तजाकिस्तान की जेल में IS के आतंकियों ने ली 32 कैदियों की जान, इन जेलों में भी होते रहे हैं दंगे

By रजनीश | Published: May 20, 2019 01:38 PM2019-05-20T13:38:08+5:302019-05-20T13:38:08+5:30

कई देश की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी, खाने की क्वालिटी, माफिया के करीबी लोगों के जेल से भागने के चलते हिंसात्मक घटनाएं हुई हैं। इस तरह की घटनाओं में हजारों की संख्या में लोग मारे जा चुके हैं।

ISIS militants riot in Tajikistan prison, 32 dead | तजाकिस्तान की जेल में IS के आतंकियों ने ली 32 कैदियों की जान, इन जेलों में भी होते रहे हैं दंगे

प्रतीकात्मक फोटो

तजाकिस्तान की एक जेल में हुए दंगे में 32 कैदियों की चाकू गोदकर हत्या कर दी गई। न्यूज एजेंसी एएफपी ने ये बात अधिकारियों के हवाले से कही है। यह हमला जेल में बंद इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने किया। आतंकियों ने पहले तीन गार्डों की हत्या किया उसके बाद 5 साथी कैदियों की हत्या कर दिया।

मध्य एशियाई देश के न्याय मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि जिस जेल में ये घटना हुई वहां 1500 कैदी थे। कार्रवाई करते हुए सुरक्षाबलों ने कुल 24 आतंकवादी मार गिराए। दंगाईयों को हमले के लिए उकसाने वालों में एक बेखरुज़ गुलमुरोद था, जो ताजिक विशेष बलों के कर्नल गुलमोहर खालिमोव का पुत्र था। बेखरूज गुलमुरोद 2015 में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ था और सीरिया में मारा गया। 

ब्राजील
विदेश की कई जेलों में ऐसे हमले होते रहे हैं जिनमें सैकड़ों लोगों की जान गई है। साल 2014 में ब्राज़ील की एक जेल में लगभग हजार कैदियों ने विद्रोह कर दिया था जिसमें चार कैदी मारे गए थे जबकि दो के सर धड़ से अलग कर दिए गए थे। यह हिंसा आपसी गुटबाजी और अच्छे खाने के मांग के चलते हुई थी। 

मैक्सिको
साल 2016 में उत्तरी मैक्सिको की मांटेरे की एक जेल में दंगा और आगजनी हुई थी। इस घटना में लगभग 50 लोग मारे गए थे जबकि कई लोग घायल हुए थे। यह इलाक़ा ड्रग तस्करों के बीच हिंसा के लिए जाना जाता रहा है। यह हिंसा कुख्यात जेटास ड्रग माफिया के गुट से जुड़े एक कैदी के जेल से फरार होने की कोशिशों के बाद हिंसा भड़की.

मैक्सिको में ड्रग माफियाओं के बीच हिंसा और जेल तोड़ने की घटनाएं आम हैं। साल 2013 में हुई इसी तरह की हिंसा में 13 लोग मारे गए थे। एक साल पहले मोंटेरे की अपोडाका जेल में हुई हिंसा में 44 कैदी मारे गए थे जबकि 30 फरार हो गए थे।

वेनेजुएला
साल 2018 में वेनेजुएला के वैलेंसिया की जेल में दंगे के दौरान आग लगने से 68 लोगों की मौत हुई थी। जेल में कैदियों के बीच दंगे शुरू हुए जिसके बाद पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी थी। पुलिस स्टेशन के नजदीक बने इस जेल में 60 कैदियों की क्षमता थी, लेकिन यहां अक्सर इसकी क्षमता से ज्यादा कैदी होते थे। इस जेल में बंद कैदियों के पास ड्रग्स, मशीन गन और हथियार होते थे।

Web Title: ISIS militants riot in Tajikistan prison, 32 dead

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :jailजेल