बिहार के मुंगेर में बम धमाके से उड़ा घर, एक महिला और उसके नवजात बच्चे की मौत, मामले की जांच में जुटी पुलिस

By एस पी सिन्हा | Published: May 30, 2020 02:52 PM2020-05-30T14:52:46+5:302020-05-30T14:52:46+5:30

बिहार के मुंगेर में एक बम धमाके की घटना ने इलाके के लोगों को दहला दिया है. इस घटना को लेकर अब कई तरह की बातें सामने आ रही हैं. पति पर अपनी पत्नी को मारने की साजिश रचने के भी आरोप लग रहे हैं.

Bihar: Woman, her child dead after explosion at their house in Munger, Probe underway | बिहार के मुंगेर में बम धमाके से उड़ा घर, एक महिला और उसके नवजात बच्चे की मौत, मामले की जांच में जुटी पुलिस

बिहार के मुंगेर में बम धमाके से उड़ा घर (फोटो-एएनआई)

Highlightsमुंगेर में बम धमाके से उड़ा घर, पति पर लग रहा है पत्नी को मारने का आरोपधमाके में महिला सहित उसके बच्चे की भी मौत हो गई है, आसपास के अन्य घरों को भी नुकसान पहुंचा है

पटना:बिहार के मुंगेर जिला के बरियारपुर थाना अंतर्गत बादशाही पुल के पास दशरथ साव के मकान में शुक्रवार की देर रात बम धमाके में एक महिला और उसके बच्चे की मौत हो गई. धमाका इतना शक्तिशाली था कि आसपास की एक दर्जन घर औऱ दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है. इस धमाके में उसकी बेटी रोमा कुमारी और नवजात नाती की मौत हो गई. दशरथ साव के घर से सटे पांच से छह घर भी इस बलास्ट की चपेट में आ गए और पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. 

प्रत्यक्षदर्शी सौरभ और भगवान साव ने बताया कि रात में एक तेज धमाके से हमलोगों की नींद खुल गई. उन्होंने देखा कि दशरथ साव के घर से चीख पुकार की आवाज आ रही है और घर के आस पास सटे कई घर और एक दुकान भी बलास्ट के चलते क्षतिग्रस्त हो गई है. घरों की दीवारों में दरारें आ गई हैं. इस घटना को महिला की हत्या करने की साजिश बताया जा रहा है. 

फॉरेंसिंक टीम को जांच के लिए बुलाया गया है. पुलिस ने महिला के पति, ससुर, देवर को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. वहीं, इस ब्लास्ट के बाद एक महिला ने यह खुलासा किया है कि दामाद ने ही मेरी बेटी को मारने के लिए किया है. उसने ही बम फेंका है. 

दामाद पर हत्या की साजिश रचने का आरोप

महिला ने बताया कि दो साल पहले ही दोनों ने प्रेम विवाह किया था. इसके बाद ससुराल में विवाद होने लगा. बेटी और दामाद यही पर आकर रहने लगे. दामाद लेकिन यहां भी पत्नी के साथ झगडा करने लगा. रोज दामाद बेटी के साथ सोता था, लेकिन कल रात में बेटी के साथ नहीं सोया. 

ऐसे आरोप हैं कि उसने बम फेंककर 2 माह के बच्चे और अपनी पत्नी को उड़ा दिया. मृतक महिला के पिता ने आरोप लगाया है कि धमाके के बाद दामाद सामने आया है. वह हॉस्पिटल पहुंचकर पुलिस को बताने लगा कि यह धमाका नहीं हुआ है, बल्कि बिजली का तार गिरने से हुआ है. वह मामले की लीपापोती में जुटा हुआ है. पुलिस इस मामले की जांच कर आरोपी को जल्द गिरफ्तार करें.

वहीं, घटनास्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है. एसपी लिपी सिंह ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है. बम स्कॉड टीम को घटनास्थल पर बुलाया गया है. ब्लास्ट के कारण कई घरों को क्षति हुई है. मृतक महिला के परिजन भी अपने दामाद पर हत्या का आरोप लगा रहे हैं. 

विस्फोट के बाद क्षतिग्रस्त घर के मलबे में दबी एक महिला और उसकी बच्ची को सदर अस्पताल भेजा गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी. घर के अंदर से ही विस्फोट के प्रथम दृष्टया साक्ष्य मिले हैं. घटना के बाद मृतका लक्ष्मी देवी के पति अमित कुमार साह पिता वासुदेव साह और पति के बडे भाई सिंपल साह पिता वासुदेव साह को हिरासत में लिया गया है. 

इस मामले में पूछताछ चल रही है. मृतका लक्ष्मी देवी और उसके पति की शादी डेढ साल पहले हुई थी. दोनों का घर आस-पास में है. उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में मेडिकल बोर्ड का गठन करवा कर शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है. 

शव पर किरासन तेल के भी निशान

शव पर किरासन तेल के निशान और मारपीट के निशान मिले हैं. पुलिस की प्राथमिक जांच में मामला घरेलू हिंसा से संबंधित है तथा इसमें कोई बाहरी साजिश नहीं है. मृतका के मायके वालों से घटना को लेकर जानकारियां ली जा रही है तथा हिरासत में लिए गए मृतका के पति और देवर से पूछताछ चल रही है. 

दरअसल, मृतक रोमा ने घर के बगल के ही एक लडके से प्रेम विवाह किया था और इसको लेकर काफी हंगामा भी हुआ था और शादी के बाद से पति पत्नी के बीच अनबन चल रही थी. गत एक माह से मृतक रोमा अपने नवजात बच्चे के साथ अपने मायके में ही थी.

वहीं, दशरथ साव ने बताया कि वह चाट की दुकान चलाता है और लॉक डाउन के कारन दो माह से उसकी दुकान बंद पडी है. रात करीब दो बजे वह अपनी घर की छत पर सोया हुआ था. अचानक नीचे काफी तेज आवाज के साथ धमाका हुआ और उसमें उसका घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. घर में विस्फोट किस वजह से हुआ उसे इस बात की कोई जानकारी नहीं है. 

इस घटना के बाद से ही इलाके में तनाव का माहौल व्याप्त हो गया है जिसके घर क्षतिग्रस्त हो गए है और छत के अभाव में पूरा परिवार अब सड़क पर आ गया है. घटना में प्रभावित लोग मुआवजे की मांग कर रहे है. इसके लिए लोगों ने सड़क को भी जाम किया.

Web Title: Bihar: Woman, her child dead after explosion at their house in Munger, Probe underway

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे