नोएडा सेक्टर-63ः खिलौना निर्माण कारखाने में आग लगी, अभियान जारी, मौके पर दमकल विभाग की 20 गाड़ियां 

By भाषा | Published: August 26, 2020 05:01 PM2020-08-26T17:01:28+5:302020-08-26T21:01:17+5:30

मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर 63 में न्यूक्राफ्ट इंपैक्ट नाम से लकड़ी का खिलौना व अन्य सामान बनाने की कंपनी है। कंपनी में दोपहर को भयंकर आग लग गई।

Fire breaks out at a toy manufacturing factory in Noida's Sector 63 fire fighting operation | नोएडा सेक्टर-63ः खिलौना निर्माण कारखाने में आग लगी, अभियान जारी, मौके पर दमकल विभाग की 20 गाड़ियां 

अधिकारियों के अनुसार सेक्टर 8 स्थित शोरूम में सुबह आग लग गई। (photo-ani)

Highlightsइससे पहले सुबह सेक्टर आठ में स्थित मारूति कंपनी के शोरुम में आग लग गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर दमकल विभाग की 16 गाड़ियां पहुंची।आग ने काफी भयावह रूप धारण कर लिया है। उसे बुझाने का प्रयास किया जा रहा है।

नोएडाः नोएडा के सेक्टर 63 में खिलौना व अन्य सामान बनाने की कंपनी में बुधवार दोपहर को भयंकर आग लग गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर दमकल विभाग की 16 गाड़ियां पहुंचीं।

इससे पहले सुबह सेक्टर आठ में स्थित मारूति कंपनी के शोरूम में आग लग गई। मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर 63 में न्यूक्राफ्ट इंपैक्ट नाम से लकड़ी का खिलौना व अन्य सामान बनाने की कंपनी है। कंपनी में दोपहर को भयंकर आग लग गई।

उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर दमकल विभाग की 20 गाड़ियां पहुंची। इस आग में करोड़ों रुपए का माल जलने का अंदेशा है। उन्होंने बताया कि आग ने काफी भयावह रूप धारण कर लिया है। उसे बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार सेक्टर 8 स्थित शोरूम में सुबह आग लग गई। मौके पर पहुंची दमकल विभाग की 4 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। आग में कोई जनहानि नहीं हुई है।

फायर सेफ्टी ऑफिसर नरेश कुमार सिंह ने कहा कि D144 सेक्टर 63 नोएडा में लकड़ी के खिलौने बनाने वाली फैक्ट्री में आग लगी है। 20 फायर टेंडर मौजूद हैं। ग्राउंड लेवल पर हमें सफलता मिली है। लगातार आग बुझाने का काम जारी है। जो भी सिलेंडर लकड़ी को पकाने के लिए इस्तेमाल होते हैं हटा दिए गए हैं।

नोएडा के सेक्टर 63 में खिलौना व अन्य सामान बनाने की कंपनी में बुधवार दोपहर को भयंकर आग लग गई और पांच घंटे की मशक्कत के बाद इस पर काबू पाया जा सका। इससे पहले सुबह सेक्टर आठ में स्थित मारूति कंपनी के शोरुम में आग लग गई। मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर 63 में न्यूक्राफ्ट इंपैक्ट नाम से लकड़ी का खिलौना व अन्य सामान बनाने की कंपनी है।

कंपनी में दोपहर को भयंकर आग लग गई। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर दमकल विभाग की 16 गाड़ियां पहुंची। बाद में थाना फेस-3 के प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार सिंह ने बताया कि दमकल विभाग ने पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया है। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। अधिकारियों के अनुसार सेक्टर 8 स्थित शोरूम में सुबह आग लग गई। मौके पर पहुंची दमकल विभाग की 4 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। आग में कोई जनहानि नहीं हुई है।

जामनगर में सरकारी अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

गुजरात के जामनगर शहर में मंगलवार को दोपहर बाद एक सरकारी अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में आग लग गई जिसमें भर्ती नौ रोगियों को सुरक्षित बाहर निकालकर दूसरे वार्डों में स्थानांतरित कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि आग लगने की घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है और वार्ड में कोविड-19 का कोई मरीज नहीं था। जामनगर के जिलाधिकारी रविशंकर ने बताया कि अपराह्न लगभग तीन बजे गुरु गोबिंद सिंह सरकारी अस्पताल के एक आईसीयू में आग लग गई, जिसे एक घंटे के भीतर काबू कर लिया गया।

गुरु गोबिंद सिंह सरकारी अस्पताल सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित मुख्य सिविल अस्पतालों में से एक है। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी। उन्होंने कहा, ‘‘आईसीयू में भर्ती सभी नौ रोगियों को डॉक्टरों और दमकलकर्मियों ने अन्य वार्डों में स्थानांतरित कर दिया।’’ रविशंकर ने कहा, ‘‘पुराने तार, थर्मोकोल और लकड़ी के पैनलों की वजह से आग फैल गई। समूचे अस्पताल की वायरिंग की जांच की जाएगी, जिससे कि इस तरह की घटना दोबारा न हो।’’

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर दीपक तिवारी ने इस बात की पुष्टि की कि घटना में कोई भी व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘आईसीयू में भर्ती सभी नौ रोगियों को समय रहते बचा लिया गया और उन्हें अन्य वार्डों में स्थानांतरित कर दिया गया। इनमें से तीन रोगी वेंटीलेटर पर थे और छह ऑक्सीजन प्रणाली पर थे।’’ घटना के एक वीडियो में अस्पताल के कर्मचारी और रोगियों के रिश्तेदार धुएं के गुबार के बीच अपने बीमार परिजनों को बांहों में लपेटे सुरक्षित बाहर निकालते दिखे। अहमदाबाद में इस महीने के शुरू में एक निजी कोविड अस्पताल में आग लगने से आठ लोगों की मौत हो गई थी।

Web Title: Fire breaks out at a toy manufacturing factory in Noida's Sector 63 fire fighting operation

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे