vikas dubey news father says will go to supreme court his mother tells about dubey political connection kanpur | विकास दुबे के पिता बोले -पता नहीं शूटआउट के वक्त वह था या नहीं, जाएंगे सुप्रीम कोर्ट', मां ने बताया किस-किस पार्टी में था शामिल
हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे और उसके पिता (फाइल फोटो)

Highlightsविकास दुबे के पिता ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि जिस वक्त शूटआउट की घटना हुई वो बेहोशी की हालत में थे। कानपुर शूटआउट के इस मामले में विकास के पिता से भी पूछताछ की गई है। विकास के पिता को पहले बीमार बताया जा रहा था। पुलिस ने विकास दुबे के बारे में सूचना देने वालों को एक लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की है।

कानपुर: कानपुर में मुठभेड़ (kanpur Encounter)के मास्टरमाइंड हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के पिता और मां से यूपी पुलिस ने पूछताछ की है। पुलिस ने अभी इस बात का खुलासा नहीं किया है कि विकास दुबे के माता-पिता ने अधिकारिक तौर पर क्या बयान दिया है। एक मीडिया समूह से बात करते हुए विकास दुबे के पिता ने कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट तक न्यायिक लड़ाई लड़ेंगे और अगर विकास का अपराध साबित होता है तो उसे दंड मिलना चाहिए। विकास के पिता ने यह बयान शनिवार को दिए हैं। हमले के वक्त विकास दुबे के पिता उसी बिकरू गांव वाले घर में मौजूद थे, जिसकी छत से पुलिस पर ताबड़तोड़ फायरिंग की गई। 2 और 3 जुलाई की रात हुई कानपुर मुठभेड़ में पुलिस के आठ जवान शहीद हो गए हैं।

नवभारत टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक विकास दुबे के घर में ही मौजूद उसके पिता ने शनिवार (4 जुलाई) और रविवार (5 जुलाई) को अपनी बातचीत में अजीब से बयान दिए हैं। शनिवार को विकास के पिता ने कहा कि वह इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट तक न्यायिक लड़ाई लड़ेंगे और विकास दोषी सिद्ध हो तो उसे दंड मिलना चाहिए। विकास के पिता ने कहा, पुलिस उनके घर के नौकर को भी अपराधी बनाकर ले गए हैं। 

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के पिता (फाइल फोटो)
हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के पिता (फाइल फोटो)

विकास के पिता ने कहा- फायरिंग के वक्त दवाई लेकर अचेतन अवस्था में था

रविवार (5 जुलाई) को दिए अपने बयान में विकास के पिता ने कहा कि जिस वक्त गोली चली और फायरिंग हो रही...वह दवा खाकर बेहोशी की हालत में थे। उन्होंने कहा कि हमारी दो तीन बार रात में ऐसे तबीयत खराब हो चुकी है। इसलिए मुझे नहीं पता कि घटना के वक्त वो (विकास दुबे) वहां था या वहीं। पुलिस नौकर समेत कई को अपराधी बनाकर ले गई है और अब हम कोर्ट जाएंगे वहां जैसा कुछ होगा वह कहा जाएगा।

जब विकास के पिता से पूछा गया कि घर में असलहा थे...को उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जिस वक्त वारदात हुई वह अचेतन अवस्था में दवा खाकर पड़े थे। बता दें कि विकास दुबे के पिता काफी वक्त से बीमार चल रहे हैं। 

विकास दुबे की मां ने बताया- किस-किस पार्टी में था शामिल 

विकास दुबे की मां ने मीडियो को दिए अपने बयान में कहा है कि उनके बेटे को राजनीति ने बर्बाद कर दिया है। एनडीटीवी ने अपनी रिपोर्ट में विकास दुबे की मां के हवाले से लिखा है कि विकास 25 साल से राजनीतिक पार्टियों का हिस्सा है। विकास 15 साल तक बीएसपी (BSP) के साथ रहा, 5 साल भाजपा (BJP) में और 5 साल से समाजवादी पार्टी (SP) में था। 
 

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे (फाइल फोटो)
हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे (फाइल फोटो)

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे बहुजन समाज पार्टी में था सक्रिय

विकास दुबे हमेशा से ही राजनीतिक सरपरस्ती में पला बढ़ा है। यही वजह से ये इतने सालों से पुलिस की पकड़ से बच जाता था। यूं तो विकास दुबे के हर राजनीतिक पार्टी में संबंध थे लेकिन बहुजन समाज पार्टी (BSP) से किसका खास कनेक्शन था। बसपा पार्टी से जुड़ने के बाद विकास दुबे जिला पंचायत सदस्य भी रहा था। विकास दुबे बहुजन समाज पार्टी में सक्रिय रहा और पूर्व प्रधान के साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुका है। विकास दुबे की पत्नी निर्दलीय जिला पंचायत सदस्य भी रह चुकी है। 

कानपुर मुठभेड़( kanpur Encounter) में क्या हुआ? 

कानपुर में मुठभेड़ दो और तीन जुलाई की रात तकरीबन एक से डेढ़ बजे के बीच हुआ। पुलिस की टीम हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को गिरफ्तार करने के लिए उसके घर बिकरू गांव गई थी। जैसे ही पुलिस की एक टीम के घर के पास पहुंची, उसी दौरान छत से पुलिस पर र अंधाधुंध गोलीबारी की गई। जिसमें  प्रदेश पुलिस (UP Police) के आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए।

शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों में बिल्हौर के क्षेत्राधिकारी डिप्टी एसपी देवेंद्र मिश्रा (54), थानाध्यक्ष शिवराजपुर महेश कुमार यादव (42), सब इंस्पेक्टर अनूप कुमार सिंह (32), सब इंस्पेक्टर नेबू लाल (48), कांस्टेबिल जितेंद्र पाल (26), सुल्तान सिंह (35), बबलू कुमार (23) और राहुल कुमार (24) शामिल हैं।

Web Title: vikas dubey news father says will go to supreme court his mother tells about dubey political connection kanpur
क्राइम अलर्ट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे