Coronavirus: कोविड-19 से परिजन की मौत, परिवार के नौ सदस्यों में संक्रमण की पुष्टि, कई लोग घेरे में

By भाषा | Published: May 15, 2020 08:54 PM2020-05-15T20:54:35+5:302020-05-15T20:54:35+5:30

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राज्य में आज 1576 नए पॉजिटिव मामले सामने आए और 49 मौतें हुईं, कुल मामलों की संख्या 21467 हो गई है और मौतों की संख्या बढ़कर 1068 हो गई। राज्य में अब तक कुल 6564 मरीजों को रेफर/ डिस्चार्ज किया गया है।

Coronavirus mahabharat thane Death family member infection confirmed nine family many circle | Coronavirus: कोविड-19 से परिजन की मौत, परिवार के नौ सदस्यों में संक्रमण की पुष्टि, कई लोग घेरे में

शव को घर ले जाने के बाद परिवार के सदस्यों ने प्लास्टिक हटा कर शव का स्नान कराने जैसे अंत्येष्टि संबंधी कार्य किए। (file photo)

Highlightsअधिकारियों के अनुसार परिजन की मौत के बाद जब शव परिवार वालों को सौंपा गया तब उन्होंने उससे प्लास्टिक को हटाकर अंतिम संस्कार किया।प्रवक्ता युवराज बडाने ने कहा, आठ मई को इस परिवार के एक 50 वर्षीय सदस्य की मृत्यु हो गई थी।

ठाणेः महाराष्ट्र के ठाणे जिले के उल्हासनगर कस्बे के एक परिवार के नौ सदस्यों में शुक्रवार को कोविड​​-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक सप्ताह पहले परिवार के एक सदस्य की मृत्यु के बाद सभी की लार के नमूने लिए गये थे जिनकी जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के अनुसार परिजन की मौत के बाद जब शव परिवार वालों को सौंपा गया तब उन्होंने उससे प्लास्टिक को हटाकर अंतिम संस्कार किया। जबकि यह चिकित्सा प्रशासन के नियमों का उल्लंघन था। उल्हासनगर नगर निगम के प्रवक्ता युवराज बडाने ने कहा, 'आठ मई को इस परिवार के एक 50 वर्षीय सदस्य की मृत्यु हो गई थी। पीड़ित के परिवार के सदस्यों ने अस्पताल से कहा था कि वे दाह संस्कार के दौरान सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे, जिसके बाद प्लास्टिक की चादर में लिपटे शव को उन्हें सौंप दिया गया।'

शव को घर ले जाने के बाद परिवार के सदस्यों ने प्लास्टिक हटा कर शव का स्नान कराने जैसे अंत्येष्टि संबंधी कार्य किए। उन्होंने बताया, “अंतिम संस्कार में लगभग 70 लोगों ने हिस्सा लिया था।” इसकी जानकारी के बाद अधिकारियों ने इन सभी का पता लगाया है। उन्होंने कहा कि उन सभी की जांच की गई।

शुक्रवार को मृतक के परिवार के नौ सदस्यों में कोविड​​-19 की पुष्टि हुई। उन्हें पृथक कर उनका इलाज किया जा रहा है। नागरिक अधिकारियों ने कहा कि संपर्क में आने वाले बाकी लोगों को भी पृथक-वास में भेज दिया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि नियमों के उल्लंघन को लेकर परिजनों के खिलाफ मामला दर्ज करने की प्रक्रिया भी जारी है। अधिकारियों ने कहा कि अब तक इस परिवार के 10 लोगों सहित उल्हासनगर में 89 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिसमें से चार लोगों की मौत हो चुकी है। 

 

कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये नोएडा के एक कैंसर पीड़ित की मौत

नोएडा के सेक्टर-150 में रहने वाले कैंसर से पीड़ित और कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये 71 वर्षीय एक व्यक्ति की दिल्ली के एक अस्पताल में शुक्रवार को मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सुनील दोहरे ने बताया कि नोएडा के सेक्टर 150 में रहने वाले 71 वर्षीय व्यक्ति कैंसर से पीड़ित थे। उन्हें दिल्ली के एक अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराए गए थे। जब उनकी कोविड-19 के लिए जांच की गई तो वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।

उन्होंने बताया कि आज उनकी दिल्ली के अस्पताल में ‘‘कई अंगों के काम नहीं करने’’ की वजह से मौत हो गई। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से गौतम बुध नगर जिले में यह चौथी मौत है। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को कोविड-19 संक्रमण के 169 लोगों की जांच रिपोर्ट आई। उनमें से चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, जबकि 165 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। डा. दोहरे ने बताया कि आज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों में सेक्टर 12 की रहने वाली 78 वर्षीय एक महिला, गांव नगला का रहने वाला 21 वर्षीय एक युवक तथा सेक्टर 5 के रहने वाले 22 वर्षीय और 41 वर्षीय दो व्यक्ति शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 10 मरीजों को यहां के विभिन्न अस्पतालों से उपचार के दौरान आज छुट्टी दी गई है।

उन्होंने बताया कि पांच महिलाएं तथा तीन पुरुष ग्रेटर नोएडा के शारदा अस्पताल से उपचार के दौरान ठीक हुए हैं। जिन्हें आज अस्पताल से छुट्टी दी गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित आज चार मरीज पाए जाने के बाद यहां पर कुल मरीजों की संख्या 242 हो गई है, जबकि 169 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी हैं जबकि 69 मरीजों का यहां के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि 442 लोगों को पृथक-वास में रखा गया है।

Web Title: Coronavirus mahabharat thane Death family member infection confirmed nine family many circle

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे