पटना में डीएलएड की परीक्षा देते हुए चार लड़कियों समेत नौ मुन्ना भाई गिरफ्तार, जेल, दस से 20 हजार की रकम ली थी

By एस पी सिन्हा | Published: September 21, 2021 07:23 PM2021-09-21T19:23:04+5:302021-09-21T19:23:53+5:30

पटना के कंकड़बाग थाना क्षेत्र स्थित रघुनाथ उच्च विद्यालय का मामला है. पकडे़ गए 9 लोग स्कॉलर हैं और सभी दूसरे की जगह बैठ कर परीक्षा दे रहे थे.

patna D.El.Ed exam Nine Munna Bhai four girls arrested jailed ten to 20 thousand rupees bihar | पटना में डीएलएड की परीक्षा देते हुए चार लड़कियों समेत नौ मुन्ना भाई गिरफ्तार, जेल, दस से 20 हजार की रकम ली थी

परीक्षा को पास कराने के लिए परीक्षा केंद्र पर पहुंचे अधिकांश मुन्ना भाई मूल परीक्षार्थियों के करीबी रिश्तेदार व जान-पहचान वाले हैं.

Highlightsपरीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड की जांच शुरू हो गई.चार लड़की और पांच लड़के की तस्वीर एडमिट कार्ड में दिये गये तस्वीर से मिलान नहीं हुआ. कंकड़बाग थाने की पुलिस को बुलाया गया और उनके हवाले कर दिया गया.

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में कंकड़बाग पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डीएलएड की परीक्षा देते हुए चार लड़कियों समेत नौ मुन्ना भाई को गिरफ्तार किया है.

बताया जा रहा है कि पकडे़ गए 9 लोग स्कॉलर हैं और सभी दूसरे की जगह बैठ कर परीक्षा दे रहे थे. घटना कंकड़बाग थाना क्षेत्र स्थित रघुनाथ उच्च विद्यालय का है. प्राप्त जानकारी के अनुसार रघुनाथ बालिका उच्च विद्यालय में आयोजित डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) की परीक्षा में मूल परीक्षार्थियों के बदले परीक्षा दे रहे थे. इन सब से पूछताछ की जा रही है.

पूछताछ के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी. बताया जाता है कि परीक्षा केंद्र पर वीक्षक को एक लड़की पर शक हुआ और उसने पूछताछ भी की. लेकिन परीक्षा लेने के क्रम में वे भूल गये. इसी बीच लड़की कुछ करने के लिए बाहर निकली और वापस नहीं आई. इसके बाद वीक्षक को शक हुआ और उन्होंने परीक्षा केंद्र पर मौजूद मजिस्ट्रेट को जानकारी दी.

इसके बाद परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड की जांच शुरू हो गई. इसमें चार लड़की और पांच लड़के की तस्वीर एडमिट कार्ड में दिये गये तस्वीर से मिलान नहीं हुआ. इसके बाद पूछताछ में सारी बातें सामने आ गई कि वे लोग दूसरे के बदले में परीक्षा देने के लिए पहुंचे थे. इसके बाद तुरंत ही कंकड़बाग थाने की पुलिस को बुलाया गया और उनके हवाले कर दिया गया.

बताया जाता है कि परीक्षा को पास कराने के लिए परीक्षा केंद्र पर पहुंचे अधिकांश मुन्ना भाई मूल परीक्षार्थियों के करीबी रिश्तेदार व जान-पहचान वाले हैं. हालांकि इसमें से दो ऐसे हैं, जिन्होंने परीक्षा पास कराने के लिए दस से 20 हजार की रकम ली थी. पुलिस इस मामले में यह जांच कर रही है कि ये लोग किसी सेटर गिरोह से तो जुडे़ हुए नहीं हैं, जिसने परीक्षा पास कराने का ठेका ले रखा था.

इसके साथ ही इन सभी फर्जी परीक्षार्थियों के साथ ही मूल परीक्षार्थियों के खिलाफ कंकड़बाग थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है. कंकड़बाग थानाध्यक्ष रविशंकर सिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और सभी को जेल भेजा जायेगा. उन्होंने बताया कि पकडे़ गये सभी मूल परीक्षार्थियों के बदले में परीक्षा में बैठे थे.

ये सभी मूल परीक्षार्थियों के करीबी रिश्तेदार हैं और परीक्षा पास कराने के लिए उनकी जगह पर बैठे थे. उन्होंने बताया कि इन सभी परीक्षार्थियों ने मूल एडमिट कार्ड में लगे फोटो से मिलान नहीं होने के कारण पकड़ा गया है. यहां बता दें कि इन दिनों परीक्षा में दूसरे की जगह बैठकर परीक्षा देने का मामला काफी सामने आ रहा है. इससे पहले मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट की परीक्षा में सॉल्वर गैंग का नाम सामने आया था. पुलिस इस मामले में भी लगातार कार्रवाई कर रही है. 

Web Title: patna D.El.Ed exam Nine Munna Bhai four girls arrested jailed ten to 20 thousand rupees bihar

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे