जहरीली शराब कहरः नेपाल में 12 लोगों की मौत, एक भारतीय भी शामिल, सभी की उम्र 26 से 55 वर्ष के बीच

By भाषा | Published: May 4, 2020 09:28 PM2020-05-04T21:28:05+5:302020-05-04T21:28:05+5:30

दुनिया भर में जहरीली शराब से मरने वाले की संख्या लगातार देखी गई है। नेपाल में जहरीली शराब से मरने वाले की संख्या 12 है। इस मरने वाले में एक भारतीय भी शामिल है।

Poisonous liquor havoc 12 people dead Nepal including one Indian | जहरीली शराब कहरः नेपाल में 12 लोगों की मौत, एक भारतीय भी शामिल, सभी की उम्र 26 से 55 वर्ष के बीच

जहरीली शराब पीने से 12 मृतकों में एक भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। (file photo)

Highlightsभंगहा और बर्दीबास नगरपालिका क्षेत्र में पिछले पांच दिन में कुछ लोगों की मौत होने की खबरें मिलने के बाद क्षेत्र में एक स्वास्थ्य दल को भेजा गया था। मृतकों के रक्त के नमूनों की जांच करने पर पता चला कि इन लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई है।

काठमांडूः नेपाल के मोहट्टारी जिले में जहरीली शराब पीने से मारे गये 12 लोगों में एक भारतीय शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यहां सोमवार को बताया कि जहरीली शराब पीने से जिन लोगों की मौत हुई है, उनकी उम्र 26 से 55 वर्ष के बीच है।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि भारत के सीमावर्ती मोहट्टारी जिले में भंगहा और बर्दीबास नगरपालिका क्षेत्र में पिछले पांच दिन में कुछ लोगों की मौत होने की खबरें मिलने के बाद क्षेत्र में एक स्वास्थ्य दल को भेजा गया था। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों के रक्त के नमूनों की जांच करने पर पता चला कि इन लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई है। उन्होंने बताया कि जहरीली शराब पीने से 12 मृतकों में एक भारतीय नागरिक भी शामिल हैं।

मध्य प्रदेश में जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत, दो गंभीर

मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में कथित रूप से जहरीली शराब पीने से पिछले 24 घंटे में चार लोगों की मौत हो गई और दो की हालत गंभीर है। रतलाम जिले के पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बताया, ''कल और आज कुल छह लोगों को शराब पीने के बाद रतलाम जिला चिकित्सालय में लाया गया था। इनमें से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोगों का उपचार किया जा रहा है।'' उन्होंने कहा कि रतलाम जिले के नामली थाना क्षेत्र के रहने वाले ये छह लोग तीन-तीन के समूह में ग्राम पंचेड़ एवं ग्राम भड़वासा से उल्टी, घबराहट एवं धुंधला दिखने की शिकायत के साथ अस्पताल पहुचे थे।

तिवारी ने कहा,‘‘ मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला कलेक्टर के साथ मैंने दोनों ही गांवों का दौरा किया और पीड़ित के परिजन एवं ग्रामीणों से चर्चा की। इसके बाद जिला चिकित्सालय में दोनों लोगों से पूछताछ की एवं डॉक्टरों से चर्चा की।’’

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि भड़वासा के तीन लोगों ने एक मई की रात में अपने कुएं के पास शराब पी थी और पंचेड़ के तीन लोगों ने एक मई की दोपहर में खेत में शराब पी थी। तिवारी ने बताया कि उसके बाद इन लोगों को जी घबराने व उल्टी की शिकायत हुई, जिसके बाद उन्हें इलाज हेतु जिला चिकित्सालय लाया गया, जहां पिछले 24 घंटों में इनमें से कुल चार लोगों की मौत हो गई।

उन्होंने कहा कि मृतकों की शिनाख्त ऋतुराज सिंह (35) विक्की सिंह (21), जयसिंह सिंह (26) एवं अर्जुन नाथ (22) के रूप में की गई है। तिवारी ने बताया कि वहीं, पंचम एवं प्रहलाद की हालत गंभीर बनी हुई है और उनका इलाज जारी है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है। 

Web Title: Poisonous liquor havoc 12 people dead Nepal including one Indian

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे