बुलंदशहर हिंसा का मुख्य आरोपी योगेश राज गिरफ्तार, जानें कौन है ये बजरंग दल का कार्यकर्ता

By पल्लवी कुमारी | Published: January 3, 2019 09:41 AM2019-01-03T09:41:09+5:302019-01-03T09:41:09+5:30

बुलंदशहर हिंसा में पुलिस इंस्पेक्टर और एक युवक की हत्या मामले में पुलिस ने 23 फरार आरोपियों के खिलाफ कोर्ट का नोटिस जारी किया था। इनमें बजरंग दल का जिला संयोजक योगेश राज और क्षेत्रीय बीजेपी नेता का नाम भी शामिल है।

bulandshahr violence main accused bajrang dal yogesh raj arrested, know about yogesh raj | बुलंदशहर हिंसा का मुख्य आरोपी योगेश राज गिरफ्तार, जानें कौन है ये बजरंग दल का कार्यकर्ता

बुलंदशहर हिंसा का मुख्य आरोपी योगेश राज गिरफ्तार, जानें कौन है ये बजरंग दल का कार्यकर्ता

बुलंदशहर हिंसा के एक महीने बाद मुख्य आरोपी योगेश राज को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। योगेश राज बजरंग दल का जिला संयोजक है। खबरों के मुताबिक पुलिस ने उसे बीती रात(2 जनवरी) को गिरफ्तार किया है। हालांकि पुलिस ने अभी तक इस मामले का खुलासा नहीं किया है। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि पुलिस प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मामले का खुलासा किया जा सकता है। 

कुछ दिनों पहले ही हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर सुबोध सिंह हत्या के मामले में यूपी पुलिस ने आरोपी कलुआ को गिरफ्तार किया था।कलुआ पर इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पर कुल्हाड़ी से हमला करने का आरोप है। 

यूपी पुलिस के अनुसार कलुआ के पास से वो कुल्हाड़ी बरामद हुई है, जिससे उसने सुबोध कुमार सिंह पर हमला किया था। पुलिस कलुआ को सोमवार को कोर्ट में पेश किया था।  बुलंदशहर के एएसपी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "जांच के दौरान पता चला कि कलुआ ने ही इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पर कुल्हाड़ी से हमला किया था। उसके पास से कुल्हाड़ी भी मिली है। मामले में शामिल अन्य आरोपी भी जल्द ही गिरफ्तार किये जाएंगे।"


योगेश राज ने जारी किया था वीडियो 

बुलंदशहर हिंसा में जब पुलिस द्वारा बताया गया था कि मुख्य आरोपी योगेश राज है तो योगेश राज ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किया था। इस वीडियो में वह कह रहा था कि भगवान इंसाफ करेगा और उसे भगवान पर पूरा भरोसा है। योगेश ने कहा, पुलिस ने इसे इस तरीके से पेश किया है जैसे मानिए मेरा कोई लंबा आपराधिक रिकॉर्ड रहा हो। 

23 लोगों के खिलाफ पुलिस ने जारी किया था नोटिस 

बुलंदशहर हिंसा में पुलिस इंस्पेक्टर और एक युवक की हत्या मामले में पुलिस ने 23 फरार आरोपियों के खिलाफ कोर्ट का नोटिस जारी किया था। इनमें बजरंग दल का जिला संयोजक योगेश राज और क्षेत्रीय बीजेपी नेता का नाम भी शामिल है। नोटिस में सभी को भगोड़ा घोषित किया गया है और एक महीने के अंदर सरेंडर ना करने पर संपत्ति कुर्क किए जाने की चेतावनी दी गई है। 

कौन है योगेश राज

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, योगेश राज पहले एक प्राइवेट नौकरी करता था। साल 2016 में योगेश बजरंग दल का जिला संयोजक बना। बजरंग दल का जिला संयोजक बनने के बाद वह नौकरी को छोड़कर पूरी तरह संगठन के लिए काम करने लगा। योगेश राज के घर की दीवार पर अखंड भारत का नक्शा भी है। इसमें जिक्र है कि भारत कब-कब बंटा है।

पहले भी कई मामले योगोश राज पर हो चुके हैं दर्ज

योगेश राज स्याना के नया बांस गांव का निवासी है। इसपर पहले से भी कई मामले दर्ज हैं। कई विवादों में इसका नाम आ चुका है। पुलिस ने इसपर आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 307, 302, 333, 353, 427, 436, 394 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की है। हिंसा को भड़काने के लिए आरोपी अपेन साथ एक मंडली को भी लेकर गया था। 

पुलिस ने इससे पहले भी योगेश के कहने पर सात गौहत्या का केस दर्ज करवाया चुका है। उसने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाकर ये बात बताई थी कि वह अपने दोस्तों के साथ गांव के जंगल में घूम रहा था तब उसने गांव के गोतस्करों को गाय को मारते हुए देखा। इसके बाद उन्होंने आरोपियों को पकड़ने की कोशिश की लेकिन वह भाग निकला। 

क्या था मामला 

गत तीन दिसंबर को स्याना कोतवाली क्षेत्र के चिंगरावठी इलाके में कथित गोकशी के मामले को लेकर भीड़ से संघर्ष में इंस्पेक्टर सुबोध सिंह शहीद हो गए थे। इसके अलावा सुमित नामक एक युवक की भी मृत्यु हो गई थी। इस मामले में जितेंद्र समेत 27 नामजद तथा 50-60 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।

स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) इस मामले की जांच कर रही है और अभी तक 17 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस ने बताया कि आरोपियों के घर में छापेमारी की जा रही है और उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया गया है।

English summary :
Subodh Singh Murder Bulandshahr Violence Main Accused Arrested: A month after Bulandshahr violence, the main accused Yogesh Raj was arrested by the UP police. Yogesh Raj is the district coordinator of the Bajrang Dal. According to reports, the police arrested him last night (January 2).


Web Title: bulandshahr violence main accused bajrang dal yogesh raj arrested, know about yogesh raj

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे