विकास दुबे की बहु, नौकरानी और पड़ोसी गिरफ्तार, तीनों ने इस तरह दिया था हिस्ट्रीशीटर का मुठभेड़ वाली रात साथ

By पल्लवी कुमारी | Published: July 7, 2020 07:28 AM2020-07-07T07:28:41+5:302020-07-07T07:28:41+5:30

kanpur Encounter: कानपुर मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे को ढूंढ़ने के लिए 40 थानों की पुलिस की 25 टीम लगी हुई है। इसके अलावा यूपी एसटीएफ भी अपना काम कर रही है। कानपुर में चौबेपुर के बिकरू गांव में हुई घटना के चार दिन बाद भी पुलिस की गिरफ्त से विकास दुबे बाहर है।

Kanpur encounter news: Police arrest Vikas Dubey's daughter-in-law, neighbour and maid | विकास दुबे की बहु, नौकरानी और पड़ोसी गिरफ्तार, तीनों ने इस तरह दिया था हिस्ट्रीशीटर का मुठभेड़ वाली रात साथ

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे (फाइल फोटो)

Highlightsहिस्ट्रीशीटर विकास दुबे यूपी पुलिस ने ढाई लाख रुपये का इनाम रखा है। पूरे प्रदेश के टोल नाकों पर उसके पोस्टर भी लगाने के निर्देश दिए गए हैं।हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के रिश्तेदारों के कॉल पर यूपी पुलिस नजर रखे हुए हैं और जगह-जगह छापेमारी कर रही है।

कानपर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या मामले में यूपी पुलिस ने कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे की बहु, नौकरानी और पड़ोसी को गिरफ्तार किया है। विकास दुबे की बहु का नाम शमा, और नौकरानी का नाम रेखा है। वहीं हिस्ट्रीशीटर का साथ देने वाले पड़ोसी की पहचान सुरेश वर्मा के तौर पर की गई है। यूपी पुलिस के मुताबिक इन तीनों लोगों ने हिस्ट्रीशीट विकास दुबे का  मुठभेड़ में साथ दिया था। तीनों को माती कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। 3 जुलाई की रात को उत्तर प्रदेश पुलिस की एक टीम विकास दुबे के आवास पर छापा मारने गई थी। जिसके बाद वहां मुठभेड़ हुई जिसमें तीन अधिकारियों सहित आठ पुलिस वालों की की मौत हो गई थी। विकास दुबे घटना के बाद से फरार है।

पुलिस के मुताबिक कानपुर देहात के बिकरू गांव में अपराधी विकास दुबे के आवास पर गोलीबारी होने पर दुबे और उसके गुर्गों के साथ तीनों गिरफ्तार लोगों ने हाथापाई की। पुलिस ने कहा कि वे मुठभेड़ के दौरान दुबे को पुलिस कर्मियों के स्थान के बारे में सारी जानकारी दे रहे थे। तीनों का नाम एफआईआर में बढ़ाया गया है। इन तीनों पर पुलिस कर्मियों की हत्या की साजिश में शामिल और अपराधियों का सहयोग करने का आरोप है।

कानपुर: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे (फाइल फोटो)
कानपुर: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे (फाइल फोटो)

विकास दुबे की  बहू शमा ने नहीं खोला था पुलिस की मदद के लिए दरवाजा

इंडिया टूडे ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि विकास दुबे की बहू शमा ने अपने घर का दरवाजा नहीं खोला था, जब एक पुलिस ने गोलीबारी के दौरान अपनी जान बचाने के लिए एक ठिकाने की तलाश में उसके कमरे का दरवाजा खटखटया था। 

पुलिस ने बताया कि जब पुलिस की टीम विकास की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी थी तो गांव के सुरेश वर्मा ने ही सड़क से रेकी कर अपराधियों को सूचना दी थी। सुरेश वर्मा ने अपराधियों को भगाने में भी मदद की थी उसके बाद खुद भी फरार हो गया था। पुलिस ने उसे बिठूर तिराहे से गिरफ्तार किया था। वह अपने एक रिश्तेदार के यहां छिपा हुआ था। 

कानपुर शूटआउट:: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे और यूपी पुलिस (फाइल फोटो)
कानपुर शूटआउट:: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे और यूपी पुलिस (फाइल फोटो)

कानपुर शूटआउट मामले में अबतक चार पुलिसकर्मी सस्पेंड, विकास दुबे पर ढाई लाख का इनाम

कानपुर शूटआउट मामले में अब तक चार पुलिसकर्मी निलंबित किए जा चुके हैं। सोमवार (6 जुलाई) को तीन और पुलिस कर्मी निलंबित किए गए। उसके पहले चौबेपुर थानाध्यक्ष को भी निलंबित कर दिया गया था। पहले विकास दुबे पर पचास हजार रुपये का इनाम था जिसे बाद में बढ़ाकर एक लाख रुपये किया गया और 6 जुलाई को इसे बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दिया गया।

 निलंबित होने वालों में उपनिरीक्षक कुंवरपाल, उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार शर्मा और कांस्टेबल राजीव हैं। ये सभी चौबेपुर थाने में तैनात थे। तीनों के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि इन पुलिसकर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और अगर जांच के दौरान उनकी भूमिका या साजिश सामने आयी तो उनके खिलाफ आगे कार्रवाई की जाएगी। 

Read in English

Web Title: Kanpur encounter news: Police arrest Vikas Dubey's daughter-in-law, neighbour and maid

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे