JMB's top terrorist arrest in Murshidabad, involved in Bodh Gaya blast case in 2018 | मुर्शिदाबाद में जेएमबी का शीर्ष आतंकवादी अरेस्ट,  2018 में बोधगया विस्फोट मामले में शामिल था
2018 को तिब्बती अध्यात्मिक नेता दलाई लामा के महाबोधि मंदिर में उपदेश देने के कुछ घंटे बाद कम तीव्रता वाला बम धमाका हुआ था।

Highlightsअब्दुल करीम उर्फ बोरो करीम को गिरफ्तार कर लिया। यह देश के जेएमबी के शीर्ष सदस्यों में से एक है।2018 में मुर्शिदाबाद स्थित आरोपी के घर से बड़ी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ और ‘जिहादी’ सामग्री जब्त की गयी थी।

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में एक ठिकाने से शुक्रवार तड़के जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक शीर्ष आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया गया। यह 2018 में बोध गया विस्फोट मामले में कथित तौर पर शामिल था।

एक अधिकारी ने बताया कि कोलकाता पुलिस की विशेष कार्य बल (एसटीएफ) इकाई ने मुर्शिदाबाद जिला पुलिस और सूती कस्बे के स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर अब्दुल करीम उर्फ बोरो करीम को गिरफ्तार कर लिया। यह देश के जेएमबी के शीर्ष सदस्यों में से एक है। अधिकारी ने बताया, ‘‘ इसने बांग्लादेश के आतंकवादियों को शरण दी थी जो सीधे तौर पर बोध गया विस्फोट में शामिल थे। इसे मुर्शिदाबाद जिले के सूती पुलिस थाना क्षेत्र से आज सुबह गिरफ्तार कर लिया गया।’’

एसटीएफ की इकाई द्वारा 2018 में मुर्शिदाबाद स्थित आरोपी के घर से बड़ी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ और ‘जिहादी’ सामग्री जब्त की गयी थी। हालांकि तब करीम का पता नहीं लगाया जा सका था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने करीम का नाम बोध गया विस्फोट मामले के आरोप पत्र में शामिल नहीं किया था लेकिन काफी समय से वह जांच के दायरे में था।

उन्होंने कहा, ‘‘ वह भारत में जेएमबी के शीर्ष तीन वांछित सदस्यों में से एक है। उसे आज एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा और उसे पुलिस हिरासत में रखने की अनुमति ली जाएगी।’’ बिहार के बोध गया में 19 जनवरी, 2018 को तिब्बती अध्यात्मिक नेता दलाई लामा के महाबोधि मंदिर में उपदेश देने के कुछ घंटे बाद कम तीव्रता वाला बम धमाका हुआ था। इस संबंध में एनआईए ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया था।

राजस्थान के धौलपुर जिले स्थित मनियां थाना क्षेत्र में पुलिस ने शुक्रवार को पन्द्रह हजार के ईनामी दस्यु विश्वनाथ उर्फ वीपी को गिरफ्तार किया। पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने बताया कि पुलिस को मनियां थाना क्षेत्र के पार्वती नदी के बीहड़ में इनामी दस्यु विश्वनाथ के छिपे होने की सूचना मिली जिसके बाद पुलिस दल ने दस्यु को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से एक कट्टा तथा चार कारतूस बरामद किए हैं। उन्होंने बताया कि करीब आधा दर्जन संगीन मामलों में लिप्त और जिला टॉप टेन की सूची में शामिल दस्यु विश्वनाथ उर्फ वीपी की पुलिस तलाश कर रही थी।

नोएडा में मुठभेड़ में इनामी बदमाश गिरफ्तार

नोएडा, 29 मई (भाषा) थाना जारचा पुलिस ने बृहस्पतिवार देर रात मुठभेड़ के दौरान 25 हजार रुपये के इनामी बदमाश को गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा चलाई गई गोली बदमाश के पैर में लगी है। यह बदमाश लूट के मामले में फरार चल रहा था। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार देर रात थाना जारचा पुलिस को सूचना मिली कि कुछ बदमाश लूट की इरादे से घूम रहे हैं।

उन्होंने बताया कि बदमाशों की तलाश में पुलिस ने जांच शुरू की। इसी क्रम में पुलिस ने मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों को रोका तो उन्होंने पुलिस पार्टी पर गोलियां चलाई। डीसीपी ने बताया कि जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने भी गोली चलाई। पुलिस की गोली रवि उर्फ रब्बा नामक बदमाश के पैर में लगी है।

गंभीर हालत में उसको नोएडा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि बदमाशों के पास से पुलिस ने एक मोटरसाइकिल, एक तमंचा तथा कारतूस बरामद किया है। डीसीपी ने बताया कि यह बदमाश गाजियाबाद व जनपद गौतम बुद्ध नगर में लूटपाट व अन्य मामलों में शामिल रहा है। उन्होंने बताया कि रब्बा के एक साथी मोहित को पुलिस ने 26 मई को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया था जबकि रब्बा समेत उसके तीन साथी भाग गए थे। 

 

 

Web Title: JMB's top terrorist arrest in Murshidabad, involved in Bodh Gaya blast case in 2018
क्राइम अलर्ट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे