कानपुर पुलिस हत्याकांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे का गुर्गा गिरफ्तार: कहा ‘थाने से आये फोन के बाद हुई वारदात’

By भाषा | Published: July 6, 2020 04:20 AM2020-07-06T04:20:46+5:302020-07-06T05:02:58+5:30

कानपुर में गैंगेस्टर विकास दुबे मुठभेड़ कांड में पुलिस उस व्यक्ति से भी पूछताछ कर रही है जिसने वारदात से पहले ही उस गांव की बिजली सप्लाई को बंद कर दिया था। उस व्यक्ति का कहना है कि चौबेपुर थाने से फोन आने के बाद बिजली सप्लाई बंद की गई थी।

Kanpur: Police arrest Daya Shankar Agnihotri, gangster Vikas Dubey's accomplice in encounter | कानपुर पुलिस हत्याकांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे का गुर्गा गिरफ्तार: कहा ‘थाने से आये फोन के बाद हुई वारदात’

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsतमाम कोशिशों के बावजूद इस सनसनीखेज हत्याकांड का मास्टरमाइंड हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे वारदात के तीन दिन गुजर जाने के बाद भी पुलिस की पकड़ से बाहर है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि दुबे ने मौका-ए-वारदात से भागने से पहले सभी सीसीटीवी कैमरा बंद कर दिए थे और डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर को अपने साथ ले गया।

कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे के एक इनामी गुर्गे को रविवार को कल्याणपुर में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक (पश्चिमी) अनिल कुमार ने बताया कि दुबे के गुर्गे दया शंकर अग्निहोत्री को कल्याणपुर में पुलिस से मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। उसके पैर में गोली लगी है। उसे लाला लाजपत राय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उस पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित था।

पकड़े गये बदमाश ने अस्पताल पहुंचे संवाददाताओं के सामने कहा कि गत 2-3 जुलाई की रात को बिकरू गांव में वारदात से पहले उसके आका विकास दुबे के पास चौबेपुर थाने से किसी का फोन आया था, जिसके बाद उसने पुलिस से सीधे टक्कर लेने के लिये उसे तथा अन्य साथियों को फोन करके अपने घर बुलाया था।

अग्निहोत्री का यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब चौबेपुर के थानाध्यक्ष विनय तिवारी को मुखबिरी के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल के मुताबिक तिवारी को हिरासत में नहीं लिया गया है बल्कि उन्हें पुलिस लाइन भेजा गया है। मामले की जांच की जा रही है। अगर उनके खिलाफ एक भी सबूत मिला तो उन्हें हिरासत में लेकर कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस उस व्यक्ति से भी पूछताछ कर रही है जिसने वारदात से ऐन पहले बिकरू गांव की विद्युत आपूर्ति बंद की थी। सूत्रों के मुताबिक उस व्यक्ति ने स्वीकार किया है कि उसने चौबेपुर थाने से कॉल आने के बाद विद्युत आपूर्ति बंद की थी।

पुलिस ने संबंधित विद्युत उपकेंद्र के उप मंडलीय अधिकारी तथा एक अन्य कर्मचारी को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया है। हालांकि कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार का कहना है कि शुरू में पुलिस जब विकास दुबे के घर पर दो/तीन जुलाई की दरमियानी रात करीब एक बजे छापा मारने गई थी उस वक्त गांव में बिजली आ रही थी। रोशनी के बीच ही बदमाशों ने पुलिस को निशाना बनाया था। बाद में यह सुनिश्चित करने के लिए कि बदमाश किसी पुलिसकर्मी को निशाना न बना सकें, थानाध्यक्ष ने बिजली उपकेंद्र पर फोन करके आपूर्ति बंद करने को कहा था।

घात लगाकर हुए हमले में आठ पुलिसकर्मियों के मारे जाने के बाद की गई कार्रवाई में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के घर को ढहा दिया गया है। यह कार्रवाई किस कानून के तहत की गई, इस सवाल पर पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने कहा "पुलिस को सूचना मिली थी कि दुबे ने अपने घर में बने बंकर और दीवारों के अंदर बड़े पैमाने पर हथियार और गोला-बारूद जमा कर रखे हैं। हथियारों की तलाश के दौरान जब दीवारें तोड़ी गई तो छत भी ढह गई। इस कार्रवाई के दौरान घर से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए।" 

गौरतलब है कि गत दो/तीन जुलाई की दरम्यानी रात को चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को एक मामले में पकड़ने गयी पुलिस टीम पर विकास के घर की छत पर मौजूद बदमाशों ने गोलियां बरसायी थीं। इस वारदात में एक पुलिस उपाधीक्षक और तीन उपनिरीक्षकों समेत आठ पुलिसकर्मी मारे गए थे।

वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावर पुलिसकर्मियों के हथियार लेकर भाग गए। उनकी तलाश के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच तमाम कोशिशों के बावजूद इस सनसनीखेज हत्याकांड का मास्टरमाइंड हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे वारदात के तीन दिन गुजर जाने के बाद भी पुलिस की पकड़ से बाहर है। करीब पांच दर्जन मुकदमों में आरोपी दुबे की तलाश में पुलिस की 25 से ज्यादा टीमें लगी हैं।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि दुबे ने मौका-ए-वारदात से भागने से पहले सभी सीसीटीवी कैमरा बंद कर दिए थे और डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर को अपने साथ ले गया। पुलिस पड़ोसी देश नेपाल तथा अन्य राज्यों की सीमा के आसपास भी उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है उसकी आखिरी लोकेशन औरैया में मिली थी। पुलिस को शक है कि वह या तो नेपाल या फिर मध्य प्रदेश भाग गया है। पुलिस ने उसके ऊपर घोषित इनाम को 50,000 से बढ़ाकर एक लाख रुपए कर दिया है।

Web Title: Kanpur: Police arrest Daya Shankar Agnihotri, gangster Vikas Dubey's accomplice in encounter

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे