विकास दुबे बना यूपी का नंबर वन मोस्टवांटेड, कानपुर शूटआउट के 4 दिन बाद भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर, जानें अबतक की बड़ी अपडेट

By पल्लवी कुमारी | Published: July 7, 2020 07:01 AM2020-07-07T07:01:33+5:302020-07-07T07:01:33+5:30

kanpur Encounter: कानपुर में मुठभेड़ दो और तीन जुलाई की रात तकरीबन एक से डेढ़ बजे के बीच हुआ। पुलिस की टीम हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को गिरफ्तार करने के लिए उसके बिकरू गांव गई थी। जैसे ही पुलिस की एक टीम के विकास दुबे के घर के पास पहुंची, उसी दौरान छत से पुलिस पर अंधाधुंध फायरिंग की गई। जिसमें यूपी पुलिस (UP Police) के आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए।

vikas dubey news update prize 2.5 lakh 4 police suspended all You need to know about kanpur encounter | विकास दुबे बना यूपी का नंबर वन मोस्टवांटेड, कानपुर शूटआउट के 4 दिन बाद भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर, जानें अबतक की बड़ी अपडेट

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे और यूपी पुलिस (फाइल फोटो)

Highlightsहिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर अब पुलिस ने ढाई लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। इसके अलावा पूरे प्रदेश के टोल नाकों पर उसके पोस्टर भी लगाने को कहा गया है।कानपुर शूटआउट मामले में अब तक चार पुलिसकर्मी निलंबित किए जा चुके हैं। ये चारों चौबेपुर थाने में तैनात थे।विकास दुबे को ढूंढ़ने के लिए की यूपी पुलिस की 40 टीमें लगी हुई है।

कानपुर:  उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे के उत्तराखंड में घुसने की संभावना के चलते पुलिस अलर्ट हो गई है। यूपी पुलिस ने आरोपी विकास दुबे के बारे में जानकारी देने वाले को ढाई लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हरिद्वार के पड़ोसी जनपद बिजनौर में विकास दुबे की काले रंग की स्कॉर्पियो में देखा गया था, लेकिन वह बिजनौर पुलिस को चकमा देकर वहां से निकल गया था। विकास दुबे के उत्तराखंड में घुसने को लेकर पुलिस अलर्ट रही, लेकिन किसी पुलिस अफसर ने इसपर अधिकारिक तौर पर बयान नहीं दिया है। इसके अलावा गैंगस्टर विकास दुबे के मध्य प्रदेश के ग्वालिय में भी घुसने की संभावना के चलते पुलिस अलर्ट है। इस सिलसिले में प्रदेश के ग्वालियर और चंबल इलाके के पुलिस अधिकारी उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में हैं। 

विकास दुबे मामले में अबतक चार पुलिसकर्मी सस्पेंड 

कानपुर शूटआउट मामले में अब तक चार पुलिसकर्मी निलंबित किए जा चुके हैं। सोमवार (6 जुलाई) को तीन और पुलिस कर्मी निलंबित किए गए। उसके पहले चौबेपुर थानाध्यक्ष को भी निलंबित कर दिया गया था। पहले विकास दुबे पर पचास हजार रुपये का इनाम था जिसे बाद में बढ़ाकर एक लाख रुपये किया गया और 6 जुलाई को इसे बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दिया गया। निलंबित होने वालों में उपनिरीक्षक कुंवरपाल, उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार शर्मा और कांस्टेबल राजीव हैं। ये सभी चौबेपुर थाने में तैनात थे। तीनों के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि इन पुलिसकर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और अगर जांच के दौरान उनकी भूमिका या साजिश सामने आयी तो उनके खिलाफ आगे कार्रवाई की जाएगी। 

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे (फाइल फोटो)
हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे (फाइल फोटो)

यूपी की 40 से ज्यादा टीमें विकास दुबे की तलाश में लगी

विकास दुबे को ढूंढ़ने के लिए 40 थानों की पुलिस की 25 टीमों ने दिन-रात एक कर दिया है । इसके अलावा उप्र एसटीएफ भी अपना काम कर रही है। कानपुर में चौबेपुर के बिकरू में हुई घटना के चार दिन बाद भी पुलिस को दुबे के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है । कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने सोमवार (6 जुलाई) को बताया कि विकास दुबे पर अब ढाई लाख रुपये का इनाम घोषित कर दिया गया है। इस बाबत एक प्रस्ताव पुलिस महानिदेशक को भेजा गया था जहां से इनाम राशि बढ़ाने की मंजूरी मिल गई। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति दुबे के बारे में सही जानकारी देगा, उसे इनाम दिया जाएगा तथा उसकी पहचान भी गुप्त रखी जाएगी। इसके अलावा पूरे प्रदेश के टोल नाकों पर दुबे के पोस्टर लगाए जाने को कहा गया है। 

अग्रवाल ने बताया कि दुबे को ढूंढ़ने के लिए 40 पुलिस थानों की 25 टीम लगायी गयी हैं जो दिन-रात पूरे प्रदेश के विभिन्न जिलों में छापेमारी कर रही हैं। इसके अलावा कुछ टीम दूसरे प्रदेशों में भी भेजी गयी हैं। जल्द ही अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है।

कानपुर शूटआउट: घटना स्थल पर यूपी पुलिस
कानपुर शूटआउट: घटना स्थल पर यूपी पुलिस

जानें कानपुर शूटआउट में क्या हुआ?

उत्तर प्रदेश के कानपुर में पुलिस की एक टीम ने दो और तीन जुलाई की मध्य रात्रि (एक से डेढ़ बजे के करीब) को चौबेपुर पुलिस थाने के अंतर्गत बिकरू गांव में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी करने पहुंची। उसी दौरान मुठभेड़ हो गई। जैसे ही पुलिस का एक दल हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के घर के पास पहुंचने ही वाला था। उसी दौरान एक इमारत की छत से पुलिस दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की गई। ये सब इतनी जल्दीबाजी में हुआ कि पुलिस को संभलने का मौक नहीं मिला। जिसमें  पुलिस उपाधीक्षक सहित उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) के आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए। आठ पुलिस कर्मी घायल हैं, जबकि दो अपराधी भी इस दौरान मारे गए। शहीद होने वालों में पुलिस उपाधीक्षक एस पी देवेंद्र मिश्रा, तीन उप निरीक्षक और चार कॉन्स्टेबल थे।

शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों में बिल्हौर के क्षेत्राधिकारी डिप्टी एसपी देवेंद्र मिश्रा (54), थानाध्यक्ष शिवराजपुर महेश कुमार यादव (42), सब इंस्पेक्टर अनूप कुमार सिंह (32), सब इंस्पेक्टर नेबू लाल (48), कांस्टेबिल जितेंद्र पाल (26), सुल्तान सिंह (35), बबलू कुमार (23) और राहुल कुमार (24) शामिल हैं।

Web Title: vikas dubey news update prize 2.5 lakh 4 police suspended all You need to know about kanpur encounter

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे