जम्मू-कश्मीर: डीजी-जेल एचके लोहिया की घर में गला रेतकर हत्या, अमित शाह के दौरे के बीच बड़ी वारदात से हड़कंप

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 4, 2022 07:00 AM2022-10-04T07:00:53+5:302022-10-04T07:21:05+5:30

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (जेल) हेमंत लोहिया की हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है। हत्या की वजह का खुलासा नहीं हो सका है। पुलिस को घरेलू सहायक पर शक है जो फरार है।

Jammu and Kashmir Director General of Police Prison Hemant Lohia found murdered | जम्मू-कश्मीर: डीजी-जेल एचके लोहिया की घर में गला रेतकर हत्या, अमित शाह के दौरे के बीच बड़ी वारदात से हड़कंप

जम्मू-कश्मीर: डीजी-जेल एचके लोहिया की घर में हत्या (फोटो- एएनआई)

Highlightsजम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (जेल) हेमंत लोहिया की घर में मिली लाश।पुलिस को जसीर नाम के घरेलू सहायक पर शक जो हत्या के बाद से फरार है।पुलिस के अनुसार लोहिया के शव को आग लगाने का भी प्रयास किया गया।

जम्मू: जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (जेल) हेमंत लोहिया की यहां उनके निवास पर हत्या कर दी गयी और पुलिस को उनके घरेलू सहायक पर शक है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने इसे "बेहद दुर्भाग्यपूर्ण" घटना बताया और कहा कि जसीर नामक घरेलू सहायक को पकड़ने के लिए तलाश अभियान शुरू किया गया है, जो फरार है।

अमित शाह के दौरे के बीच बड़ी वारदात

यह घटना उस समय सामने आई है कि जब गृह मंत्री अमित शाह अभी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। उनके रहने के दौरान इतनी बड़ी वारदात के बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं। अमित शाह कल ही रात जम्मू-कश्मीर के तीन दिन के दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होंने कल ट्वीट किया, जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय प्रवास पर आज जम्मू पहुंचा।विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जम्मू-कश्मीर की जनता से संवाद करने के लिए उत्सुक हूं।'

शव को जलाने की भी कोशिश

दूसरी ओर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि संदिग्ध हत्यारे ने 57 वर्षीय लोहिया के शव को आग लगाने का भी प्रयास किया। लोहिया को अगस्त में केंद्रशासित प्रदेश के जेल महानिदेशक के रूप में पदोन्नत और नियुक्त किया गया था। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जम्मू क्षेत्र) मुकेश सिंह ने बताया कि 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी लोहिया (52) शहर के बाहरी इलाके में अपने उदयवाला निवास पर मृत मिले जिनका गला रेता गया था और उनके शरीर पर जलने के निशान थे।

पुलिस प्रमुख ने कहा कि घटनास्थल की प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि लोहिया ने अपने पैर में कुछ तेल लगाया होगा जिसमें कुछ सूजन दिखाई दे रही थी।

गला घोंटकर हत्या...फिर गले को काटा गया

पुलिस के अनुसार हत्यारे ने पहले लोहिया को गला घोंटकर मौत के घाट उतारा और फिर उनके गले को काटने के लिए केचप की टूटी हुई बोतल का इस्तेमाल किया था तथा बाद में शव को आग लगाने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि अधिकारी के आवास पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने लोहिया के कमरे के अंदर आग देखी और उन्होंने दरवाजा अंदर से बंद होने के कारण इसे तोड़ दिया।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि घटनास्थल की प्रारंभिक जांच हत्या की ओर इशारा कर रही है। उन्होंने कहा, "घरेलू सहायक फरार है। उसकी तलाश शुरू कर दी गई है।"

उन्होंने कहा कि फॉरेंसिक और अपराध दल मौके पर हैं। अधिकारी ने कहा, "जांच प्रक्रिया शुरू हो गई है। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं।" उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस परिवार अपने वरिष्ठ अधिकारी की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करता है। 

(भाषा इनपुट)

Web Title: Jammu and Kashmir Director General of Police Prison Hemant Lohia found murdered

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे