आकाशीय बिजलीः राजस्थान, यूपी और एमपी में 5 लोगों की मौत, पांच झुलसे, कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश, अलर्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 17, 2023 09:58 PM2023-03-17T21:58:46+5:302023-03-17T21:59:51+5:30

जयपुर के अधिकतर हिस्सों में शाम को अचानक मौसम बदल गया और तेज हवाएं चलने से दफ्तर से लौट रहे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Lightning 5 people died in Rajasthan, UP and MP five scorched rain strong winds many areas alert | आकाशीय बिजलीः राजस्थान, यूपी और एमपी में 5 लोगों की मौत, पांच झुलसे, कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश, अलर्ट

बारिश के बाद तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

Highlightsकई इलाकों में गर्जन के साथ कुछ देर तेज बारिश भी हुई।कई स्थानों पर सात से एक मिलीमीटर तक बारिश हुई है।बारिश के बाद तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

नई दिल्लीः देश के कई राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है। आकाशीय बिजली से राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 5 लोगों की मौत हो गई और पांच झुलस गए। सभी सरकार ने राहत की घोषणा की है। कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और अलर्ट जारी किया गया है।

 

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण शुक्रवार को नागौर, पाली, जोधपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और इस दौरान पाली और नागौर में बिजली गिरने से एक महिला और एक युवक की मौत हो गई जबकि एक बच्चा और एक अन्य महिला झुलस गईं। नागौर के मेडता थाना क्षेत्र में शुक्रवार शाम बिजली गिरने से खेत पर काम कर रहे एक युवक की मौत हो गई।

बाराबंकी जिले के सतरिख थाना क्षेत्र के एक गांव में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गयी और तीन अन्‍य लोग गंभीर रूप से झुलस गये। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिला चिकित्सा अधिकारी अवधेश यादव ने बताया कि शुक्रवार को गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने लगीं।

इस दौरान सतरिख थाना क्षेत्र के ग्राम दौलतपुर में मेंथा की रोपाई कर रहे छह लोगों पर आकाशीय बिजली गिर गई। इस दौरान गुड्डू यादव की पत्नी शिवकांति (35), सुमित (15), संतोष (25) और अनुष्का (13) गंभीर रूप से झुलस गए। उन्होंने बताया कि अफरा-तफरी के बीच ग्रामीणों ने एंबुलेंस से झुलसे हुए लोगों को जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां महिला शिवकांति को मृत घोषित कर दिया गया। 

बैतूल जिले के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को बारिश के साथ बिजली गिरने से दो लोगों और कई मवेशियों की मौत हो गयी। पुलिस ने यह जानकारी दी। चोपना थाना प्रभारी छत्रपाल धुर्वे ने बताया कि गोलाई बुजुर्ग गांव के विष्णु मर्सकोले (72) भैंस चराने जंगल में गए थे तब उन पर आकाशीय बिजली गिरी जिससे उनकी मौत हो गयी।

शाहपुर के अनुविभागीय दंडाधिकारी (एसडीएम) अनिल सोनी ने कहा कि भौंरा गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कन्नू भलावी (58) की मौत हो गयी। उन्होंने कहा कि दो गाय, एक बैल और 32 बकरियों की भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गयी।

अधिकारियों का एक दल प्रभावित गांवों में सर्वेक्षण करने के लिए भेजा गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

पाली के रास थाना क्षेत्र के टूकडा गांव में शुक्रवार शाम को खेत पर काम कर रही दो महिलाएं, एक बच्चे के साथ बारिश से बचने के लिये पेड़ के नीचे खड़ी थीं। इसी दौरान अचानक पेड़ पर बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई।

थानाधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि जमिला अपने चार वर्षीय बेटे साहिब और एक अन्य महिला वरजूडी के साथ बारिश से बचने के लिये पेड़ के नीचे खड़ी थी, इसी दौरान पेड़ पर बिजली गिरने से जमिला की मौत हो गई। वहीं उसका बेटा और वरजूडी झुलस गईं। दोनों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आज भी जोधपुर बीकानेर, जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर व भरतपुर संभाग के क्षेत्रों में मध्यम से तीव्र दर्जे के थंडरस्टॉर्म (तूफान, गजर के साथ बारिश), तेज हवाएं व ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है।

उन्होंने बताया कि 18 मार्च को मेघगर्जन के साथ बारिश, तेज हवाएं व ओलावृष्टि की गतिविधियां बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में जारी रहने की प्रबल संभावना है। शर्मा ने बताया कि एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 19 मार्च से राज्य के ऊपर प्रभावी होगा और पुनः थंडरस्टॉर्म के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इसके असर से 19-20 मार्च को मेघगर्जन, बारिश, तेज हवाएं व कहीं कहीं ओलावृष्टि का दौर राज्य के कुछ भागों में जारी रहेगा।

Web Title: Lightning 5 people died in Rajasthan, UP and MP five scorched rain strong winds many areas alert

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे