मुंबई पुलिसः 1026 करोड़ रुपये मूल्य का नशीला पदार्थ बरामद, गुजरात में मेफेड्रोन बनाने वाली इकाई का भंडाफोड़, मालिक गिरिराज दीक्षित अरेस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 16, 2022 08:38 PM2022-08-16T20:38:53+5:302022-08-16T20:39:45+5:30

अधिकारी ने बताया कि मादक पदार्थ निरोधक प्रकोष्ठ (एएनसी) के दल ने इस इकाई के मालिक गिरिराज दीक्षित को गिरफ्तार कर लिया है।

Mumbai Police Drugs worth Rs 1026 crore recovered Mephedrone manufacturing unit busted Gujarat owner Giriraj Dixit arrested | मुंबई पुलिसः 1026 करोड़ रुपये मूल्य का नशीला पदार्थ बरामद, गुजरात में मेफेड्रोन बनाने वाली इकाई का भंडाफोड़, मालिक गिरिराज दीक्षित अरेस्ट

पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

Highlightsपुलिस द्वारा बरामद की गयी नशे की यह सबसे बड़ी खेपों में से एक है।गुजरात के अंकलेश्वर शहर की एक निर्माण इकाई पर 13 अगस्त को छापेमारी की।513 किलोग्राम मेफेड्रोन जब्त किया और इसके मालिक गिरिराज दीक्षित को गिरफ्तार कर लिया।

मुंबईः मुंबई पुलिस के नशा निरोधक प्रकोष्ठ ने गुजरात में मादक पदार्थ मेफेड्रोन बनाने वाली एक इकाई का भंडाफोड़ किया और मौके से 1026 करोड़ रुपये मूल्य का नशीला पदार्थ बरामद किया गया। पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

 

 

अधिकारी ने बताया कि मादक पदार्थ निरोधक प्रकोष्ठ (एएनसी) के दल ने इस इकाई के मालिक गिरिराज दीक्षित को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि गिरिराज रसायन विज्ञान में स्नातकोत्तर है। पुलिस उपायुक्त (एएनसी) दता नलवाडे ने बताया कि हाल के समय में शहर पुलिस द्वारा बरामद की गयी नशे की यह सबसे बड़ी खेपों में से एक है।

अधिकारी ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर एएनसी की वर्ली शाखा ने गुजरात के अंकलेश्वर शहर की एक निर्माण इकाई पर 13 अगस्त को छापेमारी की और वहां से 513 किलोग्राम मेफेड्रोन जब्त किया और इसके मालिक गिरिराज दीक्षित को गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले तीन अगस्त को एएनसी ने मुंबई के निकट पालघर जिले के नालासोपारा में एक निर्माण इकाई में छापेमारी कर 700 किलोग्राम प्रतिबंधित सिंथेटिक मादक पदार्थ मेफेड्रोन बरामद किया था, जिसकी कीमत 1400 करोड़ रुपये आंकी गयी थी।

अधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान शमशुल्ला ओबैदुल्ला खान(38), अयूब इजहार अहमद शेख (33), रेशमा संजय कमार चंदन (49), रियाज अब्दुल सतार मेनन (43), प्रेम प्रकाश पारसनाथ सिंह (52) और किरण पवार को गिरफ्तार किया गया था। नलवाडे ने बताया कि इन आरोपियों से पूछताछ के बाद एएनसी ने दीक्षित को धर दबोचा । उन्होंने बताया कि दीक्षित की फैक्ट्री में बनने वाला मेफेड्रोन मुंबई एवं आस पास के इलाकों के नशा तस्करों को आपूर्ति किया जाता था।

चेन्नई हवाई अड्डे पर 1.21 करोड़ रुपये का सोना जब्त, यात्री गिरफ्तार

चेन्नई हवाई अड्डे पर कई घटनाओं में 1.21 करोड़ रुपये मूल्य का दो किलोग्राम से अधिक सोना जब्त किया गया और इस सिलसिले में एक यात्री को गिरफ्तार किया गया। सीमाशुल्क विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि सोमवार को कोलंबो से यहां पहुंचे एक व्यक्ति के पास से सोना जब्त किया गया जिसने इसको पेस्ट के रूप में अपने मलाशय में छिपा रखा था।

विज्ञप्ति में कहा गया कि 11 अगस्त को अधिकारियों ने कुआलालंपुर से आए एक यात्री से सोने की चेन और ठीक करके नए जैसे बनाए गए फोन जब्त किए। इसमें कहा गया कि उसी दिन बहरीन से यहां पहुंचे एक व्यक्ति के पास से सोने की सिल्लियां जब्त की गईं जिसने अपनी पैंट की जेब में कीमती धातु छिपा रखी थी।

सीमा शुल्क विभाग के सूत्रों के अनुसार, बिना उचित दस्तावेजों के 20 लाख रुपये से अधिक मूल्य का सोना रखने वाले यात्रियों को गिरफ्तार किया जाता है, जबकि इससे कम सोना लाने वाले यात्रियों को चेतावनी दी जाती है और उनका विवरण एकत्र करने के बाद उन्हें छोड़ दिया जाता है।

सभी घटनाओं में, सीमा शुल्क अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत 1.21 करोड़ रुपये मूल्य का 2.62 किलोग्राम सोना और 90,000 रुपये मूल्य का इलेक्ट्रॉनिक सामान जब्त किया गया। रविवार को एक अन्य घटना में, नैरोबी से आई तंजानिया की एक महिला नागरिक को प्रतिबंधित मादक पदार्थ मेथाक्वालोन पाउडर की कथित तस्करी की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उसने अपने जूते में यह पदार्थ छिपाकर रखा हुआ था।

Web Title: Mumbai Police Drugs worth Rs 1026 crore recovered Mephedrone manufacturing unit busted Gujarat owner Giriraj Dixit arrested

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे