है। इस मामले से जुड़े करीब 10 इनामी बदमाश वांछित चल रहे हैं। कुल 6 लोगों की पुलिस के साथ मुठभेड़ में अब तक हत्या हुई है। इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश के ADG (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने दी है।

विकास दुबेला पकडण्यासाठी उत्तर ...

बता दें कि पुलिस ने बताया है कि विकास दुबे की गाड़ी के एक्सीडेंट होने के बाद वह शुक्रवार सुबह को भागने की कोशिश कर रही था, इस दौरान उसने पुलिस की पिस्टल छीनकर गोलीबारी की जिसके बाद एसटीएफ के जवानों ने उसे मार गिराया। इस दौरान सिविल पुलिस के 4 कर्मी घायल हुए हैं जिसमें 3 सब इंस्पेक्टर हैं, एक कांस्टेबल है और 2 STF कमांडो को गंभीर चोटें आई हैं। 

Web Title: Yogi government constitutes SIT for investigation in Kanpur encounter case, team will submit investigation report by 31 July

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे