यूपीः छेड़खानी का विरोध करने गए उर्दू शायर हाशिम फिरोजाबादी पर एसिड से हमला, जल गया शरीर

By धीरज पाल | Published: October 21, 2018 03:59 PM2018-10-21T15:59:33+5:302018-10-21T15:59:33+5:30

जिला फिरोजाबाद में रहने वाले नामचीन कवि हाशिम फिरोजाबादी के पास एक पिता मदद मांगने आया है। उसने हाशमी से कहा कि एक मनचला उनकी बेटी को परेशान करता है।

Firozabad: Urdu poet Hashim Firozabadi was attacked with acid & beaten | यूपीः छेड़खानी का विरोध करने गए उर्दू शायर हाशिम फिरोजाबादी पर एसिड से हमला, जल गया शरीर

यूपीः छेड़खानी का विरोध करने गए उर्दू शायर हाशिम फिरोजाबादी पर एसिड से हमला, जल गया शरीर

देश के मशहूर कविओं और उर्दू शायरों में से एक हाशिम फिरोजाबादी पर मनचलों ने हमला किया। इतना ही नहीं उनकी पिटाई की और मुंह पर तेजाब भेजकर भी हमला किया। तेजाब से उनका शरीर जल गया। उत्तर प्रदेश के जिला फिरोजाबाद में रहने वाले नामचीन कवि हाशिम फिरोजाबादी एक छात्रा को स्कूल जाते वक्त परेशान करने वाले युवकों को समझाने गए थे। इस दौरान मनचला उनकी पिटाई के बाद मुंह पर तेजाब फेंक दिया। इसके बाद आरोपी फरार हो गया। 

जानिए क्या है पूरी मामला

जिला फिरोजाबाद में रहने वाले नामचीन कवि हाशिम फिरोजाबादी के पास एक पिता मदद मांगने आया है। उसने हाशमी से कहा कि एक मनचला उनकी बेटी को परेशान करता है। यहां तक की वह स्कूल से आते-जाते और फोन पर भी अश्लील मैसेज करके बेटी को परेशान कर रहा है। इस वजह से बेटी की पढ़ाई छुड़ाने के मजबूर है। इसके बाद हाशिम ने पुलिस में शिकायत दर्ज करने की सलाह दी। समाज में बेटी की बदनामी का हवाला देकर पुलिस कार्रवाई से मना कर दिया। इस बात की शिकायत लेकर कवि हाशिम खुद उस मनचले को समझाने गए। 



 

हाशिम ने बताया कि उसने मुझे बातचीत करने के लिए नाले की पुलिया गांव में बुलाया। समझाने गए कवि हाशिम पर उस युवक ने पहले उनकी पिटाई की। इसके बाद मनचाले ने कवि के मुंह पर तेजाब फेंक दिया। वहीं मामले को लेकर पुलिस स्टेशन पर एफआईआर दर्ज लिया गया है। झुलसे हाशिम को लोगों ने मेडिकल कराया। अभी भी आरोपी गिरफ्त से बाहर है। एएनआई के मुताबिक पुलिस ने कहा कि हम जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लेंगे।



 

फिरोजाबाद छोड़ने की बात

इस घटना के बाद उर्दू कवि हाशिम ने फिरोजाबाद छोड़ने की बात कही है। उन्होंने कहा कि अगर बेटियों के साथ आगे ऐसी घटनाएं होंगी तो वह फिरोजाबाद छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि एक पिता की मजबूरी को देखते और बेटी का भविष्य जाया न हो इसके लिए मैं मनचलों को समझाने गया था।

कौन है कवि फिरोजाबादी

हाशिम फिरोजाबादी राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने वाले नामचीन कवि व शायर हैं। देश के तमाम बड़े कवि सम्मेलनों में हमेशा से वो बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते रहे हैं। उन्होंने मोदी सरकार की योजना बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं जैसी योजनाओं पर कवि कविताएं कही है।

कवि समाज में आक्रोश 

इस घटना के बाद साहित्य जगह आक्रोश में है। साहित्यकार व कवि श्लेष गौतम ने इस घटना पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा सोशल मीडिया पर लिखते हुए कहा किसुप्रसिद्ध कवि/शायर भाई हाशिम फिरोज़ाबादी पर आज तेज़ाब फेंका गया एवं उनसे मार पीट की गई। इस कायराना कृत्य की निन्दा के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार प्रशासन से हमलावरों के खिलाफ सख़्त कार्यवाई की अपेक्षा है। राजीव सक्सेना का कहना है कि एक कवि या शायर समाज को जोड़ने की बात करता है। उसके साथ ऐसी हरकत शर्मनाक हैं। 

Web Title: Firozabad: Urdu poet Hashim Firozabadi was attacked with acid & beaten

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे