पाकिस्तान में दो हिंदू नाबालिग लड़कियों का अपहरण और धर्म परिवर्तन कर जबरन किया था निकाह, आरोपी मौलवी गिरफ्तार

By भाषा | Published: March 25, 2019 10:06 AM2019-03-25T10:06:02+5:302019-03-25T10:06:02+5:30

पाकिस्तान में 13 वर्षीय रवीना और 15 वर्षीय रीना का इलाके के ‘‘प्रभावशाली’’ लोगों के एक समूह ने घोटकी जिले स्थित उनके घर से कथित रूप से अपहरण कर लिया था।

In Pakistan, forcibly abducting two Hindu minor girls and forcibly converted into a marriage, accused Maulvi arrested | पाकिस्तान में दो हिंदू नाबालिग लड़कियों का अपहरण और धर्म परिवर्तन कर जबरन किया था निकाह, आरोपी मौलवी गिरफ्तार

पाकिस्तान में दो हिंदू नाबालिग लड़कियों का अपहरण और धर्म परिवर्तन कर जबरन किया था निकाह, आरोपी मौलवी गिरफ्तार

पाकिस्तान में दो नाबालिग हिंदू लड़कियों का कथित रूप से निकाह करवाने वाले मौलवी को रविवार गिरफ्तार कर लिया गया। खबरों के मुताबिक इन नाबालिग हिंदू लड़कियों का अपहरण के बाद जबरन धर्म परिवर्तन करा दिया गया था। पाकिस्तानी मीडिया में आयी खबर के अनुसार इन नाबालिग लड़कियों ने पंजाब प्रांत की एक अदालत से सुरक्षा की गुहार लगायी है।

जियो न्यूज की उर्दू वेबसाइट जंग.कॉम के मुताबिक किशोरियों ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बहावलपुर की अदालत में सुरक्षा के लिये गुहार लगाई है। इसमें कहा गया कि निकाह करवाने वाले मौलवी को सिंध में खानपुर से गिरफ्तार किया गया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मामले में जांच के आदेश दिये हैं।

भारत ने पाकिस्तान के साथ उठाया कथित अपहरण और धर्मपरिवर्तन का मुद्दा 

भारत ने पाकिस्तान के साथ सिंध प्रांत में दो हिंदू किशोरियों के कथित अपहरण और उन्हें बलपूर्वक इस्लाम धर्म स्वीकार करवाने का मुद्दा रविवार को उठाया। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी के बीच इस मुद्दे को लेकर वाकयुद्ध छिड़ गया।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान को ‘नोट वर्बल’ जारी करके घटना को लेकर अपनी चिंता साझा की हैं और अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों की रक्षा और उनकी सुरक्षा एवं कल्याण को बढ़ावा देने के लिए उचित कदम उठाने का आह्वान किया है।

स्वराज ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने घटना पर पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया से रिपोर्ट मांगी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस मामले में पहले ही जांच के निर्देश जारी कर चुके हैं। 

क्या है पूरा मामला?

पाकिस्तानी मीडिया में आयी खबरों के अनुसार सिंध में दहरकी नगर के पास हाफिज सलमान गांव की रहने वाली रीना और रवीना का 20 मार्च को अपहरण कर लिया गया था और उनकी मुस्लिम पुरुषों से शादी कराने से पहले उन्हें हिंदू से इस्लाम धर्म अपनाने को बाध्य किया गया।

सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा पाकिस्तानी मीडिया में सिंध के मीरपुरखास की रहने वाली हिंदू लड़की शानिया के अपहरण और जबर्दस्ती धर्म परिवर्तन की खबरें भी हैं।

सूत्रों ने नवीनतम मीडिया खबरों के हवाले से कहा कि दोनों लड़कियों को पंजाब प्रांत के रहीम यार खान ले जाया गया।

सुषमा ने कहा कि उन्होंने दो नाबालिग हिंदू लड़कियों के अपहरण और उनका जबर्दस्ती धर्म परिवर्तन कराने की घटना पर इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायुक्त से केवल एक रिपोर्ट मांगी है।

दोनों लड़कियों के अपहरण की घटना के बाद एक कथित वीडियो सामने आया जिसमें दिख रहा है कि नाबालिग लड़कियां कह रही हैं कि उन्होंने अपनी मर्जी से इस्लाम कुबूल कर लिया है।

एक अन्य वीडियो में एक मौलवी कह रहा है कि लड़कियां मुस्लिमों द्वारा घिरे इलाके में रहती थीं और वे इस्लाम के उपदेशों से प्रभावित हुईं और धर्म परिवर्तन करना चाहती थीं।

पाकिस्तान की मीडिया में आयी खबरों के हवाले से सूत्रों ने कहा कि एक प्राथमिकी दहरकी पुलिस थाने में पीड़ितों के भाई शमन दास द्वारा दर्ज करायी गई हैं। 

सूत्रों ने कहा कि दास ने दावा किया कि 20 मार्च को वह अपने घर पर अपने परिवार के साथ था और तभी हथियारों से लैस होकर छह व्यक्ति उनके घर में घुस आए। 

शिकायतकर्ता ने कहा कि उन छह व्यक्तियों ने परिवार के सदस्यों को बंधक बना लिया और दोनों लड़कियों को हथियारों के बल पर ले गए।

Web Title: In Pakistan, forcibly abducting two Hindu minor girls and forcibly converted into a marriage, accused Maulvi arrested

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे